×

तेजस्वी को भाया ममता का साथ, कांग्रेस-वाम गठबंधन को लगा भारी झटका

राष्ट्रीय जनता दल ने पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और ममता बनर्जी को पूर्ण समर्थन देने का एलान किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 2 March 2021 5:48 AM GMT
तेजस्वी को भाया ममता का साथ, कांग्रेस-वाम गठबंधन को लगा भारी झटका
X

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनता दल ने पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की मुखिया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पूर्ण समर्थन देने का एलान किया है। राजद नेता तेजस्वी यादव की इस घोषणा को कांग्रेस-वाम गठबंधन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। तेजस्वी यादव सोमवार को कोलकाता में ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए टीएमसी को समर्थन देने की घोषणा की।

दूसरी ओर कांग्रेस-वाम गठबंधन में राजद को भी शामिल करने की तैयारी थी मगर तेजस्वी की इस घोषणा से सारी तैयारियां धरी रह गईं। पश्चिम बंगाल में बिहार के काफी संख्या में लोग रहते हैं और माना जा रहा है कि तेजस्वी की इस घोषणा से तृणमूल को सियासी फायदा होगा।

बिहार में साथ, बंगाल में झटका

बिहार में पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में राजद ने कांग्रेस और वामदलों के साथ मिलकर महागठबंधन बनाया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी की राजद पश्चिम बंगाल में भी कांग्रेस-वाम गठबंधन में ही शामिल होगा मगर तेजस्वी यादव ने इस महागठबंधन में शामिल होने की जगह ममता का साथ देने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ेंः बंगाल: तेजस्वी यादव ने की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात, कही ये बड़ी बात

मुलाकात के बाद समर्थन की घोषणा

सोमवार को ममता से मुलाकात के बाद तेजस्वी ने कहा कि बंगाल में ममता बनर्जी को पूर्ण समर्थन देने का फैसला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का है। उन्होंने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता भाजपा को बंगाल की सत्ता में आने से रोकना है। ममता बनर्जी भाजपा के खिलाफ संघर्ष करने में जुटी हुई है और यही कारण है कि हमने ममता का साथ देने का फैसला किया है।



तेजस्वी की ममता को जिताने की अपील

तेजस्वी ने कहा कि बंगाल में बिहार के काफी संख्या में लोग रहते हैं और हम बिहार के सभी लोगों से एकजुट होकर ममता बनर्जी का समर्थन करने की अपील करते हैं। उन्होंने कहा कि ममता को जिताने के लिए मैं अपनी पूरी ताकत लगाने की कोशिश करूंगा।

ये भी पढ़ेँ- बंगाल में बढ़ेगी सियासी तपिश, योगी के बाद पीएम मोदी साधेंगे चुनावी समीकरण

उन्होंने कहा कि यह बंगाल के मूल्यों को बचाने की लड़ाई है और इस लड़ाई में हमारे नेता लालू प्रसाद यादव ने ममता बनर्जी का साथ देने का फैसला किया है।

भाजपा पर किया बड़ा हमला

तेजस्वी ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि ऐसे समय में जब देश को बचाने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है तो भाजपा के सभी मंत्री बंगाल में डेरा डाले हुए हैं और झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है। राजद नेता ने कहा कि देश की सरकारी संपत्ति को बेचकर निजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है।

BJP-TMC

ममता बनर्जी ने राजद की ओर से मिले समर्थन का स्वागत किया है और तेजस्वी यादव की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि तेजस्वी युवा नेता है और मुझे पूरी उम्मीद है कि वह बहुत जल्द ही बिहार का नेतृत्व करेंगे।

कांग्रेस-वाम गठबंधन को झटका

राजद की ओर से ममता के समर्थन के एलान पर पश्चिम बंगाल के कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे इससे कोई लेना देना नहीं है। जानकारों का कहना है कि कांग्रेस-वाम गठबंधन को राजद के साथ आने की उम्मीद थी और यही कारण है कि राजद को कुछ सीटें देने की गुंजाइश बनाकर रखी गई थी मगर राजद ने कांग्रेस लेफ्ट गठबंधन को बड़ा झटका दिया है।

कांग्रेस नेता चौधरी का कहना है कि वामदलों के साथ अब तक हुई चर्चा में 92 सीटें कांग्रेस को मिलना तय हो गई है। उन्होंने कहा कि हमने 130 सीटें मांगी थीं और इनमें से कुछ सीटें हम राजद और एनसीपी को भी देना चाहते थे मगर अब राजद ने ममता का समर्थन करने का एलान किया है।

congress-left

ममता को होगा सियासी फायदा

सियासी जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में बिहार के लोग काफी संख्या में रहते हैं और राजद के इस फैसले से ममता बनर्जी को सियासी फायदा हो सकता है। हालांकि अभी इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि ममता राजद को सीटें देंगी या नहीं और देंगी भी तो कितनी।

ये भी पढ़ेँ-बंगाल चुनाव: कांग्रेस के लिए मुसीबत बने पीरजादा, गठबंधन पर पार्टी में छिड़ी जंग

वैसे कुछ जानकारों का कहना है कि तृणमूल से गठबंधन के बाद राजद को 4 से 6 सीटें मिल सकती हैं। इस बाबत तेजस्वी की ममता से बातचीत भी हुई है। हालांकि तेजस्वी और ममता दोनों ने इस बाबत खुलकर कोई बात नहीं कही है।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story