×

Twitter New Feature: ट्विटर पर नया फीचर –"फॉर यू"

Twitter New Feature: ट्विटर में एक नया बदलाव होने वाला वाला है जो यूजर्स को दिखने वाली सामग्री से सम्बंधित है। फॉर यू नामक फीड, ट्विटर के यूजर्स यूजर्स को उन एकाउंट्स से पोस्ट की गयी सामग्री की अनुशंसा नहीं करेगा जो सत्यापित नहीं हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 28 March 2023 4:05 PM GMT
Twitter New Feature: ट्विटर पर नया फीचर –फॉर यू
X
ट्विटर पर आया नया फीचर –“फॉर यू” :Photo- Social Media

Twitter New Feature: ट्विटर में एक नया बदलाव होने वाला वाला है जो यूजर्स को दिखने वाली सामग्री से सम्बंधित है। फॉर यू नामक फीड, ट्विटर के यूजर्स यूजर्स को उन एकाउंट्स से पोस्ट की गयी सामग्री की अनुशंसा नहीं करेगा जो सत्यापित नहीं हैं। ट्विटर के मालिक एलोन मस्क ने एक ट्वीट करके ये जानकारी देते हुए बताया है कि ये बदलाव 15 अप्रैल से प्रभावी होगा।

सत्यापित खाते

ट्विटर में सत्यापित खातों का मतलब है ऐसे खाते जो मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं या एक सत्यापित संगठन से जुड़े हैं। अब सिर्फ सत्यापित खातों के ही ट्वीट किसी यूजर की टाइम लाइन में सुझाये जायेंगे। यानी जो अकाउंट सत्यापित नहीं हैं उनके ट्वीट बाकियों की टाइमलाइन में बतौर सुझाव दिखाई नहीं देंगे। मस्क ने यह भी कहा है कि ट्विटर पोल में वोटिंग के लिए भी सत्यापन की आवश्यकता होगी।

फॉर यू पेज

फॉर यू अब ट्विटर का डिफ़ॉल्ट व्यू होगा। इसमें किसी क्रम से सामग्री नहीं प्रस्तुत की जायेगी। इसका जिसका उद्देश्य अधिक लोकप्रिय और आकर्षक सामग्री को प्रदर्शित करना है। हालांकि मस्क द्वारा लागू किए जा रहे नए उपाय ट्विटर को तेजी से दो-स्तरीय प्रणाली बना रहे हैं, जिसमें फ्री यूजर पहले मिलने वाली कई मुफ्त सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं। इसके बारे में मस्क ने समझाया है कि एडवांस्ड एआई बॉट आक्रमण से निपटने का यही एकमात्र यथार्थवादी तरीका है।

ट्विटर ब्लू

ट्विटर की पेड सर्विस ट्विटर ब्लू है जिसके लिए यूजर्स को फीस देकर सब्सक्राइब करना पड़ता है। इस सेवा को लोकप्रिय बनाने के लिए यह दवा किया जा रहा है कि ट्विटर ब्लू के यूजर्स को सबसे ऊपर रखा जाएगा। ट्विटर के वेब और ऐप संस्करण में अभी भी एक ‘फॉलो’ बटन है जहां उपयोगकर्ता किसी को फॉलो करके पहले पोस्ट की गयी सामग्री देख सकते हैं।

1 अप्रैल से, ट्विटर लीगेसी सत्यापन चिह्नों यानी ब्लू टिक को हटाना शुरू कर देगा। जो फीस नहीं दे रहे हैं उनको और बड़े संगठनों से असंबद्ध यूजर्स ब्लू टिक चिह्नों को हटा दिया जाएगा। यह कदम स्वतंत्र पत्रकारों और ऐसे समूहों को सबसे अधिक प्रभावित कर सकता है, जो ट्विटर पर स्वतंत्र अभिव्यक्ति सुनिश्चित करने के मस्क के घोषित लक्ष्य के खिलाफ चल रहा है।

ट्विटर में सेलिब्रिटी वीआईपी सूची के साथ भेदभाव का एक और स्तर भी है। रिपोर्ट के मुताबिक एनबीए स्टार लेब्रॉन जेम्स, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और मस्क जैसे प्रसिद्ध लोग इस प्लेटफार्म पर अपनी विजिबिलिटी को और बढ़ा चुके हैं। जबकि मस्क ने कह रखा है कि "मशहूर हस्तियों के लिए एक अलग मानक नहीं होना चाहिए।"

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story