×

एलएमआरसी ने की नशे की जगह स्वस्थ जीवन चुनने की अपील

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने शुक्रवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर देश के लोगों से 'नशे' की जगह स्वस्थ जीवन चुनने की अपील की।

Aditya Mishra
Published on: 31 May 2019 4:04 PM GMT
एलएमआरसी ने की नशे की जगह स्वस्थ जीवन चुनने की अपील
X

लखनऊ: लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने शुक्रवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर देश के लोगों से 'नशे' की जगह स्वस्थ जीवन चुनने की अपील की।

लखनऊ मेट्रो की जनसम्पर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी ने बताया कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर एलएमआरसी ने देश के लोगों से नशे और धूम्रपान की जगह स्वस्थ जीवन चुनने की अपील किया है।

यह भी पढ़ें,,,, कुम्भ के दौरान पेड़ों के काटे जाने पर कोर्ट ने मांगा जवाब

उन्होंने बताया कि तम्बाकू के जानलेवा प्रभावों के प्रति लोगों को आगाह करने के लिए लखनऊ के हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में यात्रियों और उपस्थित मेहमानों ने तम्बाकू के जीवन पर प्रभाव और उससे निजात पाने के लिए किए गए अपने संघर्षों को सबके साथ साझा किया। इस अवसर पर केजीएमयू के दो विशेषज्ञ चिकित्सक प्रो. संतोष कुमार और प्रो. आरएएस कुशवाहा भी मौजूद थे। चिकित्सकों ने लोगों से तम्बाकू छोड़ने की अपील करते हुए स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों को बताया।

यह भी पढ़ें,,,, केजीएमयू के चिकित्सक ने मोदी को पत्र लिखकर की तंबाकू पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग

इस अवसर पर तम्बाकू छोड़ने का संकल्प लेते हुए प्रतिभागियों ने 'नशे' की जगह 'जीवन' को चुनने का संदेश दिया और कहा कि हम अपनी आदतों में सुधार करके स्वयं और अपने प्रियजनों को भविष्य के बहुत बड़े संकट से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें,,,, शराब माफियाओं की कठपुतली बनी योगी सरकार: अखिलेश यादव

जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि लखनऊ मेट्रो अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति हमेशा से सचेत रहा है। तम्बाकू के खतरों को भली-भांति समझते हुए ही इसके इस्तेमाल को हतोत्साहित करने के उददेश्य से मेट्रो ने अपने परिसर के अंदर तम्बाकू उत्पादों पर पूरी तरह से बैन कर रखा है। यही नहीं सुरक्षा जांच के दौरान जब्त तम्बाकू का प्रयोग पर्यावरण को हरा भरा बनाने में करना लखनऊ मेट्रो की अनूठी मुहिम है। एलएमआरसी कम्पोस्टिंग मशीन की मदद से जब्त किए गए तम्बाकू उत्पादों को खाद में परिवर्तित कर इसका इस्तेमाल बागवानी में करता है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story