×

चाय के कारोबार का चढ़ा 'चस्का', अब इतने करोड़ कमा रही ये महिला

चाय सिर्फ सुबह की चुस्कियों तक सीमित नहीं है। इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। चाय के इन्हीं गुणों को सबके सामने पेश करने के लिए एक विदेशी महिला ने चाय व्यवसाय शुरू कर दिया।

Ashiki
Published on: 14 May 2020 7:30 AM GMT
चाय के कारोबार का चढ़ा चस्का, अब इतने करोड़ कमा रही ये महिला
X

चाय सिर्फ सुबह की चुस्कियों तक सीमित नहीं है। इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। चाय के इन्हीं गुणों को सबके सामने पेश करने के लिए एक विदेशी महिला ने चाय व्यवसाय शुरू कर दिया। उन्होंने 'उपचार के लिए चाय' मिशन शुरू किया और अब उनका करीब 2 करोड़ रुपये का कारोबार चल रहा है।

100 अलग-अलग वैरायटी की हैं चाय

चाय के औषधीय गुणों को बताने के लिए पायल मित्तल अग्रवाल ने बाकायदा एक कंपनी खोल ली है। वह बताती हैं कि मैंने इसके लिए अपना गृह जनपद सिलीगुड़ी छोड़ गुरुग्राम जाने का फैसला किया। पहले तो मैं एक प्ले स्कूल और रेस्तरां चलाती थी। लेकिन अब चाय की कंपनी ट्रैंक्विलेटिया स्थापित कर ली है। इसमें मैं 100 अलग-अलग तरह की चाय की किस्में देती हूं। लोगों की पसंद के अनुसार भी उन्हें चाय देने का प्रबंध है।

विदेशों में चाय इस्तेमाल दवा की तरह

साल 2015 में यूरोप यात्रा के दौरान मेरी एक महिला से मुलाकात हुई। वो महिला कभी भारत तो नहीं आई थी पर उसके पास 200 भारतीय चायों का संग्रह था। उन्होंने मुझे बताया कि इसे हम रोजाना नहीं पीते हैं बल्कि औषधि के रूप में कभी-कभी जरूरत पर पीते हैं। पायल कहती हैं कि हमारे देश में लोग चाय तो खूब पीते हैं लेकिन पेट की समस्या बनी ही रहती है।

फिर यूरोप से जब मैं वापस आई तो यहां के चाय व्यवसायी से मिली जो चाय बुटीक की शृंखला शुरू करना चाहते थे। फिर हम दोनों ने मेरे पुराने रेस्तरां के साथ बुटीक का काम भी शुरू कर दिया। कुछ दिनों बाद करीब 10 महीने में हमने चीन में अंतर्राष्ट्रीय चाय मेले में शिरकत की। वहीं से मैंने अपना मिशन 'उपचार के लिए चाय' शुरू कर दिया।

कुछ यूं शुरू किया बिजनेस

2017 के अप्रैल में मैंने अपने रेस्तरां के कुछ शेयर बेच दिए और करीब 7.5 लाख की पूंजी लगाकर चाय कंपनी ट्रैंक्विलेटिया शुरू की। कच्चे माल के लिए मैं दार्जिलिंग के बागानों से या फिर आढ़तियों से थोक में खरीदने के लिए संपर्क करती हूं। आज तीसरे साल में कंपनी का 2 करोड़ रुपये का टर्न ओवर है।

बड़े-बड़े ब्रैंड खरीदने आते हैं चाय

पायल बताती हैं कि मैंने कभी कोई कॉलेज नहीं ज्वॉइन किया पर आज मेरे सपने पूरे हो गए हैं। यह सब इस स्टार्टअप की बदौलत हो रहा है। गोल्डमैन सैक्स के महिला उद्यमी कार्यक्रम में हिस्सा लेने की वजह से मैं आईआईएम की पूर्व छात्र हूं। मेरी कंपनी के शीर्ष ग्राहकों में आईआईएम बेंगलुरू, प्रॉक्टर एंड गैंबल, फार्म नेटिन ग्रुप और वेस्टिज जैसे ब्रैंड शामिल हैं।

आगे लक्ष्य और बड़ा है

पायल अपनी आगे की योजना के बारे में बताती हैं कि बिजनेस की शुरुआत में ही मेरे पति मुझसे अलग हुए तो बच्चों की भी जिम्मेदारी मुझ पर आ गई। इसलिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। आगे एक और लक्ष्य रखा है कि कुछ दिनों में योगफ्लिक्स नाम से भी उद्यम शुरू करूं, जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कुछ कर सकूं।

ये भी पढ़ें: Birthday Special: सबसे कम उम्र में कप्तान बना था ये क्रिकेटर, मिली थी हत्या की धमकी

लॉकडाउन: पैदल घर जा रहे प्रवासी मजदूरों को रोडवेज बस ने रौंदा, 6 की मौत

अमेरिका में कोरोना का तांडव, एक दिन में हुई इतनी मौतें, स्कूलों को खोलने पर अड़े ट्रंप

नमदा कालीन को पुनर्जीवित करने वाली लड़की, जिसने अमेरिका का ऑफर ठुकरा दिया

Ashiki

Ashiki

Next Story