×

आकाश में तैरने लगा समुद्री जहाज, देख कर बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी हैरान

वैसे तो सोशल मीडिया पर आए दिन वीडियो और पोस्टर वायरल होते रहते हैं। कभी किसी शेर का वीडियो तो कभी किसी पैंट-शर्ट पहने हुए हाथी का पोस्टर । लेकिन इन दिनों जो सोशल मीडिया पर पोस्टर वायरल हो रहा है यह न ही किसी शेर का है और न ही किसी हाथी का। यह तस्वीर आकाश में तैरता हुआ जहाज का है

Shweta Pandey
Published on: 4 March 2021 9:00 AM GMT
आकाश में तैरने लगा समुद्री जहाज, देख कर बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी हैरान
X
आकाश में तैरता हुआ दिखा जहाज

नई दिल्लीः वैसे तो सोशल मीडिया पर आए दिन वीडियो और पोस्टर वायरल होते रहते हैं। कभी किसी शेर का वीडियो तो कभी किसी पैंट-शर्ट पहने हुए हाथी का पोस्टर । लेकिन इन दिनों जो सोशल मीडिया पर पोस्टर वायरल हो रहा है यह न ही किसी शेर का है और न ही किसी हाथी का। यह तस्वीर आकाश में तैरता हुआ जहाज का है

आइए देखते हैं क्या है इसकी सच्चाईः

आप को बता दें कि इस तस्वीर में एक जहाज हवा में तैर रहा है। यह जहाज पानी की सतह से कुछ इंच ऊपर तैरता हुआ दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर में आप साफ देख सकते हैं कि समुद्र और उसके ऊपर के आकाश के समान रंग होने के कारण ऐसा लग रहा है जैसे जहाज बादलों में गोता खा रहा हो।

देखें तस्वीरः

आकाश में तैरने लगा समुद्री जहाज

ये भी पढ़ेंः सबसे महंगी चीन की वैक्सीन, कीमत जान उड़ जायेंगे होश, भारत का टीका सबसे सस्ता

कहा कि है यह तस्वीरः

बताते चले कि यह अनोखा तस्वीर स्कॉटलैंड का है। जिसे एक शख्स ने अपने सोशल अकाउंट पर शेयर किया है।

क्या है इसके पीछे की सच्चाईः

यह एक दृश्य भ्रम है इसमें कोई जहाज हवा में नहीं उड रहा, बल्कि यहां पर विज्ञान की घटना घटी है। जिसमें यह जहाज बादलों पर तैरता हुआ दिख रहा है। इसका कारण यह है कि इस परिस्थिती में समुद्र के किनारे बादल बन जाते हैं जिसके कारण जमीन के पास पानी का रंग बदल जाता है। जिस वजह से पानी में किरणों का परावर्तन होता है नीचे की हवा ऊपर की हवा से अधिक ठंडी होती है और तापमान उलटा होने के कारण, प्रकाश किरणें झुक जाती हैं, और इसलिए छवि वास्तविक वस्तु के ऊपर दिखाई देती है जिसके कारण जहाज हवा में उड़ते हुए दिख रहा है।

ये भी पढ़ेंःअनुराग कश्यप और तापसी पन्नू पर IT की रेड पर शुरू हुई सियासत, राहुल ने मुहावरे से दागे सवाल

लोगों की टिप्पणियाँ­-

एक शख्स ने इस तस्वीर को कमेंट करते हुए लिखा है कि "मैं वास्तव में यह नहीं समझ सकता कि यहां क्या चल रहा है।" "यह शानदार है,

किसी ने कहा कि जब मैंने पहली बार नाव को देखा था, तो मुझे एक डबल-टेक करना था क्योंकि मैं वास्तव में सोचता था कि यह तैर रहा था।

आप को बता दें कि इस अनोखे तस्वीर को अब तक लाखों लोगों ने देख लिया है और इसे हजारों लोगों ने शेयर किया है। तो वहीं इस पर ढेरों मजेदार कमेंट कर रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrackऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta Pandey

Shweta Pandey

Next Story