×

Raksha Bandhan 2020: ऐसे मनाएं सुरक्षित पर्व, भाई-बहन का दिन बन जाएगा खास

सेफ और संक्रमणहीन रक्षाबंधन कैसे बनाये इसे लेकर लोग परेशान है। Newstrack.Com आपको बताने जा रहा है कि कैसे मनाये कोरोना संकट के बीच यादगार और 'सेफ रक्षाबंधन'

Shivani
Published on: 1 Aug 2020 6:55 AM GMT
Raksha Bandhan 2020: ऐसे मनाएं सुरक्षित पर्व, भाई-बहन का दिन बन जाएगा खास
X
raksha-bandhan-2020-celebrates-safe-festival-during-corona-crisis-lockdown

लखनऊ: Raksha Bandhan 2020 में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। कोरोनावायरस संकट की वजह से इस बार का रक्षाबंधन कुछ अलग होगा। भाई बहनों का ये ख़ास दिन कोरोना संकट के कारण फीका पड़ सकता है। इस बार रक्षाबंधन मनाने को लेकर कई तरह की कन्यूजन है। दरअसल, सेफ और संक्रमणहीन रक्षाबंधन कैसे बनाये इसे लेकर लोग परेशान है। ऐसे में कई इलाकों में कन्टेनमेंट जोन होने, कई प्रतिबंधों के चलते भाई बहनों में पर्व को लेकर हर साल की तरह इस साल उत्सुकता कम है लेकिन फ़िक्र की कोई बात नहीं, सिर्फ कुछ आसान से टिप्स फॉलो कर आप सेफ रक्षाबंधन भी मना सकेंगे और यादगार भी।

Newstrack.Com आपको बताने जा रहा है कि कैसे मनाये कोरोना संकट के बीच यादगार और 'सेफ रक्षाबंधन'

ऐसे मनाएं सुरक्षित रक्षाबंधन-

-सुरक्षित रक्षाबंधन मनाने के लिए आपको कुछ अलग करने की जरूरत नहीं है। थोड़ी सी सतर्कता से आप पर्व को कोरोना फ्री बनाने के साथ ही मजेदार बना सकते है।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खुशखबरी: करोड़ों लोगों को मिलेगी राहत, अगस्त में आई खुशियां ही खुशियां

रक्षाबंधन 2020 हुआ डिजिटल:

-कोरोना संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए इस बार रक्षाबंधन पूरी तरीके से डिजिटल हो गया। राखी से लेकर गिफ्ट्स और मिठाइयों तक ऑनलाइन माध्यम पर भार आयी है।

न तो बहनों को राखी लाने के लिए बाजार जाने की जरूरत है और भीड़ का सामने करने की मजबूरी और न ही भाइयों को बहनों के मनपसन्द गिफ्ट की तलाश में दुकानों के चक्कर लगाने की।

ये भी पढ़ेंः इस गांव के लोग कभी नहीं मनाते रक्षाबंधन, मानते हैं अपशगुन, जानिए क्यों?

प्यार की मिठास से तैयार करें 'रक्षाबंधन स्पेशल स्वीट'

-कोरोना संकट के बीच बाजार में बनी मिठाइयों से परहेज करें। भले ही अच्छी से अच्छी दूकान से आप मिठाई ले रहे हों लेकिन ऐसे वक्त में हो सके तो सुरक्षित रक्षाबंधन बनाने की दिशा में ये कारगर कदम उठाये। कोशिश करें कि घर पर ही कुछ मीठा बनाये। कई सारी आसान और नई स्वीट डिश की रेसेपी आपको यूट्यूब पर देखने को मिल जाएगी।

ये भी पढ़ेंः माता कुंती की राखी चाहती हैं हर बहन, रक्षक बनता है कलाई में बांधा वैदिक धागा

घर पर मिठाई बनाने की कई फायदे हैं- पहला ये शुद्ध और स्वस्थ तो होगी ही, वहीं खुद से बनाने की बात ही अलग होगी। दूसरा आपको बाहर, पर्व के मौके पर भीड़भाड़ वाली दुकानों पर जाना नहीं पड़ेगा। तीसरा-बाजार की मिठाई के संक्रमितों के सम्पर्क में आने की भी कुछ संभावना हो सकती है। ऐसे में अब वायरस से संक्रमित होने का एक परसेंट भी चांस नहीं लेंगे।

सुरक्षा के वादे के साथ दें ऐसे गिफ्ट

-ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर कोरोना स्पेशल राखी गिफ्ट्स की भरमार है। अगर आपका भाई या बहन जॉब करते हैं और उनका वर्क फ्रॉम चल रहा है तो उन्हें हेडफोन, पावर बैंक, टेबलेट या लैपटॉप गिफ्ट कर सकते है। कई ऑनलाइन साइट्स पर इन चीज़ों पर अच्छी छूट मिल रही है।

भाई बहनों को ड्रेसज, ड्रेस के मैचिंग फेस मास्क दे सकते है। फ्लोरल प्रिंट्स वाले, गर्मियों के हिसाब से खुलते रंगों वाले मास्क काफी पॉपुलर हैं इन दिनों। बहनो को ये देकर आप उनकी फैशन ट्रेंड फॉलो करने में मदद करेंगे ही साथ मे सुरक्षा भी।

इसके अलावा वॉच, पर्स , मेकअप प्रोडक्ट्स ये सब भी लड़कियों का आल टाइम फेवरेट होता है।

दूर हैं भाई-बहन तो न हो दुखी, ऐसे मनाएं डिस्टेंस रक्षाबंधन

-इस बार सबसे ज्यादा परेशान वो भाई बहन है जो एक दूसरे से दूर हैं। कोरोना संकट के चलते ट्रेवल नहीं कर सकते और दूसरे किसी शहर में है। वो घर तो आना चाहते है लेकिन संक्रमण का खतरा या यातायात के साधनों की दिक्कत के चलते नहीं आ सकते।

ऐसे भाई या बहनों के लिए पहली प्राथमिकता होनी चाहिए स्वास्थ्य। संक्रमण के खतरे के बीच जान जोखिम में डाल कर घर आने से बेहतर है, दूर से ही रक्षाबंधन मनाएं। बहने भाई को राखी पर्सनल कर सकती है या ऑनलाइन दिलीवरी करवा सकती हैं। भाई गिफ्ट भी ऐसे ही भिजवा सकते है। एक दूसरे से वीडियो कॉल के जरिये बात कर रक्षाबंधन मना सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story