×

यहां जानिए कैसे फेफड़ों को कुछ ही दिनों में बर्बाद कर देता है कोरोना

एक डॉक्टर ने वर्चुअल रियलिटी वीडियो जारी करके दिखाया है कि कोरोना वायरस कैसे किसी व्यक्ति के फेफड़ों को बर्बाद कर देता है।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 March 2020 6:19 AM GMT
यहां जानिए कैसे फेफड़ों को कुछ ही दिनों में बर्बाद कर देता है कोरोना
X

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर लगातार जारी है। पूरी दुनिया में त्राहि-त्राहि मची हुयी है। हर देश इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। ऐसे में एक डॉक्टर ने वर्चुअल रियलिटी वीडियो जारी करके दिखाया है कि कोरोना वायरस कैसे किसी व्यक्ति के फेफड़ों को बर्बाद कर देता है। डॉक्टर ने अमेरिका के एक हॉस्पिटल में इलाज करा रहे शख्स की 360 डिग्री, 3D तस्वीरें क्लिक कीं।

तेजी से फेफड़ों में फैलता है वायरस

ये भी पढ़ें- फैमिली प्लानिंग के लिए तैयार प्रियंका! जानें कब दे सकतीं हैं गुड न्यूज़

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 50 साल से अधिक उम्र का एक शख्स कोरोना वायरस से पीड़ित है। कुछ ही दिनों के भीतर उसकी हालत गंभीर हो गई। जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में उसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर ने तस्वीरों के जरिए दिखाया है कि कैसे कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के दोनों फेफड़े बुरी तरह खराब हो रहे हैं। कोरोना वायरस तेजी से मरीज के फेफड़ों में फैलता है।

फेफड़ों के टिश्यू करता है बर्बाद

रिपोर्ट के मुताबिक, तस्वीरें लेने से कुछ दिन पहले तक मरीज के शरीर में कोई लक्षण नहीं दिख रहे थे। लेकिन अचानक उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। वेंटिलेटर पर रखने के बावजूद उसकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था।

ये भी पढ़ें- COVID-19:इटली की इस गलती से सबक लें, भारतीय अस्पतालों ने निकाला ये फॉर्मूला

डॉक्टर ने तस्वीरें जारी करते हुए कहा है कि मरीज के फेफड़ों की तस्वीर में हरे रंग का क्षेत्र दिखाता है कि कोरोना वायरस फेफड़ों के टिश्यू को कैसे बर्बाद कर चुका है।

फेफड़ों की स्कैन की हुई फोटोज

ये भी पढ़ें- कोरोना पर C-40 देशों की चर्चाः CM केजरीवाल ने कही ऐसी बात, हो रही विश्व में तारीफ़

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के डॉक्टर केथ मोर्टमैन और उनकी टीम ने कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स के फेफड़ों की स्कैन की हुई फोटोज के आधार पर वर्चुअल रियलिटी वीडियो तैयार किया।

ये भी पढ़ें- आईआईटी कानपुर बना रहा सस्ता वेंटिेलेटर, मिलेगी कोरोना से राहत

शुरुआत में पीड़ित शख्स को बुखार और कफ के लक्षण दिखने पर एक अन्य अस्पताल के आइसोलेशन में रखा गया था। लेकिन कुछ ही दिन में तबीयत खराब होने पर उन्हें जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी में भर्ती कराया गया।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story