×

Sonbhadra News: लव जिहाद की सूचना से हड़कंप, नाबालिग से निकाह की थी तैयारी

Sonbhadra News: मांची थाना क्षेत्र अंतर्गत पनौरा पुलिस क्षेत्र के एक गांव में लव जेहाद का कथित मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। पीड़िता को आदिवासी समुदाय से जुड़ा बताया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 8 May 2023 9:45 PM GMT
Sonbhadra News: लव जिहाद की सूचना से हड़कंप, नाबालिग से निकाह की थी तैयारी
X
लव जिहाद में नाबालिग से निकाह की तैयारी का मामला: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: मांची थाना क्षेत्र अंतर्गत पनौरा पुलिस क्षेत्र के एक गांव में लव जेहाद का कथित मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। पीड़िता को आदिवासी समुदाय से जुड़ा बताया जा रहा है। नाबालिग को बहला-फुसलाकर निकाह रचाए जाने की कोशिश की सूचना पर सोमवार की दोपहर बाद टीम ने जांच-पड़ताल शुरू की।

बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत होने के निर्देश

घटना की जानकारी करने के साथ ही देर शाम तक समुदाय विशेष के युवक और आदिवासी किशोरी की तलाश और उसकी सुरागकशी की जाती रही। मानव तस्कररोधी इकाई के साथ ही इस मामले में स्थानीय पुलिस का भी सहयोग लिया गया। बताया जा रहा है कि टीम के पहुंचने की भनक लगते ही लड़के-लड़की दोनों को वहां से गायब कर दिया गया। प्रथमदृष्ट्या जांच में लड़का-लड़की दोनोंं का नाबालिग पाया गया है। लड़के के पिता को दोनों को साथ लेकर नौ मई की दोपहर दो बजे बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत होने के निर्देश दिए गए हैं।

यह बताया जा रहा है मामला

बताते हैं कि रविवार की देर रात किसी ने जिला बाल संरक्षण अधिकारी को सूचना दी कि पनौरा पुलिस चौकी क्षेत्र के एक गांव में समुदाय विशेष का युवक, आदिवासी समुदाय की नाबालिग को दूसरी बार भगाकर ले गया है। सोमवार को निकाह की तैयारी की गई है। टीम को यह भी सूचना मिली कि दोनों इस समय सिविल लाइंस रोड स्थित एक बड़े होटल के पास मौजूद हैं, लेकिन टीम जैसे ही मौके पर पहुंची दोनों वहां से निकल चुके थे। सोमवार को जब इस बारे में टीम ने जानकारी जुटानी शुरू की तो कथित लव जिहाद का मामला सामने आने के बाद हड़कंप की स्थिति बन गई। तत्काल मामले की जानकारी जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार के जरिए डीएम चंद्रविजय सिंह को दी गई।

डीएम के निर्देश पर महिला शक्ति केंद्र की समन्वयक सीमा द्विवेदी, साधना मिश्रा, जिला बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे को मांची पुलिस से संपर्क कर मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया गया। प्रभारी निरीक्षक मांची विनोद कुमार सोनकर के साथ दोपहर दो बजे के करीब पहुंची टीम दो से तीन घंटे तक पूरे गांव की खाक छानती रही। लेकिन कहीं लड़के-लड़के की मौजूदगी नहीं मिली। अलबत्ता गांव के लोगों के साथ ही लड़का-लड़की दोनों के परिवार वालों से पूछताछ की गई तो कथित लव जिहाद की कहानी तो सामने आई। पीड़िता के नाबालिग होने के साथ ही लड़के की भी उम्र शादी की मानक उम्र से कम होने की बात पता चली। ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि लड़के के पिता को दोनों को लेकर 9 मई की दोपहर दो बजे बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत होने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं दोनों की वास्तविक उम्र क्या है, इसकी भी जांच की जा रही है।

ऐसे रची गई कथित लव जिहाद की पूरी साजिश

बताते हैं कि छह माह पूर्व दूसरे गांव का रहने वाला समुदाय विशेष का एक युवक पीड़िता के संपर्क में आया और दोनों के बीच संबंध स्थापित हो गया। बताते हैं कि माह भर पहले ही वह किशोरी को लेकर फरार हो गया था। हो-हल्ला शुरू हुआ तो कुछ लोगों ने सुलह करा दी और लड़की को उसके परिवार वालों को सुपुर्द कर दिया गया। बताते हैं कि इसके बाद लड़के पक्ष के लोगों ने किसी तरह लड़की के पिता को शादी के लिए राजी कर लिया। नाबालिग उम्र आड़े न आने पाए, इसके लिए एक कागजात में लड़की की उम्र भी संशोधित करा दी गई लेकिन जब टीम मौके पर पहुंची तो मामला कुछ और निकला।

कराई जा रही जांच, मामले में की जाएगी कड़ी कार्रवाई: खैरवार

जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार ने कहा कि मामला मांची थाना क्षेत्र के एक गांव से जुड़ा हुआ है। कुछ ग्रामीणों के जरिए लव जिहाद जैसा प्रकरण होने की जानकारी मिली है। मामले की सच्चाई जांचने के लिए टीम मौके पर भेजी गई है। उनके यहां जो जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी, उसके आधार पर कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story