×

First Sexual Experience: हर महिला को अपने पहले फिजिकल रिलेशन से पहले पता होनी चाहिए ये बातें, जानिए क्या कहते हैं विशेषज

First Sexual Experience: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप पहली बार फिजिकल रिलेशन बनाने जा रहीं हैं तो ऐसे में आपको क्या क्या बातें जाननी ज़रूरी हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Jun 2023 7:53 AM GMT
First Sexual Experience: हर महिला को अपने पहले फिजिकल रिलेशन से पहले पता होनी चाहिए ये बातें, जानिए क्या कहते हैं विशेषज
X
First Sexual Experience (Image Credit-Social Media)

First Sexual Experience: पहली बार फिजिकल रिलेशन या सेक्स का अनुभव अक्सर जिज्ञासा और प्रश्नों की अधिकता के साथ होता है। सामाजिक प्रथाएं और इस विषय के आसपास खुली चर्चा की कमी व्यक्तियों को अनिश्चित महसूस करा सकती है और एक लड़की ये दिमाग में कई सारी अनिश्चितताएं भी ला सकती है। जिसकी वजह से सेक्स , सुरक्षा, यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) और गर्भावस्था के बारे में जानकारी होना कई बार मुश्किल होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप पहली बार फिजिकल रिलेशन बनाने जा रहीं हैं तो ऐसे में आपको क्या क्या बातें जाननी ज़रूरी हैं।

पहले फिजिकल रिलेशन से पहले जान लें ये बातें

विशेषज्ञों का मानना है कि आप अगर पहली बार सेक्स करने जा रहीं हैं तो आपको कुछ बातों का जानना और समझना बेहद ज़रूरी है। आइये जानते हैं क्या हैं वो अहम् बातें जो हर महिला को अपने पहले यौन अनुभव से पहले पता होनी चाहिए:

सहमति: इसके महत्व को हर किसी के लिए समझना बेहद ज़रूरी है। डॉक्टर्स का मानना है कि ये बेहद महत्वपूर्ण है, भले ही ये आपका पहली बार हो। एक्सपर्ट्स ये भी सुझाव देते हैं कि एक बार सहमति देने के बाद, अगर आप असहज महसूस करने लगें तो आप किसी भी समय पुनर्विचार कर सकती हैं।

कम्युनिकेशन: अपने साथी के साथ अपने अंतरंग अनुभव को यादगार बनाने के लिए, आपको हर स्तर पर अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को उन्हें बताने करने की ज़रूरत है। डॉक्टर कहतीं हैं कि किसी को किसी ऐसी चीज में शामिल नहीं होना चाहिए जिससे वो असहज हों।

सुरक्षित सेक्स: विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि गर्भनिरोधक के तरीकों पर चर्चा और गहन शोध करना चाहिए। वो यौन संचारित संक्रमणों से खुद को बचाने के लिए कंडोम और डेंटल डैम का उपयोग करने की सलाह देती है। इसके अलावा, अगर रोकथाम के तरीके विफल हो जाते हैं, तो व्यक्ति आपातकालीन गर्भनिरोधक भी ले सकता है।

अपनी अपेक्षाओं को जानें: डॉक्टर ने उल्लेख किया कि पहला यौन अनुभव ठीक वैसा नहीं हो सकता जैसा आप फिल्मों या पोर्न में देखते हैं। ये अजीब या अत्यधिक संतोषजनक हो सकता है। आपको पूर्वकल्पित धारणाओं के बहकावे में नहीं आना चाहिए।

कोई अपराध बोध नहीं: आपको किसी चीज़ के बारे में कल्पना करने या अपनी पसंद के बारे में पूछने के लिए दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। वो सलाह देती है कि आप उस पल में रहें और उस अनुभव को जिएं।

चोट लग सकती है: पहली बार संबंध बनाने में दर्द होता है। उन्होंने सुझाव दिया कि पर्याप्त फोरप्ले और लुब्रीकेंट का उपयोग दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, वो आपको पहले इसे धीमी गति से लेने के लिए कहती हैं, और अगर दर्द असहनीय हो, तो तुरंत रुकें और डॉक्टर से सलाह लें।

ऑर्गास्म के बारे में प्रश्न: डॉक्टर ने उल्लेख किया कि भेदक सेक्स ऑर्गास्म की ओर नहीं ले जा सकता है। आपको अपने एरोजेनस जोन खोजने और उन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

स्वच्छता: इस बीच स्वछता का विशेष ध्यान रखें क्योकि जीवाणु जो आपके जननांग पथ से यात्रा कर सकते हैं, आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। डॉक्टर ने सेक्स से पहले और बाद में पेशाब करने की सलाह दी है। ये मूत्र पथ के संक्रमण को रोकेगा।

रक्तस्राव: पहली बार सेक्स करते समय ये जरूरी नहीं है। हालांकि, अगर आपको रक्तस्राव होता है और ये अत्यधिक है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श लें।

किसी मित्र से बात करें: आप पहली बार भावनाओं के उतार-चढ़ाव से गुजर सकतीं हैं और अभिभूत महसूस कर सकतीं हैं । किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना अच्छा है जिसके साथ आप अपनी भावनाओं पर खुलकर चर्चा कर सकें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story