×

आईआरसीटीसी की वेबसाइट क्रैश, न्यूज ट्रैक ने जताई थी आशंका

देश में बंद बड़ी रेल सेवाओं को मंगलवार से प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके लिए आज से रेल टिकट की बुकिंग का काम प्रारम्भ होना था लेकिन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर अत्यधिक लोड होने के कारण यह क्रैश हो गयी।

Shreya
Published on: 11 May 2020 11:23 AM GMT
आईआरसीटीसी की वेबसाइट क्रैश, न्यूज ट्रैक ने जताई थी आशंका
X

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

नई दिल्ली: गत 25 मार्च से लॉकडाउन के कारण देश में बंद बड़ी रेल सेवाओं को मंगलवार से प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके लिए आज से रेल टिकट की बुकिंग का काम प्रारम्भ होना था लेकिन बुकिंग के लिए वेबसाइट पर अत्यधिक लोड होने के कारण यह क्रैश हो गयी। हांलाकि रेलवे की तरफ इस बात का खंडन किया गया है।

दरअसल रविवार को केन्द्रीय रेलमंत्री पीयुष गोयल ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि मंगलवार से रेलवे शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनें (30 वापसी यात्रा) चलाई जाएंगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना का डर, लेकिन मजबूरी के आगे बेबस हैं मजदूर, इस तरह कर रहे घर वापसी

राजधानी ट्रेन के बराबर होगा टिकट का किराया

रेल मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्री ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे और ट्रेन सीमित स्टेशन पर ही रूकेंगी। वहीं टिकट किराया राजधानी ट्रेन के बराबर होगा। अर्थात जो किराया राजधानी ट्रेनों का होता है वही किराया इन ट्रेन टिकट के लिए देना होगा। भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरु होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा।

नहीं ओपेन हो सकी वेबसाइट

इन ट्रेनों में रिजर्वेशन (आरक्षण) के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होने से पहले ही जब आज शाम एक साथ आईआरसीटीसी पर रेलवे से यात्रा करने के लिए एक साथ कई लोगों ने अपनी बुकिंग कराने के लिए इसे ओपेन किया तो वेबसाइट खुल ही नहीं सकी। ये 15 ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलूरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक जाएंगी। इनमें वापसी यात्रा भी शामिल होगी।

यह भी पढ़ें: अवैध मदिरा के कारोबार में संलिप्त 970 व्यक्तियों को भेजा गया जेल

ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि इन ट्रेनों में केवल एसी कोच होंगे और इसका किराया राजधानी ट्रेनों के समान होगा। ट्रेन में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी क्लास होगी और यह लगभग पूरी क्षमता के साथ चलेंगी। प्रमुख रूट्स पर ट्रेन को रोका जाएगा।

यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक कराने की अनुमति होगी और रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। प्लेटफार्म टिकट सहित कोई भी काउंटर टिकट जारी नहीं किया जाएगा

'न्यूज ट्रैक' ने पहले ही जताई थी आशंका

‘न्यूज ट्रैक’ ने पहले ही इस बात पर आशंका व्यक्त करते हुए सवाल उठाया था कि यदि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोड बढेगा तो यह साइट कै्रश कर सकती है। इसको लेकर रेलवे ने क्या इंतजाम किए हैं ?

यह भी पढ़ें: अदाणी एग्री लॉजिस्टिक्स ने पीएमजीकेएवाई के लिए 30,000 मीट्रिक टन अनाज भेजा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story