×

फिर पलटा बिहार विधानसभा का चुनावी गणित, रोमांचक हुआ मुकाबला

कांटे की टक्कर वाले बिहार विधानसभा चुनाव में कई सीटे ऐसी है जहां मुकाबला बहुत ही करीबी है। 60 प्रतिशत से ज्यादा मतगणना के बाद अभी भी करीब 18 विधानसभा सीटों पर बढ़त केवल एक हजार वोटों की ही है।

Newstrack
Published on: 10 Nov 2020 2:29 PM GMT
फिर पलटा बिहार विधानसभा का चुनावी गणित, रोमांचक हुआ मुकाबला
X
बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना किसी ऐसी सस्पेंस फिल्म की तरह चल रही है, जिसका हर सीन क्लाइमेक्स का आभास दे रहा है

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना किसी ऐसी सस्पेंस फिल्म की तरह चल रही है, जिसका हर सीन क्लाइमेक्स का आभास दे रहा है लेकिन फिर लगता है कि पिक्चर अभी बाकी है। बाजी इधर से उधर पलटती दिख रही है। दिन भर बहुमत से ज्यादा की बढ़त लेने के बाद शाम होते ही तस्वीर एक बार फिर बदलने लगी।

शाम 7 बजे एनडीए की बढ़त वाली सीटें 134 से घट कर 121 पर आ गई तो महागठबंधन 99 सीटों की जगह 114 सीटों पर अपनी बढ़त बना ली है। दिलचस्प बात यह है कि अब भाजपा की जगह राजद सबसे ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाये हुए है। अभी करीब 40 प्रतिशत मतों की गिनती बाकी है।

कई सीटों पर कांटे की टक्कर

कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में कई सीटें ऐसी हैं जहां मुकाबला बहुत ही करीबी है। 60 प्रतिशत से ज्यादा मतगणना के बाद अभी भी करीब 18 विधानसभा सीटों पर बढ़त केवल एक हजार वोटों की ही है। इन 18 सीटों में 09 पर एनडीए तो 08 पर महागठबंधन प्रत्याशी आगे हैं, जबकि एक सीट पर बसपा प्रत्याशी बढ़त लिए हुए हैं। ऐसे में मौजूदा रूझानों के आधार पर बिहार विधानसभा-2020 का 20-20 मुकाबला किसके पक्ष में जाएगा, इसके लिए अभी नतीजों का इंतजार करना होगा।

Bihar Election Result

ये भी पढ़ें...15 सीटों पर टक्कर: कुछ भी हो सकता है फैसला, अभी बदलेगा समीकरण

सुबह 8ः00 बजे मतगणना शुरू होने के समय बिहार की सभी मतगणना स्थलों पर सभी दलों के समर्थकों का जुटना शुरू हो गया था। शुरूआती रूझान में महागठबंधन की बढ़त के साथ ही उनके समर्थकों का बढ़ना भी शुरू हो गया। राजद के कार्यालय पर गहमागहमी शुरू हो गई। हालात ये हो गए कि पटना के राजद कार्यालय के सामने की सड़क पर खडे़े होने का स्थान नहीं रह गया। ऐसा ही कुछ नजारा राबड़ी देवी के आवास के बाहर दिखाई दिया, जहां फिलहाल तेजस्वी रह रहे हैं। पहले घंटे की मतगणना के बाद उत्साह से लबरेज राजद समर्थकों ने मिठाइयां मंगा लीं और हर ओर जोश ही जोश दिखाई दे रहा था।

ये भी पढ़ें...भाजपा की बल्ले-बल्ले: तीनों राज्यों में मचाया धमाल, फिर चला मोदी जादू

दूसरे घंटे में मतगणना की तस्वीर बदली। 10 बजते-बजते एनडीए ने बढ़त लेनी शुरू कर दी थी और महागठबंधन का पिछड़ना शुरू हो चुका था। तीसरे घंटे यानी 11ः00 बजे तक की मतगणना में एनडीए को 125 तथा महागठबंधन को 109 सीटों पर बढ़त हासिल हुई थी। लिहाजा राजद कार्यालय और राबड़ी देवी के आवास पर इक्ठ्ठा समर्थकों की भीड़ कम होनी शुरू हो गई। इधर, अब जदयू और भाजपा कार्यालयों पर समर्थकों की भीड़ का जुटना शुरू हो चुका था। हालांकि यहां महागठबंधन समर्थकों के मुकाबले उतनी भीड़ नहीं जुटी लेकिन चहल-पहल बढ़ गई थी।

ये भी पढ़ें...फेल हुईं पुष्पम प्रिया: बिहार में नहीं चला इनका सिक्का, मुख्य मुकाबलें से भी बाहर

चुनावी नतीजों के रूझान को देखते हुए भाजपा व जदयू कार्यालय के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जिसमे महिला पुलिसकर्मी भी है। कार्यालय पहुंच भाजपा नेता लगातार बदल रहे नतीजों को देख कर कुछ भी कहने से बच रहे है लेकिन अपनी जीत का दावां कर रहे है।

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story