×

कोरोना वायरस से हो रही मोटी कमाई

दुनिया भर में कोरोना वायरस से बड़ी तादाद में लोग बीमार हैं। हजारों की मौत हो चुकी है। व्यापक दहशत है। लेकिन इस ‘महामारी’ से तमाम लोग मोटी कमाई भी कर रहे हैं।

Roshni Khan
Published on: 13 March 2020 7:47 AM GMT
कोरोना वायरस से हो रही मोटी कमाई
X

नीलमणि लाल

लखनऊ: दुनिया भर में कोरोना वायरस से बड़ी तादाद में लोग बीमार हैं। हजारों की मौत हो चुकी है। व्यापक दहशत है। लेकिन इस ‘महामारी’ से तमाम लोग मोटी कमाई भी कर रहे हैं। और ये कमाई हो रही है वायरस की टेस्टिंग की सामग्री और सामान्य कॉटन, बैंडेज जैसे आइटम्स के उत्पादन और बिक्री से।

चीन के हुबेई प्रान्त में स्थित ‘आलमेड मेडीकल्स प्रोडक्ट्स कंपनी’ हर तरह की पट्टियाँ या बैंडेज बनाने के अलावा सर्जिकल मास्क भी बनाती है। इस कंपनी के एक्सपोर्ट क्वालिटी आइटम्स की इन दिनों चीन में भारी मांग है। ‘आलमेड’ के चेयरमैन क्युई जिन्ही उन उद्यमियों में से हैं जो विश्व अर्थव्यवस्था के इस दौर में जबरदस्त कमाई कर रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप के मौसम में चीन के मेडिकल और बायोटेक उद्योग ने अपनी वैल्यू में 17 बिलियन डालर का इजाफा कर डाला है और नए नए अरबपति पीड़ा हो गए हैं। इस साल अभी तक ‘आलमेड’ के शेयर की कीमत दोगुना हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले: सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, बढ़ेगा महंगाई भत्ता

कोरोना के मरीज होंगे मालामाल, कराएं टेस्ट और पायें लाखों रुपये

कोरोना बूम

कोरोना वायरस से पूरे एशिया के बाजार रैपिड टेस्ट किट निर्माताओं से लेकर वैक्सीन डेवलपर्स में एक नया बूम आया है। अब ये बूम पश्चिम के देशों में भी पहुँच रहा है। मिसाल के तौर पर अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को स्थित ‘वीर बायोटेक्नोलॉजी’ के शेयर तेजी से ऊपर जा रहे हैं। इस साल इसके शेयर की कीमत तीन गुना बढ़ चुकी है। इसकी वजह ये है कि ये कंपनी नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के साथ मिल कर कोरोना वायरस पर रिसर्च कर रही है।

निवेशक ढूंढ रहे कमाई का जरिया

‘आलमेड’ जैसी कंपनियों के शेयर के दाम बढ़ने से ये संकेत भी मिलता है कि निवेशक मंदी के इस दौर में कमाई का कोई भी रास्ता खोजने में जुटे हुए हैं। निवेशक जानते हैं कि महामारी जितने दिन कायम रहेगी उतने दिन मोटी कमाई होती रहेगी।

चीन की ‘गुआंगझू वोंड्फो बायोटेक कंपनी’ रैपिड टेस्टिंग किट और एंटीबाडी टेस्ट की डेवलपर है। इसके शेयर की कीमत इस साल 40 फीसदी बढ़ चुकी है। इसका नतीजा है कि कंपनी के प्रेसिडेंट ली वेन्मेई और उनकी चेयरपर्सन पत्नी वांग जिहुआ, अरबपति दम्पति बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:IB अफसर की हत्या का खुलासा: पत्थरबाज ने बताई पूरी सच्चाई, ऐसे की थी हत्या

दवा कंपनियों को फायदा

कोरोना वायरस के चलते एशिया की औषधि निर्माता कंपनियों की भी लाटरी लग गयी है। चीन की ‘हुआलान बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग’ स्वाइन फ्लू की वैक्सीन बनाती है और अब कोरोना वायरस पर मेडिकल रिसर्च कर रही है। इस कंपनी के शेयर भी बढ़ते जा रहे हैं। ‘हांगझाऊ टाइगरमेड कंसल्टिंग कंपनी’ भी कमाई करने वालों में शामिल है। ये कंपनी एक नयी एंटी वायरल ड्रग ‘रेमडेसिविर’ का क्लिनिकल ट्रायल कर रही है। शेयर की कीमत 23 फीसदी बढ़ चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story