×

भारत की निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति राजा महेंद्र प्रतापः अब बन रहा विश्वविद्यालय

महेंद्र प्रताप सिंह ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1940 में जापान में भारत के कार्यकारी बोर्ड का गठन किया। एमएओ कॉलेज के अपने साथी छात्रों के साथ वर्ष 1911 में बाल्कन युद्ध में भाग लिया। भारत सरकार ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया।

Newstrack
Published on: 1 Dec 2020 7:05 AM GMT
भारत की निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति राजा महेंद्र प्रतापः अब बन रहा विश्वविद्यालय
X
भारत की निर्वासित सरकार के राष्ट्रपति राजा महेंद्र प्रतापः अब बन रहा विश्वविद्यालय

रामकृष्ण वाजपेयी

राजा महेंद्र प्रताप सिंह का आज जन्म दिन है। बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि भारतीय स्वतंत्रता सेनानी, पत्रकार, लेखक, क्रांतिकारी महेंद्र प्रताप सिंह भारत की अनंतिम सरकार में राष्ट्रपति रहे थे। इन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान निर्वासन में भारत सरकार के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। अब अलीगढ़ में इनके नाम पर योगी सरकार विश्वविद्यालय स्थापित कर रही है जिसके 2022 तक शुरू हो जाने की उम्मीद है।

1911 में बाल्कन युद्ध में भाग लिया

महेंद्र प्रताप सिंह ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1940 में जापान में भारत के कार्यकारी बोर्ड का गठन किया। एमएओ कॉलेज के अपने साथी छात्रों के साथ वर्ष 1911 में बाल्कन युद्ध में भाग लिया। भारत सरकार ने उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया।

1932 में राजा महेंद्र प्रताप सिंह को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। उनको नामांकित करने वाले एन.ए. निल्सन ने कहा- "प्रताप ने शैक्षिक उद्देश्यों के लिए अपनी संपत्ति छोड़ दी, और उन्होंने बृंदाबन में एक तकनीकी कॉलेज की स्थापना की। 1913 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में गांधी के अभियान में भाग लिया। उन्होंने अफगानिस्तान और भारत में स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए दुनिया भर में यात्रा की।

ब्रिटिश क्रूरताओं को उजागर करना चाहते थे

1919 में तिब्बत में एक मिशन पर गए और दलाई लामा से मुलाकात की। वह मुख्य रूप से अफगानिस्तान की ओर से एक अनौपचारिक आर्थिक मिशन पर थे, लेकिन वह भारत में ब्रिटिश क्रूरताओं को उजागर करना चाहते थे। उन्होंने खुद को शक्तिहीन और कमजोर का नौकर कहा।"

ये भी देखें: NRI पर बड़ी खबर: चुनाव आयोग ने की ये तैयारी, सरकार को भेजा प्रस्ताव

महेंद्र प्रताप सिंह 2 अक्टूबर, 1915 को काबुल पहुंचे

शांति नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित करते हुए, एक लघु जीवनी में श्री सिंह की स्थिति इस प्रकार दी: सिंह "विश्व महासंघ के संपादक और अफगानिस्तान के एक अनौपचारिक दूत हैं। नामांकित व्यक्ति ने एक छोटी जीवनी के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक गतिविधियों को लिखा है। विशेष रूप से इंडो-टर्बो-जर्मन मिशन में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया था। उदाहरण के लिए, जर्मनी के कैसर विल्हेम और तुर्की के सुल्तान मोहम्मद रिशाद ने उन्हें अफगान राजा के लिए पत्र दिए।

महेंद्र प्रताप सिंह 2 अक्टूबर, 1915 को काबुल पहुंचे। 1 दिसंबर को। 1915, भारत के लिए एक अनंतिम सरकार का आयोजन किया गया। प्रताप को इसके अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया था। 1917 में वे रूस गए और लेनिनग्राद में ट्रॉट्स्की से मिले।

स्विटजरलैंड में कुछ समय गुजारा

वहां से महेंद्र प्रताप कैसर और सुल्तान से मिलने, अफगानिस्तान के राजा का संदेश देने के लिए वापस आए। उन्होंने बुडापेस्ट और स्विटजरलैंड में कुछ समय गुजारा। उन्हें जर्मन हवाई जहाज द्वारा रूस लाया गया था, जहां वे लेनिन से मिले थे। वहां से वह अफगानिस्तान गए। राजा अमानुल्लाह ने महेंद्र प्रताप को चीन, तिब्बत, जापान, सियाम, जर्मनी, तुर्क के लिए एक मिशन पर भेजा। यू.एस.ए. अंग्रेजों के साथ एक समझौते के बाद, राजा ने प्रताप में रुचि खो दी।

ये भी देखें: नगालैंड आज ही बना था भारत का राज्य, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

अफगानिस्तान के एक अनौपचारिक आर्थिक मिशन पर

अंत में, यह संक्षेप में कहा गया है: “वह मुख्य रूप से अफगानिस्तान के एक अनौपचारिक आर्थिक मिशन पर है। हालांकि, एक भारतीय के रूप में पैदा होने के नाते वह आदर्शवादी अमेरिकियों की उस भूमि में ब्रिटिश क्रूरताओं को उजागर करना चाहते थे। इस मोड़ पर, जब भारत का महान स्वतंत्रता आंदोलन बड़ी गति के साथ विकसित हो रहा है, यह आध्यात्मिक रूप से दिमाग के साथ-साथ व्यापारिक लोगों के हित में है कि वे हमारे सामाजिक जीवन की इस नई घटना का ध्यानपूर्वक अध्ययन करें।

राजा महेन्द्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी शुरू करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी शुरू करने जा रही है जिसकी योजना फाइनल कर ली गई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने 14 सितम्बर 2019 को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के नाम से एक विश्वविद्यालय बनाने का ऐलान किया था। अब इसके निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है, ताकि यह स्टेट युनिवर्सिटी 2022 में बनकर तैयार हो जाए।

ये भी देखें: सुचेता कृपलानी: देश की पहली महिला मुख्यमंत्री, संभाली थी इस बड़े राज्य की कमान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story