×

दुनिया होगी तबाह! हुई इस खतरनाक वायरस की दस्तक, कोरोना जैसा है घातक

कोरोना वायरस के बीच एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है। जिससे लोगों में एक डर सा समा गया है। ये भी वायरस चीन से ही फैला है।

Shreya
Published on: 6 Aug 2020 8:35 AM GMT
दुनिया होगी तबाह! हुई इस खतरनाक वायरस की दस्तक, कोरोना जैसा है घातक
X
SFTS virus

नई दिल्ली: चीन से फैले कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। दुनियाभर में अब तक इस वायरस की चपेट में करीब दो करोड़ लोग आ चुके हैं, जबकि साढ़े सात लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है। जिससे लोगों में एक डर सा समा गया है। ये भी वायरस चीन से ही फैला है। इस वायरस को SFTS (Severe fever with thrombocytopenia syndrome) वायरस का नाम दिया गया है।

यह भी पढ़ें: आरबीआई का बड़ा फैसलाः लोन को लेकर हुआ ये खास एलान, आम आदमी को फायदा

कोरोना की ही तरह खतरनाक है SFTS वायरस

SFTS वायरस कोरोना की ही तरह खतरनाक है और यह भी एक से दूसरे इंसान में फैलता है। अब तक इस वायरस की चपेट में आने की वजह से सात लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 60 लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं। बता दें कि चीन में इस वायरस ने पहली बार 2010 में दस्तक दी थी। इसके बाद जापान और कोरिया में भी इसके कुछ मामले सामने आए थे।

यह भी पढ़ें: शाबाश झांसी रेल मंडलः लगातार बेहतरीन प्रदर्शन, जुलाई माह में भी अव्वल

SFTS virus 2

इतनी है मौत की दर

इस वायरस को Tick Borne डिजीज भी कहा जाता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये वायरस पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से इंसानों में फैल सकता है। इस वायरस से जानवरों में मौत की दर तो कम हो जाती है, लेकिन इंसानों में मौत की दर बढ़ जाती है। इसकी वजह से इंसानों में मृत्यु दर 30 फीसदी तक दर्ज की गई है। फिलहाल मिली जानकारी मुताबिक, मौत की दर दस से 16 फीसदी के बीच है।

यह भी पढ़ें: बौखलाए सूरज पंचोलीः खुदकुशी की ओर ढकेलने का आरोप, सुशांत सुसाइड केस

क्या हैं इस वायरस के लक्षण-

इससे संक्रमित होने पर इंसान को हाई फीवर, शुरू में खांसी और बुखार और न्यूरोलॉजिकल बीमारी, मांसपेशियों में दर्द, खाना नहीं पचना, उल्टी दस्त, शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट की कमी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: भारत सरकार ने माना चीन ने की थी घुसपैठ! ऐसे सच्चाई आई सामने

SFTS VIRUS IN CHINA

चीनी मीडिया ने जारी की चेतावनी

चीनी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए इंसानों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में SFTS वायरस (SFTS Virus) से 37 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: देश में कोरोना ने तोड़े सारे रिकाॅर्ड: 24 घंटे में आए डराने वाले आंकड़े, इतने लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story