भारत ने बांग्लादेश को दी बड़ी सौगात, रेल पटरियों पर दौड़ेंगे भारतीय रेल इंजन

इस मौके पर गोयल ने कहा कि ये इंजन भारत और बांग्लादेश के बीच जारी मालगाड़ी परिचालन के प्रबंधन में उपयोगी साबित होंगे।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 1:16 PM GMT
भारत ने बांग्लादेश को दी बड़ी सौगात, रेल पटरियों पर दौड़ेंगे भारतीय रेल इंजन
X

नील मणि लाल

नई दिल्ली। भारत ने बांग्लादेश को दस डीज़ल इंजन भेजे हैं। ब्रॉड गेज के इन डीजल इंजनों को भारतीय रेलवे के सियालदह डिवीजन के गेदे स्टेशन से बांग्लादेश रेलवे के दर्शना स्टेशन को सौंप दिया गया।

रेल मंत्री पीयूष गोयल और विदेश मंत्री जयशंकर ने दिल्ली से वर्चुअल तौर पर इंजनों को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गोयल ने कहा कि ये इंजन भारत और बांग्लादेश के बीच जारी मालगाड़ी परिचालन के प्रबंधन में उपयोगी साबित होंगे। बांग्लादेश में इन इंजनों की उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें मोडिफाई किया गया है।

पाक बना चीन का रोल मॉडलः दूसरे देशों को दे रहा उसके जैसा बनने का ऑफर

खासियत

इन इंजनों की खास बात यह है कि 3300 हॉर्सपावर वाले डब्लूडीएम 3 डी लोको इंजनों की उम्र 28 साल या उससे अधिक है। इन्हें 120 किमी प्रति घंटे की गति के लिये डिजाइन किया गया है। ये माल ढुलाई के साथ-साथ यात्री गाड़ियों के लिये उपयुक्त हैं और इनमें माइक्रोप्रोसेसर आधारित नियंत्रण प्रणाली है।

नशे की थी लत: लॉकडाउन में भांग खाने को नहीं मिली तो पानी के साथ निगल गया चाकू

बिहार और आंध्र में बने हैं इंजन

बांग्लादेश को दिए गए इंजनों में से 6 इंजन बिहार के समस्तीपुर डीजल डिपो में बने हैं। ये छह डीजल इंजन कोसी, बरौनी, रक्सौल और पटना रेलखंड में चलाये जा चुके हैं। बाकी के चार इंजन विशाखापटनम, आंध्र प्रदेश में बने हैं। बांग्लादेश के पास अभी अपने 50 डीजल इंजन हैं। कम इंजन रहने के कारण ही भारत से बांग्लादेश डीजल इंजन ले रहा है।

भारत में अब अपने सभी रेलखंडों को विद्युतीकृत करते हुए विद्युत इंजन से ट्रेन चलाने पर जोर है। अब ज्यादातर डीजल इंजन का उपयोग मालगाड़ी में ही हो रहा है। इस कारण यहां के डीजल इंजन को बाहरी देश को लीज पर दे या बेचकर रेलवे कमाना चाह रहा है।

रात भर दोस्तों के साथ गंदा खेल खेलता था ये एक्टर, सभी हुए गिरफ्तार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story