×

तेजी से बढ़ रहे मोदी के दीवाने, सोशल मीडिया पर पीएम का जलवा

दुनिया भर के बडे नेताओे में शुमार हो चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के चरम पर हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण जनसंख्या के लिहाज से चीन के बाद सबसे बड़े देश भारत में उनके प्रशंसको का होना है।

Shreya
Published on: 25 April 2020 8:34 AM GMT
तेजी से बढ़ रहे मोदी के दीवाने, सोशल मीडिया पर पीएम का जलवा
X

न्यूयार्क: दुनिया भर के बडे नेताओे में शुमार हो चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकप्रियता के चरम पर हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण जनसंख्या के लिहाज से चीन के बाद सबसे बड़े देश भारत में उनके प्रशंसको का होना है। कोरोना महामारी के इस दौर में विश्व के अन्य नेताओं ने भी इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑडियंस में इजाफा किया है।

प्रधानमंत्री मोदी के सामने फिके हैं अन्य नेता

डिजिटल रीच के मामले में अन्य नेता प्रधानमंत्री मोदी के सामने कहीं नहीं टिकते हैं। एक अन्य सोशल मीडिया ट्विटर पर भी प्रधानमंत्री की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। ट्विटर पर उनके फॉलोअर्स की संख्या पांच करोड़ 56 लाख के पार पहुंच गई है, जबकि वह मात्र 2364 लोगों को फॉलो करते हैं। फॉलोअर्स के मामले के देश के तमाम नेता उनसे काफी पीछे हैं।

यह भी पढ़ें: US नेवी डिस्ट्रॉयर पर तैनात 18 अमेरिकी नौसैनिक कोरोना वायरस से हुए संक्रमित

दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने मोदी

फेसबुक पर 4.5 करोड़ लाइक्स के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। सबसे ज्यादा संवाद की रैंकिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सर्वोच्च स्थान पर हैं।

अन्य नेताओं की क्या है मौजूदा रैंकिंग

एक सर्वे के अनुसार 2020 की ताजा 'व‌र्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक' रैंकिंग में 2.7 करोड़ लाइक्स के साथ ट्रंप फेसबुक पर दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं। जबकि जॉर्डन की महारानी रानिया 1.68 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप फेसबुक पर दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं, जिनको करीब 2.7 करोड़ लाइक्स मिले हैं और जार्डन की क्वीन रानिया तीसरे स्थान पर हैं, जिनके 1.68 करोड़ लाइक्स हैं।

यह भी पढ़ें: यहां मुसलमानों ने लॉकडाउन की जमकर उड़ाई धज्जियां, 28 लोग हिरासत में, 6 फरार

ट्रंप ने खुद को फेसबुक पर बताया था नंबर वन

इस साल फरवरी में भारत यात्रा पर आने से पहले ट्रंप ने फेसबुक पर खुद को नंबर वन बताया था। मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा था कि डोनाल्ड ट्रंप फेसबुक पर नंबर वन हैं। नंबर दो भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं। वास्तव में मैं दो हफ्तों में भारत की यात्रा पर जाने वाला हूं। इसके लिए उत्साहित हूं।

नेताओं के 721 फेसबुक पेजों का अध्ययन

इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए एजेंसी ने मार्च के महीने में विश्व के नेताओं के 721 फेसबुक पेजों का अध्ययन किया है। शोध में पता चला कि केवल मार्च महीने में पेज लाइक्स में 3.7 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है, जो कि पिछले 12 महीने के मुकाबले आधा है। इस दौरान इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे और ऑस्ट्रिया, एस्टोनिया और इटली की सरकारों के फेसबुक पेज को दोगुना लाइक्स और फॉलोअर्स मिले हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ, संजय कोठारी ने संभाला CVC का कार्यभार

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story