×

क्या आपने देखा ये नॉलेज हाउस, देखकर आप भी कहेंगे- ‘हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए’!

कुछ लोगों में पढ़ाई की ऐसी लगन होती है, जो पढ़ने के लिए अपना आशियाना कहीं भी बना लेते है. फिर चाहें वो जगह कोई सड़क हो या झोपड़ पट्टी. उनमें बस सुकुन और शांति होनी चाहिए. फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो गरीब है या अमीर. पढ़ाई के ऐसे ही जुनून का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.आइये जानते है कि क्या है इस वीडियो में.

APOORWA CHANDEL
Published on: 5 March 2021 8:04 AM GMT
क्या आपने देखा ये नॉलेज हाउस, देखकर आप भी कहेंगे- ‘हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए’!
X
क्या आपने देखा ये नॉलेज हाउस, देखकर आप भी कहेंगे- ‘हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए’!

नई दिल्ली: कुछ लोगों में पढ़ाई की ऐसी लगन होती है, जो पढ़ने के लिए अपना आशियाना कहीं भी बना लेते है. फिर चाहें वो जगह कोई सड़क हो या झोपड़ पट्टी. उनमें बस सुकुन और शांति होनी चाहिए. फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो गरीब है या अमीर. पढ़ाई के ऐसे ही जुनून का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.आइये जानते है कि क्या है इस वीडियो में.

हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए

जी हां इस वीडियो को देखकर आपके मन में भी यही विचार आएगा कि आग कहीं भी हो, आग लगनी चाहिए. वायरल हो रहे वीडियो को सोशल मीडिया पर एक IAS अधिकारी ने शेयर किया है. इस वीडियो में एक झोपड़ी दिखाई दे रही है, जिसके अंदर एक कुर्सी, पलंग, पानी की बोतल, पानी का घड़ा रखा हुआ है. साथ ही झोपड़ी में कई किताबें और दीवारों पर महापुरूषों के चित्र और कागज में लिखे हुए नोट्स चिपके हुए है.



ये भी देखिये: बदल जायेगी देश की राजनीति, ख़त्म हो सकता है कांग्रेस का वजूद

शिक्षा सबका अधिकार

इस 30 सेकंड के वीडियो को देखकर इस बात की जानकारी तो हो गई, कि इस झोपड़ी में कोई रहता है. और उसको पढ़ाई का बहुत शौक है. सोशल मीडिया पर जो भी इस वीडियो को देख रहा वो हर कोई उसकी तारीफ करते नहीं थक रहा. ये वीडियो हर उस इंसान के लिए प्रेरणा है जो अपने हालात को गलत ठहराकर हार मान जानते है. इससे ये सबक मिलता है कि अगर आप ने किसी चीज का संकल्प ले लिया है, तो कोई भी आपके उस संकल्प को पूरा करने से आपको नहीं रोक सकता.

ये भी देखिये: मथुरा में लगातार बढ़ रहा फिल्मों की शूटिंग का क्रेज, अब बन रही ये फिल्म

लोगों को भाया वीडियो

इस वीडियो को देखकर हर कोई इसकी तारीफ कर रहा है. एक यूजर ने तो इसे एक अनमोल घर बताय़ा. वहीं एक ने लिखा है कि इसे आग नहीं ज्वालामुखी कहते हैं, जो शुरु हो तो शांन्त नहीं होता. इतना हीं नहीं एक यूजर ने लिखा कि वो बाहर से एक झोपड़ी थी, अंदर से देखा तो बहुत ज्ञान समेटे हैं.

ये भी देखिये: PM मोदी को बड़ा सम्मान: वैश्विक सम्मेलन में मिलेगा ये अवार्ड, जानें क्या है वजह

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

APOORWA CHANDEL

APOORWA CHANDEL

Next Story