×

14 घंटे कोरोना से जंग: एक दिन में कैसे निपटेगा इस वायरस से भारत

जहां कई देशों ने लॉक डाउन घोषित कर दिया, वहीं भारत कोरोना से बचने के लिए जनता कर्फ्यू का पालन कर रहा है। एक दिन का जनता कर्फ्यू क्यों जरुरी है?

Shivani Awasthi
Published on: 22 March 2020 4:13 AM GMT
14 घंटे कोरोना से जंग: एक दिन में कैसे निपटेगा इस वायरस से भारत
X

लखनऊ: चीन से पनपा कोरोना विश्व के सभी देशों में आतंक फैला रहा है। मरीजों और मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जहां कई देशों ने अपने यहां लॉक डाउन घोषित कर दिया, वहीं भारत कोरोना से बचने के लिए एक दिन का जनता कर्फ्यू का पालन कर रहा है। सवाल ये उठता है कि एक दिन का जनता कर्फ्यू क्यों जरुरी है? क्या एक दिन घरों में कैद होने से कोरोना से बचाव या रोकथाम हो सकती है?

क्या है जनता कर्फ्यू:

कोरोना से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू का आह्वान किया, लेकिन ये जान लें कि आखिर जनता कर्फ्यू है क्या। जनता कर्फ्यू, जनता के लिए जनता द्वारा लागू एक कर्फ्यू है। ये एक तरह की इमरजेंसी है, जिसमें तय समय के लिए लोगों को अपने घरों में ही रहना होगा । इस दौरान घर से बाहर जाने से जुडी सभी सेवाओं को बंद कर दिया जाएगा ।

ये भी पढें:यहां बंद हुआ पूरा राज्य: ओडिशा और महाराष्ट्र में भी लॉक डाउन

जनता कर्फ्यू का मकसद:

जनता कर्फ्यू का मकसद कोरोना वायरस को समुदायों के बीच फैलने से रोकना है। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकना और संक्रमण की चेन को तोड़ना है। जितने कम लोग घर से निकलेंगे और एक-दूसरे से जितना कम मिलेंगे, उतरा ही कोरोना कंट्रोल में रहेगा। इसलिए जनता कर्फ्यू को लागू किया गया है।

ये भी पढें: JantaCurfew 22 मार्च के ये बने हीरो, खुद पीएम मोदी ने ऐसे जताया आभार

क्या जनता कर्फ्यू से रुकेगा कोरोना:

जब पीएम मोदी ने 14 घंटे का जनता कर्फ्यू लागू करने के एलान किया तो सभी के जहन में ये सवाल जरूर आया होगा कि कुछ घंटों या एक दिन में कोरोना पर काबू पाया जाए सकता है?

ये भी पढें: रद्द हुईं ये 3700 ट्रेनें: इन एयरलाइंस पर भी रोक, यहां देखें पूरी लिस्ट

दरअसल, ऐसा कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जब लोगों का आपस में मिलना जुलना नहीं होगा तो इसके संक्रमण या फैलने के चांसेज भी कम होंगे।

जनता कफ्यू को एक प्रयास के तौर पर भी देखा जा सकता है, जो लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जागरूक करने का काम कर रहा है ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story