×

गोरखपुर: शिवप्रताप शुक्ल के बाद जयप्रकाश निषाद बने राज्यसभा सदस्य

इस एकमात्र सीट पर राज्यसभा के उप चुनाव में विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा के उम्मीदवार की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी।

Newstrack
Published on: 17 Aug 2020 12:47 PM GMT
गोरखपुर: शिवप्रताप शुक्ल के बाद जयप्रकाश निषाद बने राज्यसभा सदस्य
X
Jai Prakash Nishad

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: राज्यसभा की रिक्त हुए एकमात्र सीट पर आज भाजपा उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद को जीत का प्रमाणपत्र सौंप दिया गया। जीत का प्रमाणपत्र मिलते ही जयप्रकाश निषाद राज्यसभा सदस्य बन गए हैं। इसके पहले शिवप्रताप शुक्ल को राज्यसभा भेजा गया था जो गोरखपुर क्षेत्र से हैं। निषाद समाज को राजनीतिक प्रतिनिधित्व देकर भाजपा ने अगले विधान सभा चुनाव के लिए बड़ा दांव चला है। आगामी विधानसभा चुनाव में इसका फायदा भाजपा व उसके सहयोगी दलों को जरूर मिलेगा।

निर्विरोध चुने गए सांसद

किसी और दल की तरफ से उम्मीदवार न उतारे जाने के कारण आज जय प्रकाश निषाद निर्विरोध राज्यसभा सदस्य घोषित हो गए। समाजवादी पार्टी सांसद बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट पर 24 अगस्त को चुनाव होना था। इस एकमात्र सीट पर राज्यसभा के उप चुनाव में विधायकों की संख्या को देखते हुए भाजपा के उम्मीदवार की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी।

ये भी पढ़ें- हिल गया जम्मू-कश्मीर: मारा गया आतंकियों का आका, सेना के हाथ लगी बड़ी कामयाबी

Jai Prakash Nishad Jai Prakash Nishad

दरअसल, भाजपा इस पूरे क्षेत्र का मजबूत करना चाहती है। क्योकि 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद रिक्त हुई गोरखपुर सीट से भाजपा उपचुनाव हार गयी थी। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इस गोरखपुर सीट पर दोबारा कब्जा कर लिया।

गोरखपुर से दूसरे राज्यसभा सांसद बने निषाद

Jai Prakash Nishad Jai Prakash Nishad

ये भी पढ़ें- अलर्ट हुआ भारत: पाकिस्तान खरीद रहा खतरनाक हथियार, रची है खूनी साजिश

मल्लाह समुदाय से आने वाले जयप्रकाश निषाद 2012 में चैरी-चैरा सीट से बहुजन समाज पार्टी के विधायक भी रह चुके हैं। लेकिन कुछ साल पहले ही उन्होंने भाजपा का दामन थामा था। जयप्रकाश निषाद का कार्यकाल 5 मई 2022 तक रहेगा। मौजूदा वक्त में निषाद भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष भी हैं और उनका कार्यक्षेत्र सीएम योगी का गृहक्षेत्र गोरखपुर है।

Shiv Pratap Shukla Shiv Pratap Shukla

ये भी पढ़ें- अनाज संकट से जूझ रहे नॉर्थ कोरिया ने भूख मिटाने के लिए जारी कर दिया अजीबोगरीब फरमान

जय प्रकाश निषाद गोरखपुर से दूसरे राज्यसभा सदस्य बन गए हैं। वह राज्यसभा में गोरखपुर का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा के दूसरे नेता हैं। इससे पहले पूर्व केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ल राज्यसभा में पहुंचे थें। शिव प्रताप अब राज्यसभा के सचेतक भी हैं। इस क्षेत्र में निषाद समाज का अच्छा खासा वोट है। आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ही भाजपा ने जयप्रकाश निषाद को यहां से राज्यसभा भेजा है।

Newstrack

Newstrack

Next Story