×

बेरोजगारों को सैलरी: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब मिलेगा साल भर पैसा...

सरकार ने संकट काल में बेरोजगार हुए कामगारों को राहत देने का फैसला लिया है। मोदी सरकार औद्योगिक कामगारों को आधी सैलरी तक उपलब्ध कराएगी।

Shivani
Published on: 13 Sep 2020 1:00 PM GMT
बेरोजगारों को सैलरी: सरकार ने दी बड़ी राहत, अब मिलेगा साल भर पैसा...
X

लखनऊ: कोरोना संकट के बीच बेरोजगारी बढ़ी। कई कामगारों का काम छिन गया। इस तरह का डाटा सामने आया कि लाखों लोगो की नौकरी चली गयी। लेकिन अब सरकार ने संकट काल में बेरोजगार हुए कामगारों को राहत देने का फैसला लिया है। मोदी सरकार औद्योगिक कामगारों के लिए एक सरकारी योजना लाई है, जिससे उन्हें करीब आधी सैलरी तक उपलब्ध कराई जायेगी।

कोरोना संकट में बेरोजगार हुए कामगारों को मिलेगी 50 फीसदी सैलरी

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने औद्योगिक कामगारों को 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' राहत देने का फैसला लेते हुए अधिसूचना जारी की है। इसके तहत कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में रजिस्टर्ड कामगारों को 50% बेरोजगारी राहत मिलेगा। यानी आधी सैलेरी सरकार उन्हें मुहैया कराएगी। इस कदम से देश के करीब 40 लाख से ज्यादा कामगारों को फायदा मिलेगा।

Labour ministry gives 50% unemployment benefit to esi subscribers

क्या है 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना'

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत 2018 में की गयी थी। इसमें बीमित व्यक्ति को बेरोजगारी की दशा में सरकार की ओर से नगद मुआवजा या बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। महामारी के दौर में कई लोगों की नौकरी चले जाने से वे बेरोजगार हो गए। ऐसे लोगों के लिए ही ये योजना है।

ये भी पढ़ेंः शिवसेना पर कंगना ने निकाली भड़ास,पूछा- क्या चाहते हैं, गुंडे सरेआम मुझे लिंच कर दें!

इस योजना से 41,94,176 कामगारों को फायदा मिलेगा। ऐसे में ESIC पर 6710.68 करोड़ रुपये को बोझ पड़ेगा। जिन कामगारों की सैलेरी 21,000 रुपये तक रही है, उन्हें इस स्कीम के तहत बीमा मुहैया कराया जायेगा।

Labour ministry gives 50% unemployment benefit to esi subscribers (2)

कैसे इस स्कीम का मिल सकता है लाभ

कोरोना काल में बेरोजगार होने वाले कामगारों को आधी सैलरी पाने के लिए किसी ESIC शाखा में जाकर आवेदन करना होगा। उनका वेरिफिकेशन होगा, जिसके बाद बेरोजगार कामगारों के बैंक अकाउंट में सीधे राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। बेरोजगारों को अपना आधार नंबर भी उपलब्ध कराना होगा ताकी उन्हें आधी सैलरी का क्लेम मिल सके।

ये भी पढ़ेंः चीन पर मोदी का एक्शन: संसद में कर सकती है ये ऐलान, अब कंपेगा दुश्मन देश

कोरोना संकट में 12 करोड़ लोग हुए बेरोजगार

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के डाटा के मुताबिक, कोरोना वायरस के कारण देश में करीब 12 करोड़ लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बेरोजगार हुए हैं। कहा जा रहा है कि मात्र जुलाई महीने में 50 लाख लोग बेरोजगार हुए। सबसे ज्यादा असर फैक्ट्री में काम करने वाले लोगों पर पड़ा।

Labour ministry gives 50% unemployment benefit to esi subscribers

किसे मिलेगा आधी सैलरी का लाभ

सरकार की ये व्यवस्था ऐसे ही लोगों के लिए हैं। इसका लाभ उन कामगारो को मिलेगा जो ESIC के अंतर्गत रजिस्टर्ड हैं। ये बेरोजगार कामगार तीन महीने के लिए औसत सैलरी का 50 फीसदी क्लेम कर सकते हैं। बता दें कि पहले इसकी सीमा 25% ही थी। इसके अलावा ये सुविधा उन कामगारों को मिलेगी, जिनकी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच नौकरी चली गई हो।

ये भी पढ़ेंः सेक्स वर्कर HIV पॉजिटिव: कोरोना काल में ऐसा हुआ हाल, आंकड़े करेंगे हैरान

योजना की अवधि:

इस योजना का फायदा उठाने की अवधि एक जुलाई 2020 से एक साल के लिए बढ़ा दी गयी हैं, जो 30 जून, 2021 तक प्रभावी रहेगी। हालांकि 1 जनवरी 2021 से इसके मूल प्रावधान बहाल हो जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story