×

राजस्थान सियासी संकट: स्पीकर सीपी जोशी ने मारी पलटी, SC से वापस ली याचिका

हाईकोर्ट के फैसले के बाद सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। अब इस बीच कोर्ट से इस मामले पर तुरंत फैसला देने की पैरवी कर रहे स्पीकर सीपी जोशी ने अब अपनी अर्जी ही वापस ले ली है।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 6:20 AM GMT
राजस्थान सियासी संकट: स्पीकर सीपी जोशी ने मारी पलटी, SC से वापस ली याचिका
X
Supreme Court

जयपुर: राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट खत्म होता नहीं दिखाई दे रहा है। हाईकोर्ट के फैसले के बाद सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। अब इस बीच कोर्ट से इस मामले पर तुरंत फैसला देने की पैरवी कर रहे स्पीकर सीपी जोशी ने अब अपनी अर्जी ही वापस ले ली है। अब प्रदेश का सियासी पारा गरम हो गया है।

स्पीकर की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट को यह जानकारी दी। कांग्रेस राजस्थान में राजनीति की लड़ाई कोर्ट में नहीं लड़ेगी, बल्कि अब सियासी लड़ाई लड़ेगी। देश की सर्वोच्च अदालत ने स्पीकर जोशी को याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी है।

यह भी पढ़ें...राजस्थान: विधानसभा का सत्र नहीं बुलाएंगे राज्यपाल, सीएम गहलोत की फाइल लौटाई

सीपी जोशी के वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी जा सकती है। जानकारों का कहना है कि स्पीकर जोशी की याचिका हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब निष्प्रभावी हो गई है। इसलिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से याचिका वापस लेने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें...हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, गांधी-नेहरू परिवार की संपत्तियों की होगी जांच

स्पीकर ने इसलिए ली वापस याचिका

स्पीकर सीपी जोशी अपनी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से वापल ले ली। देश की सर्वोच्च अदालत ने भी उन्हें याचिका वापस लेने की इजाजत दे दी है। कांग्रेस सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक स्पीकर की सुप्रीम कोर्ट में जल्दबाजी में दाखिल की गई याचिका की वजह से राजस्थान हाईकोर्ट को 1992 के खीटो होलहान जजमेंट का सहारा लेना पड़ा।

यह भी पढ़ें...रोचक मोड़ पर राजस्थान की सियासत, आज का दिन काफी अहम

जानकारी के मुताबिक होलोहान जजमेंट एक नजीर बन गई है और हाईकोर्ट ने इसी को ध्यान में रखा और स्पीकर को 19 बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने से रोक दिया। हालांकि यह फैसला उस जजमेंट के हिसाब से नहीं है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story