×

केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई में मिलेगी जीत- मनमोहन सिंह

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई को जीता जा सकता है।

Shreya
Published on: 23 April 2020 9:39 AM GMT
केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई में मिलेगी जीत- मनमोहन सिंह
X
केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई में मिलेगी जीत- मनमोहन सिंह

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच सहयोग से ही कोरोना की लड़ाई को जीता जा सकता है। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के मुताबिक मनमोहन सिंह ने कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में कहा कि लॉकडाउन की सफलता आखिर में कोरोना वायरस से निपटने की हमारी क्षमता से परखी जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच सहयोग ही COVID- 19 की इस लड़ाई में हमारी सफलता की कुंजी है।

यह भी पढ़ें: रक्षा सौदों पर कोरोना का ग्रहण: भारत की तीनों सेना तक महामारी का असर

इस जंग में कई मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता- मनमोहन सिंह

मनमोहन सिंह ने कहा कि कोरोना के इस जंग में कई मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई काफी हद तक संसाधनों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। इसके अलावा इस बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा केंद्र सरकार से वित्तीय सहयोग की मांग की है।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने केंद्र से मांगी वित्तीय सहायता

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अगर केंद्र सरकार की तरफ से वित्तीय मदद नहीं की जाती तो कोरोना की यह लड़ाई कमजोर हो जाएगी। अशोक गहलोत की तरफ से सरकार से बड़े वित्तीय की मांग की गई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अलग-अलग राज्यों में फंसे मजदूरों और स्टूडेट्स को उनके घर वापसी कराने के लिए केंद्र सरकार को एक नीति बनाने की आवश्यकता है। लेकिन सरकार इस मुद्दे पर चुप है। इसके अलावा भूपेश बघेल ने भी केंद्र से वित्तीय सहयोग की मांग की है।

यह भी पढ़ें: बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम: इन दो राज्यों में लिया गया ये फैसला, जानें वजह

पंजाब और पुडुचेरी राज्यों ने की ये मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने कहा कि केंद्र ने अभी तक उनके राज्य के लिए GST (Goods and Services Tax) का 4,400 करोड़ रुपये का बकाया जारी नहीं किया है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने भी कहा कि केंद्र ने उनके प्रदेश के लिए GST का 600 करोड़ रुपये का बकाया जारी नहीं किया।

यह भी पढ़ें: रमजान: क़ारी शफीकुर्रहमान ने किया ऐलान, मुस्लिम समाज के लोगों से की अपील

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story