×

Asia Cup 2023: टीम की जर्सी से गायब हुआ मेजबान पाकिस्तान का नाम, भारत पाक मैच से पहले फूटा पूर्व खिलाड़ियों का गुस्सा

Asia Cup 2023 Latest Update: भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की जर्सियों की तस्वीरें वायरल हो गईं और कुछ फैंस ने मेजबान देश का नाम जर्सी से गायब होने पर निराशा जताई है।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 Sep 2023 9:16 AM GMT
Asia Cup 2023: टीम की जर्सी से गायब हुआ मेजबान पाकिस्तान का नाम, भारत पाक मैच से पहले फूटा पूर्व खिलाड़ियों का गुस्सा
X
Asia Cup 2023 Latest Update (Pic Credit -Social Media)

Asia Cup 2023 Latest Update: एशिया कप 2023 एक बार फिर विवादों में आ गया। टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीम की जर्सी से मेजबान देश पाकिस्तान का नाम गायब है। टूर्नामेंट की शुरुआत 30 अगस्त को मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुकाबले के साथ हुई है। इस मैच में पाकिस्तान ने नेपाल पर शानदार जीत दर्ज की है। वहीं पूर्व क्रिकेटरों और प्रशंसकों ने टीम की जर्सी के दाईं ओर एशिया कप का लोगो देखा। इसमें केवल एशिया कप का लोगो था, मेजबान देश का नाम जर्सी से गायब रखा गया।

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच ग्रुप बी मैच में भी यही चीज देखने को मिली। उनकी जर्सियों पर भी मेजबान देश का नाम गायब था। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की जर्सियों की तस्वीरें वायरल हो गईं और फैंस ने अपनी निराशा जाहिर की। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि पिछले सीरीज में एशिया कप के लोगो के नीचे श्रीलंका का नाम मेंशन था, जबकि टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा था क्योंकि श्रीलंका मूल मेजबान देश था। इसलिए श्री लंका का नाम मेंशन किया गया था। वहीं , इस साल एशिया कप टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में खेला जा रहा है। इसके बावजूद पाकिस्तान ऑफिशियल मेजबान है - पाकिस्तान के यात्रा पर भारत की आपत्तियों के बाद टूर्नामेंट का दूसरा मेजबान श्रीलंका को बनाया गया।

पूर्व खिलाड़ियों ने जताई आपत्ति

पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी राशिद लतीफ, मोहसिन खान और अन्य पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने टीम की जर्सी में बदलाव पर, पीसीबी और एशिया क्रिकेट काउंसिल (ACC) की आलोचना की। लतीफ़ ने इस इस बर्ताव को "अस्वीकार्य" बताया है। उन्होंने कहा, "यह अस्वीकार्य है और एशियाई क्रिकेट परिषद को इस गलती पर सफाई देना चाहिए क्योंकि एशिया कप उनके अधीन आयोजित किया जाता है।"

कुछ लोगों ने यह भी सवाल किया है कि अगर एसीसी ने ऐसा निर्णय लिया था, तो पीसीबी इस पर सहमत क्यों हुआ क्योंकि पाकिस्तान 15 साल बाद टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा था।

ACC अध्यक्ष पर लगाया दोष

एक खिलाड़ी का कहना है कि दोनों देशों के बीच मौजूदा हालात को देखते हुए शायद BCCI ऑफ़िशल जय शाह समेत अन्य अधिकारियों को लगा होगा कि भारतीय क्रिकेटर्स की जर्सी पर पाकिस्तान का नाम होना इंडियन टीम के लिए शर्मनाक होगा।

PCB ने दी सफाई

पाकिस्तानी क्रिकेटरों की आलोचना के बाद पीसीबी ने स्पष्टीकरण जारी किया है। पीसीबी ने, अपनी ओर से स्थिति को संभालने के लिए बयान जारी किया है, उन्होंने कहा कि एसीसी ने इस साल के एशिया कप के बाद फैसला किया था कि मेजबान देश का नाम भविष्य में होने वाले एशिया कप के आयोजनों में एशिया कप लोगो के साथ इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। लेकिन पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों और फैंस को PCB के इस बयान पर यकीन नहीं हो रहा।

पीसीबी के बयान पर पूर्व टेस्ट बल्लेबाज मोहसिन खान ने सवाल किया, "इसका कोई भी मतलब नहीं है। तो फिर ACC ने मलेशिया में जुलाई में आयोजित एशियन इमर्जिंग नेशंस कप या एशियन अंडर-16 इवेंट के लोगो पर मेजबान देश का नाम क्यों रखा है।''

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story