Asia Cup 2023: इस दिन होगी भारतीय टीम की घोषणा, श्रेयस अय्यर नंबर 4 से बाहर

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 से पहले श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट नहीं हैं। दो प्रैक्टिस मैचों के बाद एनसीए फैसला सुनाने वाला है।

Yachana Jaiswal
Published on: 17 Aug 2023 12:50 PM GMT
Asia Cup 2023: इस दिन होगी भारतीय टीम की घोषणा, श्रेयस अय्यर नंबर 4 से बाहर
X
Asia Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के लिए टीम की घोषणा की घड़ी तेजी से आगे बढ़ रही है, क्योंकि 20 अगस्त संभावित तारीख बताई जा रही है। जब बीसीसीआई कॉन्टिनेंटल कप के लिए टीम की घोषणा करेगा। श्रेयस अय्यर, जिनके 4 महीने की चोट के बाद वापसी की उम्मीद थी, लेकिन अब उन्होंने अपने क्रिकेट से दूरी को और बढ़ाने के पक्ष में फैसला लिया हैं। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में नेट्स प्रैक्टिस में भाग लेने के बाद भी दाएं हाथ का बल्लेबाज अब तक पीठ की चोट से पूरी तरह से उभर नहीं पाया है।

एशिया कप में श्रेयस की वापसी में रूकावट एक बड़ी निराशा है, क्योंकि टीम इंडिया वनडे मैच में चौथे नंबर की पहेली को सुलझाने में अभी नाकाम रहा है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2023 की एकदिवसीय श्रृंखला(ODI Series) के बड़े हिस्से में अय्यर की अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव ने नंबर चार की भूमिका के लिए ऑडिशन दिया, लेकिन टी20I रैंक में नंबर 1 बल्लेबाज ने निराश किया। छह पारियों में 40 का आंकड़ा भी पार करने में टीम असफल रही। संजू सैमसन भी ताल मेल बैठाने में सक्षम नहीं रहे हैं। अय्यर की 4 नंबर पर वापसी से टीम इंडिया को मजबूती मिल सकती है।

ज्ञात जानकारी के अनुसार, केएल राहुल काफी हद तक स्वस्थ हैं और विकेटकीपिंग कर रहे हैं, हालांकि श्रेयस अय्यर (जिनकी पीठ की सर्जरी हुई थी) अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं। बैंगलोर की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में, दोनों ने मैच सिमुलेशन में भाग लिया है और जल्द ही, वे एक प्रैक्टिस मैच खेलने वाले है। टीम और एनसीए के फिजियो वेस्टइंडीज दौरे से लौटने के बाद खिलाड़ियों की फिटनेस के स्तर का भी मूल्यांकन करेंगे। इसलिए टीम की घोषणा में देरी हो रही है।

श्रेयस अय्यर नही तब चौथे नंबर पर कौन करेगा बल्लेबाजी?

रवि शास्त्री ने सुझाव दिया कि अगर टीम के हित में होगा तो विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। चौथे नंबर पर कोहली ने 55.21 की औसत से 1767 रन बनाए है। यदि कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं, तो रोहित तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं, जो मध्य क्रम में पर्याप्त स्थिरता प्रदान करता है। लेकिन इस परिदृश्य को साकार करने के लिए, भारत को गिल और किशन के साथ ओपनिंग करनी होगी। हालांकि, अगर केएल राहुल एशिया कप के लिए पूरी तरह फिट होते हैं तब ईशान किशन नहीं खेलेंगे। भारत के पास अब चौथे नंबर पर एकमात्र विकल्प सूर्यकुमार यादव हैं। विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में निराशाजनक रिटर्न के कारण संजू सैमसन ने एशिया कप खेलने की उम्मीदों को लगभग अलविदा कह दिया है। तिलक वर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण एक दावेदार के रूप में उभरे हैं, जिसमें उन्होंने 57 की औसत से 173 रन बनाए थे हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत वर्मा को चुनता है, जिनके पास वनडे मैच का अनुभव अबतक नहीं है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story