×

ईमानदार उपभोक्ताओं को न बनाया जाए बलि का बकरा: ऊर्जा मंत्री 

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की बिजली समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाय। उपभोक्ता किसी भी प्रकार से प्रताड़ित न होने पाये। ईमानदार उपभोक्ताओं को बलि का बकरा न बनाया जाए।

Aditya Mishra
Published on: 31 May 2019 4:28 PM GMT
ईमानदार उपभोक्ताओं को न बनाया जाए बलि का बकरा: ऊर्जा मंत्री 
X

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की बिजली समस्याओं का शीघ्र समाधान किया जाय। उपभोक्ता किसी भी प्रकार से प्रताड़ित न होने पाये। ईमानदार उपभोक्ताओं को बलि का बकरा न बनाया जाए। इसके साथ ही टैरिफ बढ़ाने के बजाय इसे कम करने के प्रयास किए जाएं। लाइनमैन से लेकर ऊपर तक के अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। अनुशासनहीनता किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

यह भी पढ़ें,,, देह व्यापार के आरोपियों की जमानत याचिका खारिज

जौनपुर में लकड़ी के खम्भों को हटाने के निर्देश

ऊर्जा मंत्री शुक्रवार को शक्ति भवन में प्रदेश की विद्युत व्यवस्था, उपभोक्ता शिकायत निवारण, बिलिंग, बिजली चोरी, राजस्व वसूली, ट्रिपिंग, जर्जर पोल व लाइन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि जो भी कार्य कराया जाय, उसकी गुणवत्ता और पारदर्शिता से समझौता न हो। उन्होंने अयोध्या, मऊ, आजमगढ़ जिलों के झूलते विद्युत तारों को शीघ्र ठीक कराने तथा जौनपुर में लकड़ी के खम्भों को हटाने के निर्देश दिये। गोरखपुर एवं सहारनपुर में ट्रांसफार्मर की समस्या का समाधान करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गौतमबुद्ध नगर के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की विकराल समस्या का शीघ्र समाधान किया जाय।

यह भी पढ़ें,,, वाराणसी पुलिस के शिकंजे में एक और ‘सॉल्वर गैंग’, चार गिरफ्तार

बिजली चोरी वाले क्षेत्रों में लगाये जाएं ईवी कन्डक्टर

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली चोरी व दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में ईवी कन्डक्टर लगाये जाएं। अधिक भार के कारण ट्रांसफार्मर फुंकने की स्थिति में इसका लोड बढ़ाने, बिजली चोरी को गंभीरता से लेने, राजस्व बढ़ाने के लिए शत-प्रतिशत बिलिंग कराया जाय। उन्होंने डिफाल्टर उपभोक्ताओं की सूची बनाने तथा जनपदवार हाईलास फीडर की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें,,, भ्रष्टाचार के केस में SBI बैंक के अफसरों को मिली दस-दस साल की कैद

नहीं चलेगा जंगल राज

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की भांति अब ये जंगल राज नहीं चलेगा बल्कि जिलों के स्टोर में बिजली सामान की उपलब्धता व उपभोग की रिपोर्ट देनी होगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति हो ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन को मिलकर कार्य करना होगा। ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन की जिम्मेदारी जिले के नोडल अधिकारी की होगी। उन्होंने कहा कि अधीक्षण अभियंता अपने क्षेत्र के सांसद तथा अधिशासी अभियंता क्षेत्रीय विधायक से सप्ताह में जरूर मिलें।

यह भी पढ़ें,,, तंबाकू के खिलाफ प्रदेशभर में चलेगा अभियान, चिकित्सक करेंगे सहयोग

विद्युत कार्यों की हो नियमित माँनिटरिंग

ऊर्जा मंत्री ने सभी चीफ को अपने-अपने जिलों में 10 जून तक कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलों में उपभोक्ताओं की संख्या, बिजली कनेक्शन व विद्युत भार की स्थिति, ट्रांसफार्मर व कार्मिकों की संख्या, कराये गये कार्यों का विवरण की सूची सभी अधीक्षण अभियंता कार्यालयों व उपकेन्द्रों पर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने हर स्तर पर विद्युत कार्यों की नियमित माॅनीटरिंग करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें,,, लखनऊ: ससुराल में दामाद की पीट-पीट कर हत्या

07 जून तक प्रदेश के सभी ट्रांसफार्मर को चेक करने के निर्देश

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं चेयरमैन उ.प्र. पॉवर कारपोरेशन आलोक कुमार ने 07 जून तक प्रदेश के सभी ट्रांसफार्मर को चेक करने, आजमगढ़ व बलिया में ज्यादा समस्याग्रस्त क्षेत्रों के एक-एक एसडीओ को चार्जशीट देने के भी निर्देश दिए। ट्रिपिंग की समस्या से ग्रस्त फीडर को शीघ्र सुधारने तथा ग्रीष्म कालीन विद्युत आपूर्ति हेतु किए जा रही क्रिटिकल कार्यों में तेजी लाने के भी निर्देश दिए।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story