×

बहुत खतरनाक ये हथियार: शक्तिशाली देशों की भी कर सकता है खटिया खड़ी

दुनिया की सबसे खतरनाक राइफल, जो सैंकड़ों में किलोमीटर दूर खड़े दुश्मन को मौत के घाट उतार सकती है। ये राइफल कहीं और नहीं बल्कि शक्तिशाली देश रूस का भयाक हथियार है। इतना ही नहीं, इस खतरनाक राइफल की कीमत भी काफी ज्यादा है। रूस की इस जबरदस्त राइफल का नाम है, SVLK-14S।

Shivani Awasthi
Published on: 13 April 2020 4:23 PM GMT
बहुत खतरनाक ये हथियार: शक्तिशाली देशों की भी कर सकता है खटिया खड़ी
X

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे खतरनाक राइफल, जो सैंकड़ों में किलोमीटर दूर खड़े दुश्मन को मौत के घाट उतार सकती है। ये राइफल कहीं और नहीं बल्कि शक्तिशाली देश रूस का भयाक हथियार है। इतना ही नहीं, इस खतरनाक राइफल की कीमत भी काफी ज्यादा है। रूस की इस जबरदस्त राइफल का नाम है, SVLK-14S।

सबसे खतरनाक राइफल रूस के पास:

दरअसल, दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में से एक रूस ने बेहद खतरनाकराइफल बनाई है। विश्व के अन्य देशों के हथियारों की तुलना में ये काफी शक्तिशाली है। SVLK-14S नाम की इस राइफल को रूस में Lobaev Arms कम्पनी ने तैयार किया है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की शुरुआत छिपाने में जुटा चीन, रिसर्च के प्रकाशन पर लगाई पाबंदी

इस राइफल की ख़ासियत

-इस राइफल की खासियत ये हैं कि दुश्मन को 3. 2 किलोमीटर की दूरी तक निशाना बनाया जा सकता है।

-आवाज से तीन गुनी तेज रफ्तार में राइफल से गोली फायर होने की क्षमता है।

-बुलेट प्रूफ जैकेट पहनने के बाद भी दुश्मन इस राइफल की गोली से नहीं बच सकता है।

ये भी पढ़ेंः पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन पर बवाल, केंद्र के बाद अब राज्यपाल और ममता में ठनी

-बता दें कि इसके पहले तक ब्रिटिश सेना के पास अब तक की सबसे बेटर राइफल L115A3 मौजूद है। हालाँकि रूस की रायफल ब्रिटेन की राइफल की दोगुनी दूरी तक निशाना लगाने में सक्षम है।

बेहद कीमती दुनिया की सबसे शक्तिशाली राइफल

दुनिया की सबसे खतरनाक राइफल SVLK-14S का वजन करीब 10 किलो है। वहीं इसकी कीमत 28 लाख 62 हजार रुपये रखी गई है। फायरिंग की बात करें तो एक बार में रायफल से एक ही गोली फायर हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः क्या डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने दुनिया से पहले भी छिपाई थी ऐसी बात, ट्रंप ने दी चेतावनी

इसे तैयार करने वाली कंपनी Lobaev Arms के चीफ इंजीनियर यूरी सिनिचकिन ने बताया कि इसे प्रोफेशनल स्नाइपर और उम्दा बंदूक रखने वाले लोगों के लिए तैयार किया गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story