×

महाराष्ट्र में जल्द बनेगी सरकार, NCP ने कर दिया बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध खत्म होता नजर आ रहा है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सरकार बनाने को लेकर सहमति दे दी है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Nov 2019 11:36 AM GMT
महाराष्ट्र में जल्द बनेगी सरकार, NCP ने कर दिया बड़ा ऐलान
X

नई दिल्ली: एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ बैठक के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सहमति दे दी है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने शिवसेना के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हो गई हैं। एनसीपी के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है।

बता दें कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सोनिया गांधी के साथ बुधवार को दिल्ली में मुलाकात की। इस मुलाकात से ही यह बात निकलकर सामने आई है।

यह भी पढ़ें...एनआरसी पर अमित शाह ने ऐसा क्या कहा? सीएम ममता बनर्जी ने कर दिया पलटवार

तो वहीं दिल्ली में कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं के बीच बैठक हुई। दोनों के बीच साझा कार्यक्रम को लेकर चर्चा हुई। यह बैठक एनसीपी चीफ शरद पवार के आवास पर हुई। इस बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, के. सी. वेणुगोपाल, अहमद पटेल, जयराम रमेश, पृथ्वीराज चव्हाण और नसीम खान शामिल हुए। हालांकि नसीम खान शिवसेना के साथ गठबंधन के खिलाफ है।

तो वहीं, एनसीपी की तरफ से अजित पवार, सुप्रिया सुले और सुनील तटकरे समेत अन्य बैठक में शामिल हैं। बैठक के बाद पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि एनसीपी से सार्थक चर्चा हुई है और आगे भी चर्चा जारी रहेगी। उन्होंने सरकार गठन को लेकर एक से दो दिन में फैसला हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र सरकार गठन में हैं ये पेंच! पुत्र मोह में शिवसेना, बेटी बचाओ अभियान में विपक्ष

महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे आने बाद से सरकार गठन को लेकर सस्पेंस बरकरार है। बीजेपी और शिवसेना ने एक साथ चुनाव लड़ा था, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन टूट गया। शिवसेना की मांग है कि मुख्यमंत्री शिवसेना का बने, लेकिन बीजेपी इसके लिए तैयार नहीं है।

बीजेपी किसी भी हाल में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को ही बनाना चाहती थी। शिवसेना का कहना है कि चुनाव के पहले 50-50 फाॅर्मूला पर गठबंधन हुआ था और हम उससे पीछे नहीं हटेंगे।

यह भी पढ़ें...बागी हुए शिवसेना के 17 विधायक, मचा हड़कंप, जल्द होगा बड़ा ऐलान

राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार गठन का न्योता दिया था, लेकिन बीजेपी ने सरकार बनाने से इंकार कर दिया था उनके पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है। इसी बीच महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लग गया है। कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना एक दूसरे की मदद से सरकार बनाने की कोशिश में लगी हैं।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले शरद पवार ने सोमवार को कहा था कि बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 'उन्हें अपना रास्ता चुनना है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story