×

राजस्थान में BJP बनाएगी सरकार? कांग्रेस में कलह का मिलेगा ऐसे फायदा

राजस्थान में कांग्रेस सरकार में अंदरूनी कलाह भाजपा के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, अशोक गहलोत सरकार में विधायकों की टूट शुरू हो गयी है।

Shivani
Published on: 12 July 2020 5:50 PM GMT
राजस्थान में BJP बनाएगी सरकार? कांग्रेस में कलह का मिलेगा ऐसे फायदा
X

जयपुर: राजस्थान में कांग्रेस सरकार में अंदरूनी कलाह भाजपा के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, अशोक गहलोत सरकार में विधायकों की टूट शुरू हो गयी है। दो खेमे नजर आने लगे हैं, जिसमे एक तरफ सीएम अशोक गहलोत हैं तो दूरी तरफ उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट। भाजपा पर सरकार गिराने की साजिश का आरोप भी लगा है, हालांकि भाजपा ने साफ़ कहा कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार को गिराने की कोशिश में उसकी कोई भूमिका नहीं है।

ये वजह हो सकती है भाजपा के सत्ता में आने की :

भाजपा के लिए राजस्थान में सरकार बनाने की कई वजह हो सकती है। दरअसल, इन दिनों राजस्थान के हालात वैसे हो गए हैं, जैसे कुछ महीनों पहले मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के दौरान थे। सिंधिया की जगह सचिन पायलट ने ले ली है और कमलनाथ की जगह अशोक गहलोत हैं।

राजस्थान कांग्रेस में कलह

राजस्थान कांग्रेस में कई विधायक और नेता सरकार से नाराज चल रहे हैं। हालात ये हो गए हैं कि दो गुट बन गए हैं। कुछ विधायकों का आरोप है कि सरकार ने उनके साथ अन्याय हो रहा है। ऐसे में पार्टी में और सरकार दोनों में सियासी खींचतान मच गयी है।

ये भी पढ़ेंः राजस्थान में कांग्रेस को तगड़ा झटका, कल बीजेपी में शामिल हो सकते हैं सचिन पायलट

विधायकों के इस्तीफे

सूत्रों के मुताबिक़, तीन कांग्रेस विधायक कल तक इस्तीफा भी दे सकते है। सीएम गहलोत ने विधायक दल की बैठक बुलाई है। जिसमें कुछ विधायकों के न शामिल होने की योजना की जानकारी मिल रही हैं। इसमें सचिन पायलट भी शामिल हैं, जिन्होंने बगावती सुर अपनाते हुए साफ़ कह दिया कि वह विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं होंगे।

सचिन पायलट की नाराजगी:

सूत्रों का कहना है कि सचिन पायलट सीएम अशोक गहलोत से काफी नाराज है। कहा जा रहा है कि सरकार में पायलट के साथ नाइंसाफी की जा रही है। सचिन पायलट के करीबी मंत्री का आरोप है कि राजस्थान में सचिन पायलट का अपमान किया जा रहा है जो अच्छी बात नहीं है। करीब 10 दिन पहले सचिन पायलट ने दिल्ली आलाकमान से शिकायत की थी कि पूरे राज्य की बात तो दूर की है, उनके अपने क्षेत्र में कोई भी अधिकारी पायलट की बात नहीं सुनता। पायलट सरकार की कार्यशैली से नाराज है। सूत्रों के मुताबिक कई कांग्रेसी विधायक सरकार से नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर अपनी बात रखना चाहते हैं।

ये भी पढ़ेंः40 मिनट में गिरेगी गहलोत सरकार! पायलट-सिंधिया की मुलाकात से बढ़ी हलचल

सिंधिया-पायलट की दोस्ती

ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट की अच्छी खासी दोस्ती है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस आलाकमान को ये यारी परेशानी में डाल सकती है। राजस्थान में पहले ही गहलोत सरकार को गिराने की साजिशों का आरोप भाजपा पर आरोप लग रहा है। ऐसे में सचिन पायलट की नाराजगी को सिंधिया से जोड़ कर देखा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, सिंधिया पायलट को भाजपा में शामिल कराने के लिए भाजपा नेतृत्व के साथ उनकी मीटिंग तय करवा रहे हैं।

भाजपा नेता ओम प्रकाश माथुर ने दिया इशारा

इन सब के बीच भाजपा के बड़े नेता ओम प्रकाश माथुर ने ट्वीट के जरिये इशारों में भाजपा की मंशा भी जाहिर की। उन्होंने कपिल सिबल के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, 'जहां हरियाली होगी, वहीं कुलाचें भरने का मजा है, सूखे ने खुर टूट जाते हैं।'

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story