×

नारायण गणेश चंदावरकरः कांग्रेस का वह अध्यक्ष जिसकी गांधी ने भी अनसुनी नहीं की

आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नारायण गणेश चंदावरकर की आज जयंती है। चंदावरकर का जन्म आज के ही दिन 2 दिसंबर, 1855 को बॉम्बे प्रेसीडेंसी के उत्तरी कनारा जिले के होनवर में हुआ था।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 4:54 AM GMT
नारायण गणेश चंदावरकरः कांग्रेस का वह अध्यक्ष जिसकी गांधी ने भी अनसुनी नहीं की
X
नारायण गणेश चंदावरकरः कांग्रेस का वह अध्यक्ष जिसकी चेतावनी, गांधी ने भी अनसुनी नहीं की

रामकृष्ण वाजपेयी

कांग्रेस को शायद याद भी नहीं होगा कि उसके एक अध्यक्ष नारायण गणेश चंदावरकर की आज जयंती है। चंदावरकर का जन्म आज के ही दिन 2 दिसंबर, 1855 को बॉम्बे प्रेसीडेंसी के उत्तरी कनारा जिले के होनवर में हुआ था। 1881 में लॉ की डिग्री लेने से पहले, उन्होंने कुछ समय के लिए एलस्टिनटोन कॉलेज में दक्षिणा फेलो के रूप में कार्य किया था। 1885 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना से कुछ समय पहले, एन.जी.चंदावरकर तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में इंग्लैंड गए थे।

ये भी पढ़ें: नगालैंड आज ही बना था भारत का राज्य, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

बॉम्बे विधान परिषद के पहले गैर-आधिकारिक अध्यक्ष

इन्हें एक सफल और समृद्ध कैरियर के बाद एक वकील के रूप में इंग्लैंड में आम चुनावों की पूर्व संध्या पर भारत के बारे में जनमत को शिक्षित करने के लिए भेजा गया था। चंदावरकर को 1901 में बॉम्बे हाईकोर्ट की बेंच के लिए उच्चीकृत किया गया था। 1919 के अधिनियम के तहत नई सुधार परिषद 1921 में अस्तित्व में आई थी। तब नारायण चंदावरकर को बॉम्बे विधान परिषद के पहले गैर-आधिकारिक अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। इस पद का दायित्व उन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिन तक गरिमापूर्ण ढंग से निभाया।

File Photo

कांग्रेस के वार्षिक सत्र का अध्यक्ष चुने गये

1885 में इंग्लैंड की चंदावरकर की यात्रा ने चंदावरकर के लिए एक राजनीतिक कैरियर बनाया, और उन्होंने 28 दिसंबर को 1885 में बॉम्बे में स्थापित भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के काम में खुद को पूरी तरह से झोंक दिया, जिस दिन वह और अन्य प्रतिनिधि वापस आ गए। भारत को। पंद्रह साल बाद, 1900 में, उन्हें लाहौर में आयोजित कांग्रेस के वार्षिक सत्र का अध्यक्ष चुना गया। कांग्रेस के अध्यक्ष चुने जाने के तुरंत बाद, चंदावरकर को बॉम्बे उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया, और फिर वे राजनीति से सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने इंदौर से लौटने के बाद 1914 में राजनीतिक क्षेत्र में फिर से प्रवेश किया, जहां उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था।

महात्मा गांधी ने प्रमुख प्रस्ताव को पेश किया

उस समय कांग्रेस दो खेमों में विभाजित हो गई, और चार साल बाद, 1918 में, मतभेदों के परिणामस्वरूप अखिल भारतीय मध्यस्थता सम्मेलन की नींव पड़ी, जिसके साथ ही सुरेंद्रनाथ बनर्जी, दिनश वाचा और चंद्रशेखर नेता और मार्गदर्शक बन गए। 1920 में उन्होंने भारत सरकार द्वारा नियुक्त जलियाँवाला बाग अत्याचार पर हंटर कमेटी की रिपोर्ट के विरोध में बंबई में आयोजित जनसभा की अध्यक्षता की। सभापति के भाषण के बाद, महात्मा गांधी ने प्रमुख प्रस्ताव को पेश किया।

File Photo

ये भी पढ़ें: नागाओं का बलिदान: किया था अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह, जाने गुमनाम सच्चाई

बाद में उन्होंने चंदावरकर की चेतावनी सुनी और 1921 में सविनय अवज्ञा अभियान बंद करने पर उनकी सलाह मान ली। जब रानाडे ने 1885 में भारतीय राष्ट्रीय सामाजिक सम्मेलन की स्थापना की, तो चंदावरकर उनके प्रमुख सहायकों में से एक बन गए। 1901 में, जब रानाडे की मृत्यु हुई, उनका महासचिव का पद चंदावरकर के कंधों पर आ गया। दो दशकों तक उन्होंने सम्मेलन के दायरे को व्यापक बनाने का काम किया। बंबई में दस या बारह वर्षों के दौरान कई नए संगठन सामने आए, जिन्होंने 1901 में राजनीति से अस्थायी सेवानिवृत्ति ले ली।

इनमें से हर एक के साथ, वह संस्थापक-अध्यक्ष और मार्गदर्शक और परामर्शदाता के रूप में जुड़े हुए थे। चंदावरकर ने आध्यात्मिक प्रकाश और शक्ति के लिए जिस संगठन का नाम बदल दिया, वह था प्रथाना समाज, जिसके वे अपने जीवन के अंतिम दिन 1901 से तेईस साल तक अध्यक्ष रहे।

Newstrack

Newstrack

Next Story