×

व्रत-त्योहारों की लिस्ट 2021, बैसाखी से नवरात्रि तक, पूजा के लिए हो जाएं तैयार

वंसत का महीना खत्म होने जा रहा है और ग्रीष्म ऋतु आरम्भ होने जा रहा है। वहीं चैत्र से ज्योतिष का बहुत पुराना संबंध है। चुकी इस महीने में शुभता और ऊर्जा का आरम्भ होता है। और इस बार चैत्र का..

Newstrack
Published on: 30 March 2021 8:16 AM GMT
व्रत-त्योहारों की लिस्ट 2021, बैसाखी से नवरात्रि तक, पूजा के लिए हो जाएं तैयार
X
व्रत-त्योहारों की लिस्ट 2021

नई दिल्लीः वंसत का महीना खत्म होने जा रहा है और ग्रीष्म ऋतु आरम्भ होने जा रहा है। वहीं चैत्र से ज्योतिष का बहुत पुराना संबंध है। चुकी इस महीने में शुभता और ऊर्जा का आरम्भ होता है। और इस बार चैत्र का महीना 29 मार्च से 27 अप्रैल तक रहने वाला है।

आखिर क्यों पड़ा चैत्र महीनाः

आप को बता दें कि चित्रा नक्षत्र से संबंध होने के कारण इस महीने का नाम चैत्र पड़ा। यह हिंदू पंचांग का पहला महीना है। इस महीने में वसंत का अंत और ग्रीष्म ऋतु का आरम्भ होता है।

ये है चैत्र के महीने के पर्वः

इसी महीने में पापमोचनी एकादशी भी आती है और इसके साथ ही नवसंवत्सर का आरम्भ भी होता है। आप को बता दें कि 13 अप्रैल से चैत्र नवरात्र है। 21 अप्रैल को राम नवमी मनाई जाएगी। इसके सात ही 14 अप्रैल को बैसाखी मनाई जाएगी।

इस तरह है त्योहारः

बता दें कि 02 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 04 अप्रैल को शीतला अष्टमी, 07 अप्रैल को पापमोचिनी एकादशी 09 अप्रैल को प्रदोष व्रत, 10 अप्रैल को मासिक शिवरात्रि. 13 अप्रैल को घटस्थापना,14 अप्रैल को वैसाखी, 16 अप्रैल को विनायक चतुर्थी, 21 अप्रैल को राम नवमी,22 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि पारण 23 अप्रैल को कामदा एकादशी, 24 अप्रैल को शनि प्रदोष, 26 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा है।ये भी पढ़ेंःदिल्ली में कोरोना विस्फोट: अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़, फुल हुए ICU-Ventilator

क्या खाएः

कहा जाता है कि इस महीने में धीरें-धीरें अनाज खाना कम चाहिए और पानी अधिक पीना चाहिए। सबसे एहम बात यह है कि इस महीने में गुड़ नहीं खाया जाता है। बल्कि चना खाना चाहिए।

चैत्र में करें इनकी अराधना होगी लाभः

ये भी पढ़ेंःकोरोना का कहर जारी: 24 घंटे में आए 56 हजार नए केस, IIMA में 70 कोरोना पॉजिटिव

चैत्र माह में सूर्य और देवी की उपासना करने से लाभदायक होता है। इसके साथ आप का नाम यश और पद प्रतिष्ठा के लिए सूर्य की उपासना करना चाहिए। शक्ति और ऊर्जा के लिए देवी की उपासना करें। इसके साथ ही लाल फलों का दान करें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story