×

IPL 2020 की नीलामी आज: इन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर यानि आज कोलकाता में की जाएगी, खास बात यह है कि ये पहला मौका है जब कोलकाता में नीलामी होगी।

Harsh Pandey
Published on: 19 Dec 2019 6:02 AM GMT
IPL 2020 की नीलामी आज: इन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें
X

नई दिल्ली: आईपीएल के 13वें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर यानि आज कोलकाता में की जाएगी, खास बात यह है कि ये पहला मौका है जब कोलकाता में नीलामी होगी।

332 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली...

आइपीएल-2020 के लिए कुल 332 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, इस बार की नीलामी में कुल 73 खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा, जिसमें केवल 29 विदेशी होंगे।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान को आया चक्कर! सीमा पर तैनात हुए लाखों की संख्या में सैनिक

ये है पूरी लिस्ट...

नीलामी के लिए आइपीएल मैनेजमेंट ने 332 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसमें 186 भारतीय खिलाड़ी, 143 विदेशी खिलाड़ी और एसोसिएट नेशंस के 3 खिलाड़ी शामिल हैं, गौरतलब है कि नीलामी के लिए कुल 997 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया था।

सबसे अधिक कीमत वाले 7 खिलाड़ी...

आइपीएल निलामी में सबसे अधिक कीमत वाले दो करोड़ के ब्रैकेट में सात खिलाड़ी है, जबकि डेढ़ करोड़ के ब्रैकेट में 10 और एक करोड़ रुपए के ब्रैकेट में 23 खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ें- कांपा पाकिस्तान! अभी-अभी भारत को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकियों में हायतौबा

इसके साथ ही आपको बताते चलें कि अनकैप्ड खिलाड़ियों की सूची में 183 खिलाड़ी 20 लाख, सात खिलाड़ी 40 लाख और आठ खिलाड़ी 30 लाख रुपए की सूची में शामिल हैं।

रॉबिन उथप्पा...

कोलकाता नाइटराइडर्स से रिलीज किए गए रॉबिन उथप्पा ने खुद को डेढ़ करोड़ रुपये की सूची में रखा है. वह इस सूची के इकलौते भारतीय खिलाड़ी है।

यह भी पढ़ें. तो इमरान देंगे इस्तीफा! मौलाना का प्लान-B हुआ तैयार, पाक PM की टेंशन टाइट

ये विदेशी खिलाड़ी करोड़ों में...

सर्वाधिक 2 करोड़ रुपए आधार मूल्य वाले विदेशी खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल मार्श, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन और श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज शामिल हैं।

इन खिलाड़ियों पर टीकी हैं निगाहें...

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने आईपीएल में नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने और साथी खिलाड़ी पैट कमिंस ने खुद को सबसे ऊंची कीमत (दो करोड़ रुपए) वाले खिलाड़ियों की सूची में रखा है। कमिंस इससे पहले केकेआर, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

वहीं बात करते हैं मैक्सवेल की, तो उन्होंने हाल ही में मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए ब्रेक लिया था, वह ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के प्रारूप के कप्तान फिंच के साथ पिछले सत्र से बाहर होने के बाद नीलामी पूल में वापस आ गए हैं।

यह भी पढ़ें. पाकिस्तान डरा! अब भारत करेगा बुरा हाल, वायुसेना का बहुत बड़ा है प्लान

एरोन फिंच...

फिंच एक करोड़ रुपये के खिलाड़ियों की सूची में हैं, केकेआर से रिलीज किए गए ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लिन को इस बोली में अच्छी कीमत मिलने की उम्मीद होगी।

भारतीयों में उथप्पा, उनादकट, पठान, चावला...

इस बार नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो, रॉबिन उथप्पा का बेस प्राइस सबसे ज्यादा डेढ़ करोड़ रुपए है, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट का बेस प्राइस एक करोड़ रुपए है। उनादकट पिछले दो सीजन से सबसे ज्यादा दाम पर बिके थे।

उनादकट 2019 के लिए 8.40 करोड़ रु. में बिके थे, जबकि 2018 के लिए 11.50 करोड़ रु. की बोली लगी थी।

दोनों ही बार राजस्थान रॉयल्स ने उनादकट पर दांव आजमाया था, अन्य भारतीय सितारों में पीयूष चावला और यूसुफ पठान ने अपना आधार मूल्य 1 करोड़ रु.रखा है।

टीम पर्स खिलाड़ियों की जगह
चेन्नई सुपर किंग्स 14.60 करोड़ रु. 5 (2 विदेशी प्लेयर्स समेत)
दिल्ली कैपिटल्स 27.85 करोड़ रु. 11 (5 विदेशी प्लेयर्स समेत)
किंग्स इलेवन पंजाब 42.70 करोड़ रु. 9 (4 विदेशी प्लेयर्स समेत)
कोलकाता नाइट राइडर्स 35.65 करोड़ रु. 11 (4 विदेशी प्लेयर्स समेत)
मुंबई इंडियंस 13.05 करोड़ रु. 7 (2 विदेशी प्लेयर्स समेत)
राजस्थान रॉयल्स 28.90 करोड़ रु. 11 (4 विदेशी प्लेयर्स समेत)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 27.90 करोड़ रु. 12 (6 विदेशी प्लेयर्स समेत)
सनराइजर्स हैदराबाद 17.00 करोड़ रु. 7 (2 विदेशी प्लेयर्स समेत)

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story