×

AUS vs ENG: बेन स्टोक्स की छोटी गलती की वजह से एशेज सीरीज में इंग्लैंड की हार, ऑस्ट्रेलिया से हारा जीता हुआ मुकाबला

AUS vs ENG:एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हरा दिया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 Jun 2023 5:50 AM GMT
AUS vs ENG: बेन स्टोक्स की छोटी गलती की वजह से एशेज सीरीज में इंग्लैंड की हार, ऑस्ट्रेलिया से हारा जीता हुआ मुकाबला
X
(Pic Credit - Twitter)

AUS vs ENG: एशेज सीरीज (The Ashes) के मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड (ENG vs AUS) को हराकर का पहला टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया है। एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने एशेज की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

बेन स्टोक्स के फैसले पर उठे सवाल

इंग्लैंड की इस हार पर कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स उनके एक फैसले पर सवाल उठा रहे है, उनका कहना है कि टीम के कप्तान होने के नाते बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का एक फैसला टीम के हर का कारण बन गया है इस फैसले पर बेन स्टोक्स को पछतावा होना चाहिए। क्रिकेट एक्सपर्ट्स का कहना है कि बेन स्टोक्स (Ben stokes) अपने फैसले पर पछतावा हो रहा होगा पर वास्तविकता तो इस स्टेटमेंट से परे हैं इंग्लैंड टीम को वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ 2 विकेट से हार मिली है।

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 281 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड द्वारा रखा गया था। ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था। ऑस्ट्रेलिया टीम ने 227 के स्कोर तक पहुंचने पर ही टीम के 8 विकेट खो दिए थे। अंत में टीम के कप्तान पैट कमिंस और खिलाड़ी नाथन लायन ने टीम को लक्ष्य हासिल करने में सहयोग दिया। 2005 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 282 का लक्ष्य था। टीम वह मुकाबला 2 रन से हार गई थी।

कैसा था मैच?

एशेज सीरीज में इंग्लैंड ने मैच की पहली पारी में 8 विकेट पर 393 रन का लक्ष्य बनाया। अपने टीम के लिए शानदार बल्लेबाज जो रूट शतक बनाकर मैदान में खेल रहे थे। जो रूट मैदान पर शानदार पारी का प्रदर्शन दे रहे थे लेकिन इसके बाद भी इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले ही दिन टीम की पारी घोषित कर दी थी। टीम के पास और ज्यादा रन स्कोर बनाने का अवसर था। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 386 रन बनाए थे। इंग्लैंड की दूसरी पारी 273 रनों पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 281 रनों का लक्ष्य मिला था।

पारी घोषित करने की जल्दबाजी हार का कारण

एजबेस्टन टेस्ट (Edgbaston Test) में 2 विकेट से मिली हार के बावजूद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को पहली पारी जल्दी घोषित करने का कोई पछतावा नहीं है। जब यह घोषणा कैप्टन द्वारा की गई उस समय इंग्लैड के जो रूट शानदार फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे थे। इंग्लैंड की टीम इस समय अपनी पारी में कुछ रन और जोड़ सकते थे लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी घोषित कर सबको हैरत कर दिया था। क्रिकेट के विशेषज्ञ इस फैसले को ही हार की वजह बता रहे हैं, मगर स्टोक्स का कहना है कि वह आगे भी इसी तरीके से ही क्रिकेट खेलेंगे।

पहली पारी घोषित करने पर कोई मलाल नहीं

पहली पारी जल्दी घोषित करने के सवाल पर टीम के कप्तान ने जवाब देते हुए कहा 'मुझे अपने फैसले पर बिल्कुल पछतावा नहीं है, मैंने इसे ऑस्ट्रेलिया पर शिकार करने के मौके के रूप में देखा है। किसी भी टीम के लिए अपने देश से बाहर जाकर 20 मिनट बल्लेबाजी करना कभी आसान काम नहीं होता है। कौन जानता है?की क्या हो सकता है रूट और जिम्मी आउट हो जाते तो हम उसी जगह होते।'

टीम पर जताया गर्व, कहा हम ऐसे ही खेलते रहेंगे

एजबेस्टन टेस्ट में हार के बाद भी ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा 'टीम पर मुझे गर्व है कि वें इस मैच सीरीज के अंत तक लेकर गए और इस दौरान उन सभी मैच के अलग अलग दृष्टिकोण से देखते हुए खेला है। यह एक शानदार मैच टीम का रहा है। जिसका हमारी टीम हिस्सा रही हैं, मुझे बहुत आश्चर्य होता कि अगर हमने इस टेस्ट के दौरान लोगों को उनकी सीटों से जोड़े नहीं रखा।

इस मैच से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कई अन्य दर्शक लोग भी एशेज की सीरीज को फॉलो करने लगेंगे। हार तो हार होती है, हमने कहा था कि हम ऐसे ही खेलते रहेंगे। इसी तरह से हम खेलना जारी रखेंगे, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ी मेहनत करेंगे, कुछ ऐसे फैसले लेंगे जो हमें मैच के नजरिए से सही लगे ।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story