×

पौलीहाऊस ने बदला जीवन: ब्रजमोहन ने किया कुछ ऐसा, हुआ लाखों का मुनाफा

मवाना निवासी ब्रजमोहन राणा ने कुछ इसी बात को चरितार्थ करते हुये पौलीहाऊस का निर्माण किया और आज वह प्रगति पथ पर अग्रसर है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रारंभ किये गये कार्य में उन्हें पहले ही वर्ष रू0 12 लाख का मुनाफा हुआ।

Newstrack
Published on: 22 Sep 2020 1:26 PM GMT
पौलीहाऊस ने बदला जीवन: ब्रजमोहन ने किया कुछ ऐसा, हुआ लाखों का मुनाफा
X
पौलीहाऊस ने बदला जीवन: ब्रजमोहन ने किया कुछ ऐसा, हुआ लाखों का मुनाफा

मेरठ: पंचतंत्र में पं0 विष्णु शर्मा ने किसी भी समस्या के समाधान के चार तरीके बताये है जिसमे से एक प्रमुख है अपनी बुद्धि व विवेक लगाकर समस्या का समाधान करना। मवाना निवासी ब्रजमोहन राणा ने कुछ इसी बात को चरितार्थ करते हुये पौलीहाऊस का निर्माण किया और आज वह प्रगति पथ पर अग्रसर है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रारंभ किये गये कार्य में उन्हें पहले ही वर्ष रू0 12 लाख का मुनाफा हुआ।

ऐसे बनायी पौलीहाऊस के निर्माण करने की योजना

जिला उद्यान अधिकारी आर0एस0 राठौर ने बताया कि ब्रजमोहन राणा निवासी-मवाना ने अपनी आर्थिक व सामाजिक स्थिति में परिवर्तन करने की ठानी और हमारे सर्किट हाऊस स्थित कार्यालय में संपर्क किया। मेरे द्वारा उनको पौलीहाऊस व अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गयी जिसमें उन्होने पौलीहाऊस का निर्माण करने की योजना बनायी और वित्तीय वर्ष 2019-20 में कार्य प्रारंभ किया तथा पहले ही वर्ष उन्हें रू0 12 लाख का मुनाफा हुआ। उन्हें सरकार द्वारा अनुदान भी दिया गया।

ये भी देखें: कंगना को मिलेंगे 2 करोड़! BMC से कल सामना, साबित करना होगा अपना दावा

संरक्षित खेती के अन्तर्गत पाॅलीहाउस का निर्माण

लाभार्थी बृजमोहन राणा ने बताया कि वह ग्राम खेडी मनिहार वि0ख0 मवाना का रहने वाले है। उन्होने बताया कि पहले वह शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत थे। इसके बाद उन्होंने समाचार पत्र के माध्यम से संरक्षित खेती अन्तर्गत पाॅलीहाउस निर्माण के बारे में पता चला। इसके पश्चात उन्होनंे जिला उद्यान अधिकारी मेरठ से उनके सर्किट हाउस परिसर स्थित कार्यालय में मिला तब उन्होंने मुझे विस्तार से पौलीहाउस के निर्माण के सम्बन्ध में अवगत कराया।

पौलीहाउस रंगीन शिमला मिर्च का उत्पादन किया गया

उन्होने बताया कि मेरे द्वारा वर्ष 2019-20 में 3200 वर्ग0मी0 में पौलीहाउस का निर्माण कराया गया जिस पर मेरा रू0 31.48 लाख व्यय हुआ तथा अनुदान के रूप में मुझे 15.74 लाख विभाग द्वारा दिये गये। उन्होने बताया कि पौलीहाउस मे मेरे द्वारा रंगीन शिमला मिर्च का उत्पादन किया गया तथा मुझे 28 टन शिमला मिर्च प्राप्त हुई, जिनको मेरे द्वारा 16.0 लाख मे बाजार मे ंविक्रय किया गया। उन्होने बताया कि समस्त खर्चें घटाकर मुझे प्रथम वर्ष में रू0 12 लाख की बचत प्राप्त हुई।

ये भी देखें: अचानक करोड़पति हुई लड़की: पैसे निकालने पहुंची तो उड़े होश, मिले 10 करोड़

जिला उद्यान अधिकारी का आभार प्रकट किया

उन्होने बताया कि मेरा पौलीहाउस लगभग निःशुल्क ही स्थापित हो गया। उन्होने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ लिया तथा इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार प्रकट किया साथ ही जिला उद्यान अधिकारी का भी आभार प्रकट किया क्योंकि उन्होंने मुझे पौलीहाउस हेतु प्रोत्साहित किया जिससे मेरी आय में वृद्धि हुई।

रिपोर्ट- सुशील कुमार, मेरठ

Newstrack

Newstrack

Next Story