×

WhatsApp यूजर्स अलर्ट: एक झटके में हैक हो सकता है आपका ग्रुप, ऐसे बचें

हर जगह आज कल सोशल मीडिया के ट्रेंड में लोग WhatsApp ही यूज़ करते हैं। सारे यूजर्स WhatsApp पर सबसे ज्यादा समय देते हैं।

Roshni Khan
Published on: 22 Feb 2020 10:02 AM GMT
WhatsApp यूजर्स अलर्ट: एक झटके में हैक हो सकता है आपका ग्रुप, ऐसे बचें
X

नई दिल्ली: हर जगह आज कल सोशल मीडिया के ट्रेंड में लोग WhatsApp ही यूज़ करते हैं। सारे यूजर्स WhatsApp पर सबसे ज्यादा समय देते हैं। इसे यूज़ करना काफी आसान भी है। लेकिन अब WhatsApp Users के लिए बुरी खबर आ रही है। ऐसा एक रिपोर्ट में बताया जा रह है कि Google, WhatsApp ग्रुप्स के प्राइवेट लिंक्स को इंडेक्स कर रहा है। इससे कोई भी व्यक्ति Google सर्च के जरिए इन ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकता है। वैसे तो, Google इस पर रोक लगाने के लिए संशोधन कर रहा है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली में मेलानिया ट्रंप के साथ नहीं होंगे केजरीवाल-सिसोदिया, हटाया गया नाम

एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp ग्रुप चैट्स के इनवीटेशन लिंक Google द्वारा इंडेक्स किए जा रहे हैं। वैसे तो, खबर लिखते समय जब हमने site:chat।whatsapp।com Google पर सर्च किया तो हमें रिजल्ट में इनवीटेशन लिंक प्राप्त नहीं हुए। Motherboard की टीम ने Google सर्च रिजल्ट का यूज़ कर कुछ ग्रुप्स ढूंढे थे। साथ ही UN द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन के तौर पर इन्होंने एक ग्रुप ज्वाइस भी किया था जिसमें इनके पास ग्रुप में मौजूद सभी यूजर्स के फोन नंबर और नाम का एक्सेस आ गया था।

WhatsApp के रिवर्स इंजीनियर जेन वॉन्ग ने बताया है

WhatsApp के रिवर्स इंजीनियर जेन वॉन्ग ने बताया है कि Google के पास उपरोक्त मामले के 4,70,000 रिजल्टस हैं। इसमें WhatsApp ग्रुप्स के इनवाइट लिंक मौजूद हैं। वहीं, जॉर्डन विल्डन नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी भी दी थी। उन्होंने लिखा था कि अगर आप सोचते हैं कि आपका WhatsApp ग्रुप सुरक्षित है तो ऐसा नहीं है।

ये भी पढ़ें:जम्मू कश्मीर में खूंखार आतंकी गिरफ्तार, सेना ने बरामद किए ये खतरनाक हथियार

Google के पब्लिक सर्च लाइसन (PSL) Danny Sullivan ने ट्वीट कर कहा है कि Google समेत अन्य ओपन वेब के पेजेज की लिस्ट बनाते हैं। कोई भी साइट URLs की सार्वजनिक तौर पर लिस्ट बनाने की अनुमति देती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story