×

क्या इस चुनाव में भी बालाकोट एयर स्ट्राइक बनेगा मुद्दा?

ऐसे में वायुसेना ने बालाकोट एयरस्ट्राइक पर प्रमोशनल वीडियो जारी करके इस मुद्दे को राजनीतिक चर्चा का केंद्र बना दिया है। ऐसे में देखना है कि हरियाणा और महाराष्ट्र के सियासी रण में क्या बालाकोट चुनावी मुद्दा बन पाएगा? या नहीं!

Shivakant Shukla
Published on: 9 July 2023 11:19 AM GMT
क्या इस चुनाव में भी बालाकोट एयर स्ट्राइक बनेगा मुद्दा?
X

नई दिल्ली: जहां एक तरफ देश के दो राज्य हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन है। वहीं भारतीय वायुसेना की तरफ से एयरस्ट्राइक पर एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में एयरस्ट्राइक की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है तो क्या ऐसे समय में सेना के द्वारा जारी किये गए इस वीडियो से बीजेपी को चुनाव में मदद मिलेगी।

लोकसभा चुनाव में भी मिला था फायदा

ध्यान देने वाली बात ये है कि बालाकोट में एयरस्ट्राइक हुई थी तो देश में लोकसभा चुनाव का माहौल था। तो उसका फायदा कहीं न कहीं चुनाव में देखने को मिला था।और अब वायुसेना ने जब ये वीडियो जारी किया है तो हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अपने चरम पर है। ऐसे में सवाल उठता है कि बालाकोट क्या एक बार फिर सियासी मैदान में चुनावी मुद्दा बनेगा?

ये भी पढ़ें— ATM वाले सावधान! अब कटेंगे पैसे, SBI और BOI ने किया ऐलान

वायुसेना की ओर से जारी किए गए इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश में पाकिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ आक्रोश व्याप्त था। जिसके बाद वायुसेना ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने की योजना बनाई। वीडियो के मुताबिक वायुसेना के विमानों में पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी अड्डों पर निशाना बनाया और उन्हें तबाह कर दिया।

लोकसभा चुनाव में एयरस्ट्राइक बना था बड़ा मुद्दा

बताते चलें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के द्वारा बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक के बाद बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में इसे बड़ा मुद्दा बनाया था। बीजेपी ने अपने चुनाव प्रचार के केंद्र में विकास न ही बल्कि 'राष्ट्रवाद' को मुख्य मुद्दा बना दिया था 'मोदी है तो मुमकिन है' टैग लाइन में 'बालाकोट हमले' को भी शामिल कर लिया गया था।

ये भी पढ़ें— Today Special: विश्व पशु दिवस, आप भी जतायें जन्तुओं के प्रति प्यार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित बीजेपी के सभी नेता अपनी-अपनी चुनावी रैलियों में एयरस्ट्राइक का जिक्र करते थे। बीजेपी को लोकसभा चुनाव में इसके फायदे का अंदाजा लगा सकते हैं कि मोदी ने 303 सीटों के साथ सत्ता में वापसी की। वहीं बात करें विपक्ष कि तो उसने एयरस्ट्राइक के सबूत मांगे थे।

क्या विधानसभा चुनाव में ये वीडियो बनेगा मुद्दा

ऐसे में एक बार फिर देश के दो बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, और ठीक ऐसे वक्त वायुसेना ने बालाकोट एयरस्ट्राइक पर प्रमोशनल वीडियो जारी करके इस मुद्दे को राजनीतिक चर्चा का केंद्र बना दिया है। बीजेपी ने हरियाणा में 75 प्लस और महाराष्ट्र में 220 प्लस सीटें जीतने का टारगेट रखा है। ऐसे में देखना है कि हरियाणा और महाराष्ट्र के सियासी रण में क्या बालाकोट चुनावी मुद्दा बन पाएगा? या नहीं!

ये भी पढ़ें— खाली रहने वाली ट्रेनें होंगी बंद, प्राइवेट ट्रेनों के लिए 50 रूट तय

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story