×

बिहार चुनाव: तीसरे चरण में और तीखी होगी जंग, NDA और महागठबंधन के ये बड़े दावे

बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के बाद एनडीए और महागठबंधन की ओर से मतदाताओं का भारी समर्थन मिलने का दावा किया गया है। महागठबंधन की ओर से दावा किया गया कि दूसरे चरण की 94 सीटों में से 65 सीटों पर उसे विजय हासिल होगी।

Newstrack
Published on: 4 Nov 2020 4:02 AM GMT
बिहार चुनाव: तीसरे चरण में और तीखी होगी जंग, NDA और महागठबंधन के ये बड़े दावे
X
बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण के मतदान के बाद एनडीए और महागठबंधन की ओर से मतदाताओं का भारी समर्थन मिलने का दावा किया गया है।

अंशुमान तिवारी

पटना: बिहार में दो चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद अब हर किसी की नजर तीसरे चरण की 78 विधानसभा सीटों पर टिक गई है। तीसरे चरण की इन सीटों को जीतने के लिए सियासी दलों के बीच जंग और तीखी होगी क्योंकि सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होना है।

इस बीच दूसरे चरण के मतदान के बाद एनडीए और महागठबंधन की ओर से मतदाताओं का भारी समर्थन मिलने का दावा किया गया है। महागठबंधन की ओर से दावा किया गया कि दूसरे चरण की 94 सीटों में से 65 सीटों पर उसे विजय हासिल होगी। दूसरी ओर एनडीए गठबंधन का दावा है कि दूसरे चरण से साफ हो गया है कि बिहार में एनडीए की सरकार बननी तय है।

लोजपा ने मुश्किल की जदयू की राह

तीसरे चरण की 78 सीटों में से जदयू ने 35 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। इन सभी सीटों पर लोजपा मुखिया चिराग पासवान ने अपने प्रत्याशी खड़े करके जदयू की राह में कांटे बो दिए हैं। जदयू के अलावा लोजपा ने वीआईपी के खिलाफ चार और भाजपा और हम के खिलाफ एक-एक विधानसभा सीटों पर भी अपने प्रत्याशी खड़े कर दिए हैं। तीसरे चरण में लोजपा ने 41 विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारकर एनडीए की राह कठिन कर दी है।

Chirag Paswan

ये भी पढ़ें...अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कांटे का मुकाबला, शुरुआती रुझानों में बिडेन ट्रंप पर भारी

तीसरे चरण में लोजपा के 41 प्रत्याशी

बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा की ओर से कुल 136 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे गए थे मगर इनमें से दो सीटों मखदुमपुर और फुलवारी में लोजपा प्रत्याशियों का नामांकन रद्द हो गया। इस तरह लोजपा के कुल 134 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हैं। इनमें से 93 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला हो चुका है जबकि तीसरे चरण में 41 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

महागठबंधन का दूसरे चरण में बड़ा दावा

दूसरे चरण के बाद राजद सांसद मनोज झा ने दावा किया कि महागठबंधन को दूसरे चरण की 94 सीटों में से 65 सीटों पर विजय हासिल हो रही है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में मतदाताओं ने जमकर महागठबंधन के पक्ष में मतदान किया है और ऐसी स्थिति में बिहार में बदलाव होना तय दिख रहा है।

Tejashawi-Tejpratap

ये भी पढ़ें...अब युवाओं को भड़काने में जुटीं महबूबा, 370 की बहाली के लिए दिया ये बयान

तेजस्वी के सवालों का जवाब नहीं मिला

उन्होंने कहा कि सियासी लाभ पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अपनी जनसभाओं में भारत माता की जय का नारा बोलना पड़ रहा है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री से कई सवाल पूछे थे मगर प्रधानमंत्री ने उन सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी दावा किया कि बिहार से डबल इंजन की सरकार की विदाई तय हो गई है। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में मतदाताओं ने बिहार में बदलाव का स्पष्ट संदेश दिया है।

एनडीए ने अपनी सरकार बनने का दावा किया

दूसरी ओर नीतीश सरकार के मंत्री नंद किशोर यादव ने दावा किया कि दूसरे चरण से साफ हो गया है कि बिहार में एनडीए की सरकार बनना तय है। उन्होंने कहा कि बिहार इतिहास रच कर एक बार फिर एनडीए की सरकार बनाने जा रहा है। प्रदेश के लोग सुशासन चाहते हैं और इसलिए उन्होंने अपना पूरा समर्थन एनडीए के पक्ष में दिया है।

CM Nitish-PM Modir

ये भी पढ़ें...पंजाब में बिजली संकट: आंदोलन के कारण कोयले की कमी, छा सकता है अंधेरा

बिहार ने विकास के लिए किया मतदान

यादव ने कहा कि बिहार के लोग विकास की गति को बनाए रखना चाहते हैं और विकास ही इस चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग सुशासन चाहते हैं और एनडीए की सरकार ही बिहार को सुशासन दे पाने में सक्षम है। उन्होंने पटना साहिब विधानसभा सीट से अपनी जीत का भी दावा किया। उन्होंने कहा कि 7 नवंबर को होने वाला तीसरे चरण का मतदान बिहार में एनडीए सरकार की वापसी सुनिश्चित कर देगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story