×

सावधानी हटी दुर्घटना घटी

आज पूरे विश्व का मानव इंटरनेट के बिना अपने आप को अधूरा मानता है। इसी इंटरनेट के माध्यम से वह हजारों किलोमीटर दूर बैठे अपने परिजनों, मित्रों से ना केवल वार्तालाप फेस टू फेस कर सकता है बल्कि अपने व्यापार को भी नए आयाम दे रहा है।

Ashiki
Published on: 9 Feb 2021 5:43 AM GMT
सावधानी हटी दुर्घटना घटी
X
सावधानी हटी दुघटना घटी Site title Title Primary category Separator

Rajiv Gupta Janasnehi राजीव गुप्ता जनस्नेही

आज पूरे विश्व का मानव इंटरनेट के बिना अपने आप को अधूरा मानता है। इसी इंटरनेट के माध्यम से वह हजारों किलोमीटर दूर बैठे अपने परिजनों, मित्रों से ना केवल वार्तालाप फेस टू फेस कर सकता है बल्कि अपने व्यापार को भी नए आयाम दे रहा है। घर बैठे ही उसे देश दुनिया की जानकारी मिल रही है, लेकिन इसी के साथ ही अगर जरा सी असावधानी हो जाए तो यही आपके लिए बहुत घातक साबित हो जाता है।

इसी बात को रखते हुए फरवरी के दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन यानी आज 9 फरवरी 2021 को देश दुनिया में सुरक्षित इंटरनेट दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। जिस तरीके से बच्चों व युवाओं में इंटरनेट का प्रचलन और प्रभाव उनकी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। इस बात को मद्दे नज़र रखकर बच्चे और युवा लोगों को ऑनलाइन और मोबाइल फोन के सुरक्षित रूप से जिम्मेदार उपयोग के लिऐ प्रोत्साहन करता है।

ये भी पढ़ें: बोर्ड एग्जाम पर बड़ा आदेश, 10वीं-12वीं के रिजल्ट में नहीं जुड़ेंगे बोनस अंक

अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा इंटरनेट दिवस के मौके पर रेडियो के माध्यम से लोगों को एटीएम व डेबिट कार्ड से जुड़ी ऑनलाइन ठगी से बचने के बारे में जागरूक किया जाता है। इस दिन पोस्टर, पंपलेट के जरिए भी लोगों को जागरूक किया जाता है। पुलिस विभाग के साइबर क्राइम सेल द्वारा इस दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों और युवा लोगों को इंटरनेट पर काम करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया जाता है।

आज विश्व में सुरक्षित इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए हर देश में सुरक्षित इंटरनेट संगठन का गठन होना चाहिए साथ उस देश के हर शहर में सभी इस क्षेत्र से जुड़े हुए व्यक्ति व संस्थाओं को अपना संगठन तैयार करना चाहिए ताकि समय-समय पर इसकी सावधानी के लिए जागरूक करते रहना चाहिए। आगरा शहर में भी एक पत्रकार अपने चैनल के माध्यम से अनेक विशेषज्ञों को बुलाकर सभी इंटरनेट उपभोक्ताओं को जागरूक करने का काम कर रही है।

ये भी पढ़ें: Water Way योजना को अनुमति नहीं, भूल जाएं नदी में सफर का सपना, जानिए वजह

आपके अखबार के माध्यम से भी अगर इस तरह की सेवा आज के दिन पहल की जाए तो मुझे लगता है कि आए दिन होने वाले बैंक फ्रॉड और अनेक अपराधों से या समस्याओं से निजात पा सकते हैं। अगर आगरा शहर में इस तरीके का संगठन है तो उन्हें सक्रियता रूप से ना केवल आज बल्कि हमेशा काम करते रहना चाहिए तभी सुरक्षित इंटरनेट दिवस का उपयोग सिद्ध हो पाएगा। सभी उपभोक्ताओं से हमारा निवेदन है की आवश्यकता आविष्कार की जननी है।

इसी को मद्देनजर रखते हुए अगर इंटरनेट आज उनकी जिंदगी का हिस्सा है तो सावधानी उसकी आवश्यकता है। आशा है आप सुरक्षित और सुव्यवस्थित इंटरनेट का प्रयोग करके ना केवल अपने साथ होने वाली अनहोनी को बचाएंगे बल्कि समाज में उन लोगों को भी इसके दुष्परिणाम से बचाने का प्रयास करेंगे व उनको जागरूक करें कि वह सुरक्षित इंटरनेट का इस्तेमाल करें।

राजीव गुप्ता जनस्नेही

Ashiki

Ashiki

Next Story