×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Asia Cup 2023 Schedule: इंतजार खत्म! पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, यहां होंगे मैच

Asia Cup 2023 Schedule Announced: सात बार की चैंपियन रही, भारत 2 सितंबर को कैंडी के स्टेडियम में कड़ी प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से मुकाबला करेगी। एशिया कप में छह देश भाग लेंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 20 July 2023 12:22 AM GMT
Asia Cup 2023 Schedule: इंतजार खत्म! पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया, यहां होंगे मैच
X

Asia Cup 2023 Schedule Announced: क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार अब खत्म हुआ। एशियन क्रिकेट काउंसिल(Asian Cricket Council) के अध्यक्ष जय शाह ने बुधवार 19 जुलाई को एशिया कप 2023(Asia Cup 2023) का शेड्यूल जारी कर दिया है। सात बार की चैंपियन रही, भारत 2 सितंबर को कैंडी के स्टेडियम में कड़ी प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से मुकाबला करेगी। एसीसी द्वारा जारी हाइब्रिड मॉडल के आधार पर एशिया कप में छह देश भाग लेंगे। इस टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त से होगी। एशिया कप का फाइनल 17 सितंबर को खेल जायेगा। टूर्नामेंट के सभी मैच पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। 30 अगस्त को पाकिस्तान मुल्तान में नेपाल के साथ मुकबला करके टूर्नामेंट की शुरुआत करेगा।

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप में 7 बार चैंपियन बनकर सबसे सफल टीम हैं। भारत ने 6 वनडे और 1 टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट के साथ अपना दबदबा बना पाई है। उसके बाद श्रीलंका है इसके नाम 6 चैंपियन ट्रॉफी हैं।

दो ग्रुप में खेलेंगी 6 टीम

एशिया कप के टूर्नामेंट में कुल 13 मैच होने है। भाग लेने वाले 6 टीमों को दो ग्रुप में विभाजित किया गया है: ग्रुप ए(Group A)में पाकिस्तान, भारत और नेपाल शामिल हैं। जबकि ग्रुप बी (Group B) में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं।टूर्नामेंट के फॉर्मेट में दोनों ग्रुप से टॉप दो टीमें सुपर फोर में आगे जायेंगी। सुपर फोर फेज की टॉप दो टीमें फाइनल में जगह बनाने के लिए मुकाबला करेंगी।

एशिया कप का यह सीरीज 50 ओवरों के फॉर्मेट में खेला जाना है, जो भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप(ODI World Cup) से पहले, नेपाल को छोड़कर, बाकी पांच के लिए तैयारी के रूप में काम आएगा।

सुपर 4 में होगा फाइनल के लिए मुकाबला

पहले दौर में टीम कोई भी स्थान पर हो लेकिन, पाकिस्तान को A1, भारत को A2, श्रीलंका को B1 और बांग्लादेश को B2 के रूप में जाना जाएगा।

ऐसे में अगर नेपाल और अफगानिस्तान सुपर फोर में आगे बढ़ते है तो वे दूसरे टीमों का जगह लेंगे। जो अपने ग्रुप से बाहर हो जाएंगी।

ग्रुप ए में पाकिस्तान या भारत नेपाल के लिए रास्ता बना सकता है, जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका या बांग्लादेश अफगानिस्तान के लिए रास्ता बना पाएगा।

पाकिस्तान में 4 मैच का आयोजन

पाकिस्तान में इकलौता सुपर 4 मैच 6 सितंबर को लाहौर में A1 और बी टीम के बीच खेला जाएगा। जो लाहौर के स्टेडियम में होगा। वहीं बाकी सभी मैच श्री लंका के राजधानी में खेला जाएगा। वहीं पाकिस्तान को केवल 4 मैच की मेजबानी मिली है। जिसमे एक सुपर 4 और बाकी लीग है। लीग का पहला मैच मुल्तान में खेला जायेगा। बाकी मैच लाहौर में खेला जाएगा। श्री लंका से भी दो वेन्यू को मैच के लिए सेलेक्ट किया गया है। जिसमे कोलंबो और कैंडी शामिल है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story