×

मजदूरों पर बड़ा ऐलान: CM केजरीवाल ने लिया फैसला, दी ये राहत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। उन्होंने एलान किया है कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करनेवाले मजदूरों को 5,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

Shreya
Published on: 11 May 2020 11:51 AM GMT
मजदूरों पर बड़ा ऐलान: CM केजरीवाल ने लिया फैसला, दी ये राहत
X

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य में कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। उन्होंने एलान किया है कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करनेवाले मजदूरों को इस महीने एक बार फिर दिल्ली सरकार 5,000 रुपये की सहायता राशि देगी।

लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए कंस्ट्रक्शन मजदूर

देश में कोरोना वायरस की वजह से लागू हुए लॉकडाउन के चलते निर्माण कार्य में लगे ये मजदूर बेरोजगार हैं। इनके पास आजीविका का कोई साधन नहीं बचा है। इसी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने इनके खाते में ने लगातार दूसरे महीने पांच हजार रुपये देने का एलान किया है।



यह भी पढ़ें: कोरोना का डर, लेकिन मजबूरी के आगे बेबस हैं मजदूर, इस तरह कर रहे घर वापसी

15 मई से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि इसके लिए आगामी 15 मई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की जाएगी। दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि इस योजना का तकरीबन 40 हजार मजदूरों को फायदा होगा। CM केजरीवाल ने इससे पहले मार्च में कंस्ट्रक्शन के काम लगे मजदूरों को पांच हजार रुपये देने का एलान किया था।

इन लोगों को भी पैसे ट्रांसफर कर चुकी है दिल्ली सरकार

गौरतलब है कि लॉकडाउन लागू होने के बाद सभी तरह के लगभग सभी धंधे ठप हो चुके हैं। ऐसे में काफी बड़ी संख्या में कंस्ट्रक्शन मजदूर बेरोजगार हो गए हैं। उनके पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। ऐसे में दिल्ली सरकार अपने राज्य के ऐसे मजदूरों की मदद कर रही है। उनका कहना है कि ये रुपये उनके काफी काम आएंगे। आपको बता दें कि ना केवल कंस्ट्रक्शन मजदूरों बल्कि दिहाड़ी मजदूर, ऑटो, ई-रिक्शा चालकों के खाते में भी सरकार ने पिछले महीने 5 हजार रुपये डाले थे।

यह भी पढ़ें: आईआरसीटीसी की वेबसाइट क्रैश, न्यूज ट्रैक ने जताई थी आशंका

राज्य में संक्रमितों की संख्या पहुंची 7,233

अगर दिल्ली में कोरोना वायरस की बात की जाए तो राज्य में पिछले 24 घंटों में 310 नए केस दर्ज किए जा चुके हैं। जिसके बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 7 हजार के पास चली गई है। अब वहां संक्रमितों की संख्या 7,233 हो चुकी है। जबकि अब तक 73 लोग इस घातक बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा चुक हैं। हालांकि इस बीच 2,129 लोग इससे रिकवर हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान-भारत से डरा: दुश्मन देश की हालत खराब, अकड़ू इमरान का सिर हुआ नीचे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story