सोनिया ने फिर लिखा PM मोदी को पत्र, OBC छात्रों के लिए किया ये अनुरोध

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इस बार सोनिया गांधी ने पीएम को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) छात्रों को आरक्षण के मुद्दे पर पत्र लिखा है।

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इस बार सोनिया गांधी ने पीएम को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) छात्रों को आरक्षण के मुद्दे पर पत्र लिखा है। उन्होंने PM को लि देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मेडिकल शिक्षण संस्थानों में ओबीसी आरक्षण का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

सोनिया गांधी का प्रधानमंत्री मोदी को पत्र

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र में लिखा कि मैं राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में NEET के माध्यम से भरे जा रहे सीटों में अखिल भारतीय कोटा के तहत ओबीसी कैंडिडेट्स को आरक्षण देने से इनकार किए जाने के मामले पर आपका ध्यान खींचना चाहती हूं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता ने सीएम योगी ने की ये अपील, शहीद को मिले और आर्थिक सहायता

उन्होंने लिखा है कि अखिल भारतीय कोटा के तहत 15 फीसदी अनुसूचित जाति, 7.5 फीसदी अनुसूचित जनजाति और 10 फीसदी सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित होती हैं। हालांकि अखिल भारतीय कोटे के तहत ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण सिर्फ केंद्रीय संस्थानों में सीमित होता है।

यह भी पढ़ें: चीन पाकिस्तान होंगे नेस्त ओ नाबूद, इतना खास है भारत का ये मिलेट्री पाइंट

11 हजार से ज्यादा सीटों पर लागू नहीं किया गया आरक्षण

उन्होंने आगे लिखा है कि, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ अदर बैकवर्ड क्लासेज द्वारा एकत्र किए कए आंकड़ों के मुताबिक, राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थाओं में 11 हजार से ज्यादा सीटों पर ओबीसी आरक्षण लागू नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि ओबीसी छात्रों को आरक्षण नहीं दिया जाना भारत सरकार के आदेश और 93वें संवैधानिक संशोधन का उल्लंघन है। इससे योग्य ओबीसी छात्र मेडिकल शिक्षा हासिल करने से वंचित रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें: विकास दुबे की बड़ी सच्चाई, भाजपा नेताओं के साथ नाम का ये है Fact Check

उन्होंने आगे लिखा कि समानता और सामाजिक न्याय को देखते हुए केंद्र सरकार से ओबीसी छात्रों के लिए अखिल भारतीय कोटा के तहत राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के मेडिकल संस्थानों में भी मेडिकल एवं डेंटल के सीटों के आरक्षण बढ़ाने का अनुरोध करती हूं।

यह भी पढ़ें: जोरदार बम धमाका: भयानक विस्फोट से हिल गया देश, 41 लोग हुए हताहत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।