×

Relationship Tips: अपने रिश्ते को लेकर हमेशा याद रखिये ये अहम बातें, फिर कभी नहीं होंगी गलतफहमियां

Relationship Tips: अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या चीज़ें हमेशा याद रखनी चाहिए आइये वो आपको बता देते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 April 2023 8:38 AM GMT
Relationship Tips: अपने रिश्ते को लेकर हमेशा याद रखिये ये अहम बातें, फिर कभी नहीं होंगी गलतफहमियां
X
Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। चुनौतियाँ और संघर्ष किसी भी रिश्ते का हिस्सा होते हैं, और समस्याओं पर बार-बार चर्चा करने के नए तरीके खोजने के बजाय हमे उन्हें सुलझाने के बारे में सोचने की ज़रूरत होती है और अगर बातचीत से किसी मसले का हल निकलता है तो आपको इसे ज़रूर अपनाना चाहिए। अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपको क्या चीज़ें हमेशा याद रखनी चाहिए आइये वो भी हम आपको बता देते हैं।

रिश्तों में क्या बातें हमेशा याद रखें

हर रिश्ते में थोड़ी बहुत नोक झोंक होना सामान्य है लेकिन अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाये रखने के लिए आपको भी कुछ ज़रूरी चीज़ों का ध्यान रखना होगा। अगर आप भी अपने रिश्ते को लेकर संघर्षरत हैं और चाहते हैं कि आपका रिश्ता मज़बूत बना रहे तो आपको इसके लिए कुछ चीज़ें याद रखनी होंगीं। आइये जानते हैं वो क्या चीज़ें हैं जो आपको किसी रिश्ते में समझना ज़रूरी है। और आपके रिश्ते की ज़रूरतों के बारे में आपको ये हमेशा याद रखना होगा।

बातचीत है बेहद ज़रूरी : एक रिश्ते में, ये मानने से पहले कि दूसरे व्यक्ति को पता चल जाएगा कि हमारे दिमाग में क्या चल रहा है, बेहतर होगा कि हम उन चीजों के बारे में पूछें जिनकी हमें जरूरत है। ये मजबूत संबंध बनाने के लिए स्वस्थ संचार के लिए एक आधार तैयार करेगा।

उम्मीदें: अपनी जरूरतों को एक दूसरे से शेयर करने के बाद भी हमें हमेशा ये नहीं मान लेना चाहिए कि हमारा पार्टनर हमें वो सब कुछ दे सकता है जो हम चाहते हैं। ये उनकी क्षमताओं और उनकी सीमाओं पर भी निर्भर करता है। इसलिए उम्मीद से ज़्यादा उपेक्षा भी रिश्ते को ख़राब कर सकती है।

दूसरों के साथ भी करें इंटरैक्ट : अपने पार्टनर के साथ हमेशा बंधे रहना उन्हें कभी कभी उबाऊ भी लग सकता है। उन्हें ज़रूरत के अनुसार स्पेस दीजिये जिससे वो अन्य चीज़ों पर भी ध्यान दे पाएं। साथ ही आप भी अन्य रिश्तों को तवज्जो दे सकते हैं।

समानता: कभी-कभी हम जो चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने में इतना उलझ जाते हैं कि हम अक्सर रिश्ते में दूसरे व्यक्ति की जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करना भूल जाते हैं। एक स्वस्थ संबंध एक दूसरे की जरूरतों को जानने और उसे सामान रूप से निभाने की मांग करता है।

आत्मनिरीक्षण: कभी-कभी, हमारी ज़रूरतों को पूरा करने के बाद भी, हम अंदर से अधूरा महसूस कर सकते हैं। ये समझने के लिए आत्म-चिंतन की ज़रूरत होती है। जिससे हम समझ पाएं कि हमे अपने रिश्ते में आगे क्या करना है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story