×

24 घंटे में दो बार पायलट ने की राहुल-प्रियंका से बात, गहलोत से सुलह की कवायद

बताया जा रहा है कि ये सब सचिन पायलट की सोमवार को प्रियंका और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद मुमकिन हो पाया है। सचिन पायलट ने कुछ शर्ते कांग्रेस आलाकमान के सामने रखी हैं। जिस पर उन्हें आश्वासन दिया गया है।

Newstrack
Published on: 10 Aug 2020 5:21 PM GMT
24 घंटे में दो बार पायलट ने की राहुल-प्रियंका से बात, गहलोत से सुलह की कवायद
X
बीटीपी के दोनों विधायकों ने इस साल की शुरुआत में जब विधानसभा में गहलोत सरकार ने अपना बहुमत साबित किया था, तब अशोक गहलोत का समर्थन किया था।

नई दिल्ली: राजस्थान में लंबे समय से चला आ रहा सियासी तूफान अब थमने वाला है। आपसी खींचतान के बाद एक दूसरे से नाराज चल रहे सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम रहे सचिन पायलट के बीच में सुलह की कोशिशें तेज हो गई हैं।

बताया जा रहा है कि ये सब सचिन पायलट की सोमवार को प्रियंका और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद मुमकिन हो पाया है। सचिन पायलट ने कुछ शर्ते कांग्रेस आलाकमान के सामने रखी हैं। जिस पर उन्हें आश्वासन दिया गया है।

जिसके बाद से अब खबर ये आ रही है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पायलेट खेमे को आश्वासन दिया है कि अब किसी भी तरह की कोई भी पुलिस कार्रवाई नहीं की जाएगी। विधायकों के खरीद-फरोख्त के टेप कांड की जांच भी बंद होगी।

यह भी पढ़ें: हीरे-सोने का मास्क: फरारी से भी महंगा है ये, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

सचिन पायलट और अशोक गहलोत की फ़ाइल फोटो सचिन पायलट और अशोक गहलोत की फ़ाइल फोटो

सोमवार देर रात सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों को लेकर राहुल गांधी के दफ्तर पहुंचे हैं, जहां बातचीत होगी। प्रियंका गांधी भी यहां मौजूद हैं।

कांग्रेस वार रूम 15-जीआरजी में बैठक होनी है। इससे पहले पायलट ने राहुल-प्रियंका से सोमवार दिन में मुलाकात की थी।

सोमवार रात में जयपुर के रवाना हो जाएंगे पायलट

सचिन पायलट गुट के सभी विधायक सोमवार रात जयपुर के लिए रवाना होंगे। सचिन पायलट भी साथ में जयपुर आएंगे। जयपुर रवाना होने की तैयारियां की जा रही हैं।

उधर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद विधायक भंवरलाल शर्मा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि गहलोत सरकार पूरी तरह से सुरखित है और बहुमत में है।पार्टी अब जनता से किए वादों को पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें: सुशांत केस: फंसे आदित्य ठाकरे और संजय राउत, CBI से पूछताछ की मांगे तेज

सोमवार सुबह आखिर क्या बात हुई थी?

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सचिन पायलट ने सोमवार दिन में राहुल और प्रियंका से मुलाकात के दौरान कहा कि आलाकमान सार्वजनिक रूप से यह घोषणा करे कि अशोक गहलोत के बाद निकट भविष्य में राजस्थान के मुख्यमंत्री वही होंगे।

अगर किसी कारणवश ऐसा नहीं हो पाता है तो उन्हें उन्हें दिल्ली में राष्ट्रीय महासचिव का पद दिया जाए। इसके साथ ही उनके खेमे से दो वरिष्ठ विधायकों को गहलोत सरकार में डिप्टी सीएम का ओहदा दिया जाए।

उन्होंने अपने समर्थक विधायकों को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने, किसी बोर्ड, न्यास या निगम की जिम्मेदारी देने की भी मांग उनके समझ रखा है।

पार्टी आलाकमान के साथ वार्ता को राजी हुए पायलट ने पार्टी में अपनी सम्मानजनक वापसी के लिए यह शर्त भी रखी कि सार्वजनिक रूप से यह घोषणा की जाए कि राहुल गांधी की ओर से घोषणा पत्र में किए गए वादे लागू किए जाएंगे।

राहुल गांधी और सचिन पायलट की साथ में बातचीत करते हुए फ़ाइल फोटो राहुल गांधी और सचिन पायलट की साथ में बातचीत करते हुए फ़ाइल फोटो

राहुल ने दिया ये प्रस्ताव

वहीँ सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सचिन पायलट की बातों को सुनने के बाद उनकी समस्याओं को दूर करने का उन्हें विश्वास दिलाया है।

यही नहीं राहुल ने तो सचिन पायलट को राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष और राजस्थान सरकार में उपमुख्यमंत्री के पद पर लौटने का प्रस्ताव भी उनके सामने रख दिया है। राहुल गांधी ने पायलट के सामने सरकार के कामकाज के लिए एक कमेटी बनाने का प्रस्ताव भी रखा है।

गौरतलब है कि सचिन पायलट ने कुछ दिन पहले कांग्रेस पार्टी के अंदर बगावत कर ली थी। बाद में पार्टी से अलग हो गये थे। पायलट ने दावा किया था कि गहलोत सरकार के पास बहुमत नहीं है।

उन्होंने पार्टी की बैठकों में जाने से भी साफ तौर पर मना कर दिया था जिसके बाद उन्हें राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाने के साथ ही गहलोत मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया गया था। सीएम गहलोत ने पायलट को नकारा और निकम्मा कहा था।

यह भी पढ़ें: राजस्थान से बड़ी खबर: पायलट ने राहुल-प्रियंका से की मुलाकात, मची सियासी हलचल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story