×

मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान की बारी! क्या यहां भी जाएगी कांग्रेस की सत्ता

कांग्रेस ने राजस्थान के डिप्टी सीएम पद और प्रदेश अध्यक्ष के पद से सचिन पायलट को हटा दिया है। इसके बाद सचिन पायलट बुधवार सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 7:08 PM GMT
मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान की बारी! क्या यहां भी जाएगी कांग्रेस की सत्ता
X

नई दिल्ली: कांग्रेस ने राजस्थान के डिप्टी सीएम पद और प्रदेश अध्यक्ष के पद से सचिन पायलट को हटा दिया है। इसके बाद सचिन पायलट बुधवार सुबह दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। राजस्थान में घटे सियासी घटनाक्रम उन्होंने सीधे तौर पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकि वह कल अपनी बात रख सकते हैं।

हालांकि अब इन सबके बीच सवाल खड़ा हो रहा है कि क्या राजस्थान में भी मध्य प्रदेश की तरह कांग्रेस की सरकार चली जाएगी? राजस्थान में भी मध्य प्रदेश जैसा सियासी संकट दिखाई दे रहा है। फर्क सिर्फ इतना है कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके साथ उनके समर्थक विधायक और मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया था।

राजस्थान में सचिन पायलट शुरू कहते आ रहे हैं कि वह बीजेपी में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि वह अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद से हटाना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस ने उनसे साफ कह दिया कि वह गहलोत को नहीं हटाएगी। सचिन पायलट ने दावा किया था कि उनके पास करीब 30 विधायकों का समर्थन है, और इन 30 विधायकों के बिना राजस्थान में कांग्रेस का सरकार चलाना नामुमकिन था।

ये भी पढ़ेंः पायलट से गिन-गिनकर हिसाब लेगी गहलोत सरकार, लेने जा रही ये बड़ा एक्शन

अब कांग्रेस ने दावा किया है कि उसे 109 विधायकों का समर्थन है। कांग्रेस के इस दावों के बाद शायद उन्हें अपने विधायकों के मन को फिर से टटोलने की जरूरत पड़ गई है। राजस्थान विधानसभा की कुल 200 में से 75 बीजेपी के पास है और शेष 125 विधायकों में से 109 कांग्रेस अपने पास बता रही है। ऐसे में महज 16 विधायक ही शेष हैं। संभव है सचिन पायलट एक बार फिर से अपनी तैयारी करने में जुटे हैं। अगर ये 30 विधायक सचिन के समर्थन में आ गए तो कांगेस सरकार के लिए संकट खड़ा हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंःLAC पर आर्मी के लिए ये सुविधा: मिलेगा ख़ास जूस, सैनिकों की ऐसे मदद करेंगे ऊंट

एक बात और पायलट बीजेपी में शामिल होने की तमाम अटकलों को खारिज कर रहे थे कि वो भारतीय जनता पार्टी ज्वॉइन नहीं करेंगे। ऐसे में अचानक कांग्रेस से मिले झटके के बाद उनको फिर से इस पर विचार कर रहे हैं। तो वहीं भाजपा लगातार उनसे संपर्क साधने का पूरा प्रयास कर रही है। सचिन पायलट भाजपा में जाएंगे, अलग पार्टी बनाएंगे या फिर मान जाएंगे इसका फैसला अगले कुछ ही घंटों मे हो जाएगा। उधर बीजेपी भी सक्रिय हो गई है। कल बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं की जयपुर में बैठक है।

ये भी पढ़ेंःसचिन पर एक्शन के बाद गहलोत को देनी होगी अग्निपरीक्षा, भाजपा ने शुरू कर दी घेरेबंदी

अब कयास लगाए जा रहे हैं कि सचिव पायलट के पद छीने जाने के बाद कई नेता उनके समर्थन में आ गए हैं। अगर और विधायक उनके साथ आते हैं, तो राजस्थान में भी कांग्रेस सरकार का मध्य प्रदेश जैसा हाल होगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story