×

जेम्स बांड बनी गहलोत सरकार! करवा रही इनकी जासूसी, तैयार हो रहे कॉल रिकॉर्ड

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के विधायकों के फोन कॉल की निगरानी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, सीएम गहलोत विधायकों की कॉल रिकॉर्ड तैयार करवा रहे हैं।

Shivani
Published on: 7 Aug 2020 5:09 AM GMT
जेम्स बांड बनी गहलोत सरकार! करवा रही इनकी जासूसी, तैयार हो रहे कॉल रिकॉर्ड
X
Rajasthan ashok gehlot-govt spying Congress MLAs recording call details

जयपुर: राजस्थान के सियासी घमासान के बीच भले ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बहुमत साबित करने का दावा कर रहे हैं लेकिन उन्हें अपने विधायकों पर भरोसा नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के विधायकों के फोन कॉल की निगरानी की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, सीएम गहलोत विधायकों की कॉल रिकॉर्ड तैयार करवा रहे हैं।

जैसलमेर में मौजूद कांग्रेस विधायकों के फोन कॉल पर नजर

दरअसल, राजस्थान कांग्रेस जैसलमेर में मौजूद अपने विधायकों के फोन कॉल पर नजर रख रही है। विधायक किससे बात करते हैं, इसका पूरा रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है। इन विधायकों को होटल में रखा गया है, जहां इनकी जासूसी कराई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, होटल में 4 जैमर लगे हैं, ऐसे में मोबाइल फोन का का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। विधायक होटल के फोन का इस्तेमाल करने पर मजबूर हैं। इस बात का फायदा उठाकर विधायकों द्वारा होटल नेटवर्क से किये जाने वाले हर कॉल को रिकॉर्ड किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः वैक्सीन पर झटका! WHO ने दिया बड़ा निर्देश, अमेरिका-ब्रिटेन ने किया ये एलान

109 विधायकों के समर्थन का दावा

बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार विधानसभा में बहुमत होने का दावा कर रहे हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस के कुछ विधायकों की बगावत के बावजूद उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है। मुख्यमंत्री और उनके खेमे की ओर से लगातार ऐसे बयान दिए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री को 109 विधायकों का समर्थन हासिल है। वैसे सियासी जानकारों को सीएम खेमे के इस दावे में कुछ झोल नजर आ रहा है।

हकीकत में संख्या सिर्फ 99

जानकार सूत्रों के मुताबिक जयपुर से जैसलमेर पहुंचने वाले विधायकों की संख्या सिर्फ 92 है। चार मंत्रियों समेत सात विधायक जयपुर में बताए जा रहे हैं। इन्हें मिलाकर कांग्रेस के पास 99 विधायकों का समर्थन दिख रहा है जो कि मुख्यमंत्री खेमे की ओर से किए जा रहे दावे से 10 कम है।

ये भी पढ़ेंः राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरा, कोरोना वायरस पर कही ये बड़ी बात

माकपा विधायक सबसे महत्वपूर्ण

राजस्थान विधानसभा में विधायकों की संख्या 200 है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को विश्वासमत हासिल करने के लिए 101 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता है। सीपीएम के विधायक बलवान पूनिया ने कुछ समय पहले मुख्यमंत्री को साथ देने का वादा किया था, लेकिन अब उनके बारे में कुछ भी भरोसे के साथ नहीं कहा जा सकता।

ये भी पढ़ें: राजभवन बना कंटेनमेंट जोन: राज्यपाल को हुआ कोरोना, खतरे में इतने कर्मचारी

पूनिया न तो जयपुर के फेयरमॉन्ट होटल की बाड़ेबंदी में थे और न ही वे जैसलमेर गए हैं। पूनिया ने अगर पार्टी व्हिप का पालन करते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान नहीं किया तो गहलोत सरकार के पास 99 विधायक ही रहेंगे। ऐसे में गहलोत सरकार के लिए बड़ा संकट खड़ा हो सकता है।

स्पीकर तभी कर पाएंगे मतदान

राजस्थान के एक मंत्री भंवरलाल इतने बीमार बताए जा रहे हैं कि वह विधानसभा में मतदान करने की स्थिति में नहीं है। इसलिए उनके मत को नहीं जोड़ा जा रहा है। विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी सिर्फ पक्ष-विपक्ष की समान मत संख्या होने की स्थिति में ही मतदान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी BJP के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना संक्रमित, होम क्वारंटीन में होगा इलाज

अगर विधानसभा में गहलोत के पास 99 विधायकों का ही समर्थन रहेगा तो जोशी चाहकर भी सरकार बचाने की स्थिति में नहीं होंगे। वे उसी स्थिति में मतदान कर सकते हैं जब गहलोत के पास 100 विधायकों का समर्थन हो। यह स्थिति तभी बनती दिख रही है जब गहलोत सीपीएम के एक विधायक का मत पाने में कामयाब हो सकें।

शेखावत ने कसा गहलोत पर तंज

इस बीच केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट किया कि गहलोत सरकार का सआर मौज मस्ती, सैर सपाटा, खाना-पीना, अंताक्षरी खेलना, फिल्में देखना और दूसरों की गलती निकालना है। भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने भी कोरोना संकटकाल में गहलोत सरकार की लापरवाही पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 43000 से ज्यादा हो चुकी है मगर गैर जिम्मेदार गहलोत सरकार पॉलिटिकल क्वारंटाइन में चली गई है। सच्चाई तो यह है कि गहलोत सरकार को आम जनता से कोई सरोकार ही नहीं है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story