×

बिहार में NDA की अहम बैठक आज, नए नेता के रूप में इस नाम पर लग सकती है मुहर

एनडीए के नए नेता के चुनाव के बाद राज्यपाल के सामने नई सरकार बनाने का दावा भी पेश किया जाएगा। परंपरा के मुताबिक एनडीए की ओर से दावा पेश किए जाने के बाद राज्यपाल एनडीए के नेता को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।

Newstrack
Published on: 15 Nov 2020 3:39 AM GMT
बिहार में NDA की अहम बैठक आज, नए नेता के रूप में इस नाम पर लग सकती है मुहर
X
एनडीए की बैठक से पहले एनडीए में शामिल चारों घटक दलों जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधायक दलों की अलग-अलग बैठकें भी होंगी।नीतीश के नाम पर लग सकती है मुहर

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने वाले एनडीए की आज अहम बैठक होगी। मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में एक बार फिर नीतीश कुमार को ही एनडीए का नेता चुना जा सकता है। इस महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहेंगे।

पार्टी हाईकमान ने इन दोनों बड़े नेताओं को इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए कहा है। एनडीए की बैठक से पहले एनडीए में शामिल चारों घटक दलों जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधायक दलों की अलग-अलग बैठकें भी होंगी।

नीतीश के नाम पर लग सकती है मुहर

सियासी जानकारों का कहना है कि बैठक में एक बार फिर नए नेता के रूप में नीतीश कुमार के नाम पर ही मुहर लग सकती है। हालांकि चुनावी नतीजों के बाद नीतीश कुमार के एक बयान ने हर किसी को हैरत में डाल दिया था। नीतीश कुमार का कहना था कि यह एनडीए को तय करना है कि विधायक दल का नेता कौन होगा।

NDA Meeting

मुख्यमंत्री के इस बयान पर हैरानी इसलिए जताई जा रही है क्योंकि एनडीए की ओर से वे मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित थे और उन्हीं की अगुवाई में एनडीए ने इस बार विधानसभा चुनाव लड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पहले ही नीतीश कुमार की अगुवाई में नई सरकार बनने की बात कह चुके हैं।

ये भी पढ़ें...आज उत्तराखंड जाएंगे CM योगी, भगवान केदारनाथ और बदरीनाथ के करेंगे दर्शन

राजनाथ और फडणवीस रहेंगे मौजूद

इस बाबत जानकारी देते हुए बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने बताया कि आज दोपहर एनडीए विधायकों की बैठक मुख्यमंत्री आवास में होगी जिसमें पर्यवेक्षक के रुप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बिहार भाजपा की ओर से इन दोनों नेताओं का स्वागत भी किया है।

NDA Meeting

पहले चारों घटक दल अलग-अलग बैठक करेंगे

जानकारों के मुताबिक एनडीए की बैठक से पहले एनडीए में शामिल चारों घटक दल यानी जदयू, भाजपा, हम और वीआईपी के विधायक भी अलग-अलग बैठकें करेंगे। माना जा रहा है कि चारों घटक दलों की बैठक में एनडीए के संभावित नेता के नाम पर चर्चा की जाएगी।

इसके साथ ही नई सरकार के गठन के लिए राज्यपाल को सौंपे जाने वाले पत्र पर भी विचार किया जाएगा। जानकारों के मुताबिक एनडीए की बैठक के बाद चारों दलों की ओर से राज्यपाल को समर्थन पत्र भी सौंपा जाएगा।

ये भी पढ़ें...दिवाली की रात हुआ भयानक हादसा: बिछ गईं लाशें ही लाशें, चारों तरफ मचा कोहराम

NDA Meeting

राज्यपाल को सौंपा जाएगा समर्थन पत्र

एनडीए के नए नेता के चुनाव के बाद राज्यपाल के सामने नई सरकार बनाने का दावा भी पेश किया जाएगा। परंपरा के मुताबिक एनडीए की ओर से दावा पेश किए जाने के बाद राज्यपाल एनडीए के नेता को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे। उसके बाद एनडीए के नए नेता की इच्छा के मुताबिक तिथि और समय तय करने के बाद शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

कल हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

वैसे अभी यह कयास लगाया जा रहा है कि सोमवार को नई सरकार बिहार की कमान संभाल सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल में अपनी सरकार का इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया था और राज्यपाल ने नई सरकार के गठन तक उनसे कार्यवाहक तौर पर कार्यभार संभालने को कहा था।

ये भी पढ़ें...टैंक पर सवार होकर पीएम मोदी ने दुश्मनों को ललकारा, थर-थर कांप उठे चीन और पाक

Manoj Jha

राजद ने फिर लगाया धांधली का आरोप

इस बीच राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता मनोज झा ने बिहार चुनाव में एक बार फिर धांधली का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने 2017 में महागठबंधन से एनडीए में जाने के लिए जनादेश के साथ खिलवाड़ किया था मगर अब उन्हें यह बात समझ में आ जानी चाहिए कि बिहार की जनता जाग चुकी है। उन्होंने कहा कि हाल में बिहार में हुआ विधानसभा चुनाव बदलाव का जनादेश लेकर सामने आया है और यदि ऐसा नहीं होता तो नीतीश कुमार को इतनी कम सीटें नहीं मिलतीं। नीतीश कुमार के पास मामूली बहुमत है और इतने कम बहुमत वाली सरकार लंबे समय तक नहीं चल सकती।

राजद नेता ने कहा कि बिहार में जनादेश की हत्या करने की कोशिश की जा रही है, लेकिन ऐसा करने वाले लोगों को अब यह समझ जाना चाहिए कि बिहार के लोग जाग गए हैं और वे जनादेश का अपमान करने वाले नेताओं और सियासी दलों को नहीं बख्शेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story