×

रोबोट बना क्लीनिंग मास्टर, दक्षिण और पूर्वोत्तर के यूपी में यहां देगा दस्तक

नगर निगम ने गटर में जहरीली गैसों की वजह से सफाई कर्मियों की मौत को देखते यह फैसला लिया था. यह रोबोट तेजी से गटर के सफाई करता है।

Newstrack
Published on: 29 July 2020 8:23 AM GMT
रोबोट बना क्लीनिंग मास्टर, दक्षिण और पूर्वोत्तर के यूपी में यहां देगा दस्तक
X

नील मणि लाल

नई दिल्ली.केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कई शहरों, इंदौर, गुवाहाटी, मुंबई, और गुरुग्राम के बाद अब यूपी में ग्रेटर नोएडा और वाराणसी में सीवर की सफाई रोबोट से कराई जायेगी. इससे सफाईकर्मियों को जान जोखिम में डाल कर सीवर में नहीं उतरना होगा. रोबोट गटर के अंदर जाकर सफाई करेगा। रोबोट में लगे इंफ्रा रेड कैमरे से अंदर की स्थिति का जायजा लिया जा सकेगा।

रिया पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, कानूनी दांवपेंच आजमाने में जुटीं

इंदौर से शुरुआत

रोबोट से सीवर की सफाई का काम इंदौर से शुरू हुआ था.इसके लिए इंदौर नगर निगम ने 10 रोबोट हैदराबाद की एक कंपनी से मंगवाए थे. नगर निगम ने गटर में जहरीली गैसों की वजह से सफाई कर्मियों की मौत को देखते यह फैसला लिया था. यह रोबोट तेजी से गटर के सफाई करता है। जहाँ तीन सफाईकर्मी एक गटर को साफ़ करने में तीन घंटे लेते हैं। वहीँ यह रोबोट उसी काम को मात्र 20 मिनट में कर देता है. रोबोट वाईफाई, ब्लूटूथ और नियंत्रण पैनल से लैस होगा, जिससे इससे कंट्रोल किया जा सकेगा। रोबोट में चार पैर और एक बाल्टी लगी रहती है। ये मकड़ी जैसा दिखाई देता है।

फ्री कराए कोरोना टेस्ट: इन जगहों पर लग रहे कैंप, जल्दी करें मौका छूट न जाएं

गुवाहाटी को इंडियन आयल से मिले रोबोट

गुवाहाटी नगर निगम को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से बैंडीकूट नामक रोबोट मिले हैं. इसे मेक इन इंडिया पहल के तहत जेनरोबोटिक्स नामक एक स्टार्ट-अप इंडिया कंपनी द्वारा विकसित किया गया था, जिसे इंडियन आयल द्वारा फंड किया गया.

ग्रेटर नोएडा और वाराणसी भी

अब ग्रेटर नोएडा भी रोबोट से सीवर की सफाई कराएगा. 15 अगस्त से इसकी शुरुआत होने जा रही है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 40 लाख रुपये खर्च कर रोबोट मंगवा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने रोबोट खरीदने की योजना छह माह पहले बनाई थी। अगर इससे काम बेहतर हुआ तो प्राधिकरण एक-दो रोबोट और खरीदेगा। इसके अलावा वाराणसी में भी अब सीवर और नालों की सफाई का जिम्‍मा रोबॉट संभालेंगे। जलकल विभाग ने चार रोबॉट खरीदने का निर्णय लेते हुए जेम पोर्टल पर कोटेशन मांगा है।

खतरे में मोदी के मंत्री: एके-47 से उड़ाने की मिली धमकी, पार्टी में मची सनसनी

Newstrack

Newstrack

Next Story