×

Whatsapp सीक्रेट फीचर : चैटिंग का बदल जाएगा अंदाज, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए प्रोफाइल पिक्चर हाइड का ऑप्शन भी लेकर आया है। इस फीचर में आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को हाइड कर सकते हैं। इसमें कोई अनजान आपकी प्रोफाइल पिक्चर को नहीं देख सकता है।

Newstrack
Published on: 21 March 2021 5:43 AM GMT
Whatsapp सीक्रेट फीचर : चैटिंग का बदल जाएगा अंदाज, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
X
Whatsapp सीक्रेट फीचर : चैटिंग का बदल जाएगा अंदाज, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल photos (social media)

नई दिल्ली : सोशल मीडिया के बढ़ते दौर में ज्यादातर लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। इस व्हाट्सऐप में ऐसे गुप्त फीचर्स भी दिए गए हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। इन फीचर्स की मदद से आप अपनी सिक्योरिटी का लाभ उठा सकेंगे। आज बात करते हैं व्हाट्सऐप के ऐसे फीचर्स जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

प्रोफाइल पिक्चर हाइड ऑप्शन

आज लोगों के लिए व्हाट्सऐप बहुत जरुरी मैसेज ऐप हो चूका है जिसके जरिए आप आसानी से कई काम कर सकते हैं। वहीं इसके साथ अपनी सेफ्टी का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी हो गया है। ऐसे में व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए प्रोफाइल पिक्चर हाइड का ऑप्शन भी लेकर आया है। इस फीचर में आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर को हाइड कर सकते हैं। इसमें कोई अनजान आपकी प्रोफाइल पिक्चर को नहीं देख सकता है। अपनी प्रोफाइल पिक्चर को वही लोग देख सकते हैं जो लोग आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में होंगे।

ब्लू टिक मार्क को टर्न ऑफ करने का तरीका

व्हाट्सऐप में ब्लू टिक मार्क को टर्न ऑफ करने का भी ऑप्शन दिया गया है। बताया जाता है कि इस फीचर में पता चलता है कि सामने वाले ने भेजा हुआ मैसेज देखा की नहीं। आपको बता दें कि यह ब्लू टिक काफी फायदेमंद है लेकिन इसके नुकसान भी है। जब कभी आप किसी के मैसेज को इग्नोर करना चाहते हैं तो यह ब्लू टिक काफी मुसीबत बन जाता है। ऐसे में आप अपने ब्लू टिक मार्क को टर्न ऑफ कर सकते हैं। इस ब्लू टिक को टर्न ऑफ करने के लिए व्हाट्सऐप setting ऑप्शन में जाकर प्राइवेसी में read receipts में जाकर इसके ऑप्शन को बंद करना होगा।

ये भी पढ़े....मुंबई में सियासी भूचाल: अब देशमुख के इस्तीफे की बारी, एंटीलिया केस में बड़ा ट्विस्ट

whatsapp feature

ऑटो डाउनलोडिंग को बंद करने का ऑप्शन

व्हाट्सऐप पर हर दिन न जाने कितने फोटो कितने वीडियो आते हैं। इससे आपकी मैमोरी फुल हो जाती है। ऐसे में एक फीचर है ऑटो डाउनलोड को टर्न ऑफ करने का। इस फीचर को टर्न ऑफ करके आप अपने इंटरनेट डेटा को बचा सकेंगे। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप setting के ऑप्शन पर जाना होगा। जिसके बाद storage and data में जाना होगा। जहां पर media -auto -download का ऑप्शन दिखाई देगा। जहां पर आप अपनी वाईफाई और मोबाइल डेटा दोनों की ऑटो डाउनलोडिंग को बंद कर सकते हैं।

ये भी पढ़े....पाकिस्तान में हिंदू पत्रकार को गोलियों से भूना, सहमा इलाका, टारगेट पर अल्पसंख्यक

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story