×

अब ऐसे होंगे IPL के मैच, कोरोना के चलते लिया गया ये फैसला

बीसीसीआई  और आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी टीमों के मालिकों के बीच शनिवार को हुई बैठक में इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों में कटौती पर चर्चा की गयी , जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक नेस वाडिया ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए वह नहीं जानते कि यह टी20 टूर्नामेंट कब शुरू होगा।

suman
Published on: 15 March 2020 5:42 AM GMT
अब ऐसे होंगे IPL के मैच, कोरोना के चलते लिया गया ये फैसला
X

मुंबई बीसीसीआई और आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी टीमों के मालिकों के बीच शनिवार को हुई बैठक में इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों में कटौती पर चर्चा की गयी , जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक नेस वाडिया ने कहा कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए वह नहीं जानते कि यह टी20 टूर्नामेंट कब शुरू होगा। बीसीसीआई ने सरकार की यात्रा पाबंदियों और तीन राज्यों के मैचों की मेजबानी करने से इनकार करने के बाद शुक्रवार को आईपीएल को 29 मार्च से 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया। बोर्ड ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज भी रद्द कर दिया।

यह पढ़ें...पंचायत चुनाव 2020: आज तय होगा ‘गांव में किसकी सरकार’, मतदान शुरू

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठक के बाद कहा, 'हम या कोई भी आज यह बताने की स्थिति में नहीं है कि यह टूर्नामेंट कब शुरू होगा। हम दो या तीन सप्ताह के बाद स्थिति की समीक्षा की करेंगे। उम्मीद है कि तब तक मामलों में कमी आ जाएगी।' बोर्ड सूत्रों ने हालांकि बताया कि बैठक में विभिन्न विकल्पों पर चर्चा की गयी। बीसीसीआई सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, 'टीम मालिकों और बीसीसीआई के बीच बैठक के दौरान छह से सात विकल्पों पर चर्चा की गयी जिनमें आईपीएल मैचों में कटौती करना भी शामिल था।

यह पढ़ें... IPL पर कोरोना वायरस का कहर: हो सकता है बीसीसीआई को बड़ा नुकसान

इंसान पहले, नुकसान बाद

वाडिया ने कहा, 'बीसीसीआई, आईपीएल और (आधिकारिक प्रसारक) स्टार (स्पोर्ट्स) ने स्पष्ट किया कि हम वित्तीय नुकसान के बारे में नहीं सोच रहे हैं। ' उन्होंने कहा, 'बैठक में सभी इस पर सहमत थे कि इंसान पहले आता है और वित्तीय मामले बाद में। हम यहां सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे। मुझे नहीं लगता कि इस महीने के अंत तक कोई फैसला किया जाएगा। हमें देखो और इंतजार करो की नीति अपनानी होगी और उम्मीद है कि स्थिति में सुधार होगा। वाडिया ने कहा, ‘जब तक स्पष्टता नहीं हो तब तक कोई फैसला नहीं किया जा सकता है। दो तीन सप्ताह में ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा। जहां तक विदेशी खिलाड़ियों के आने की बात है तो मैं नहीं जानता। अभी 15 अप्रैल तक प्रतिबंध है और उसके बाद हम देखेंगे। अगर आईपीएल होता है तो यह बहुत अच्छी बात है, अगर ऐसा नहीं होता तो ठीक है।

विकल्प

सूत्र ने बताया, 'अभी दूसरा विकल्प टीमों को दो ग्रुप में बांटना है जिसमें प्रत्येक टीम में चार-चार टीमें होंगी और इसके बाद चोटी पर रहने वाली चार टीमें प्लेऑफ में पहुंचेगी. तीसरा विकल्प अन्य दिनों में भी दो -दो मैच करवाना है।' चौथा विकल्प सभी मैचों का आयोजन केवल दो केंद्रों पर करना तथा खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और टीवी प्रसारण टीम के सदस्यों की आवाजाही को सीमित करना है।.एक अन्य विकल्प खाली स्टेडियमों में कम समय के अंदर सभी 60 मैचों का आयोजन करना है ताकि हितधारकों को अधिक नुकसान न हो। सूत्रों ने इसके साथ ही पुष्टि की कि बैठक में टूर्नामेंट को विदेश में आयोजित करने पर चर्चा नहीं की गयी।

कोविड-19 के कारण विश्व भर में 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के कारण अभी तक दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है जबकि 80 से अधिक लोग संक्रमित पाये गये। इसके बाद सरकार ने भीड़ से बचने के लिये खेल प्रतियोगिताओं को दर्शकों के लिये बंद करने के निर्देश दिये।

यह पढ़ें...एक्शन में इंडियन आर्मी: आतंकियों के खिलाफ की ऐसी कार्रवाई, दुबक गया संगठन

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का बयान

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने शनिवार को कहा कि कोविड 19 के प्रकोप के कारण 15 अप्रैल तक स्थगित आईपीएल अगर होता है तो छोटा होगा बशर्ते हालात में सुधार आये। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस साल आईपीएल 15 अप्रैल तक स्थगित करने का फैसला किया जो पहले 29 मार्च से शुरू होना था।आईपीएल (IPL 2020) छोटा होगा इस पर, गांगुली ने कहा, 'ऐसा ही होगा क्योंकि 15 दिन वैसे भी बीत चुके होंगेय़ छोटा करना ही होगा। कितना छोटा होगा, यह नहीं कहा जा सकता।'

दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे श्रृंखला रद्द होने और आईपीएल स्थगित होने के फैसले के एक दिन बाद उन्होंने दोहराया कि सुरक्षा उनकी प्राथमिकता है। गांगुली ने कहा, 'हम आगे भी स्थिति पर नजर रखेंगे। सुरक्षा सबसे ऊपर है। हमने मौजूदा हालात और सरकार के निर्देश को मद्देनजर रखकर घरेलू मैच भी स्थगित कर दिये हैं।

यह पढ़ें...कोराना वायरस:BCCI का बड़ा कदम, जानें ईरानी कप समेत सभी मैच कब होंगे शुरू

बता दें भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 80 से ज्यादा मामले सामने आये हैं और 3 मौतें हो चुकी हैं। दुनिया भर में इससे 5000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं जबकि 150000 के करीब लोग संक्रमित हैं। वैकल्पिक योजना के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, 'अभी कुछ नहीं कह सकता। एक सप्ताह का समय दीजिये। ' बीसीसीआई ने सिर्फ आईपीएल ही नहीं दूसरी घरेलू प्रतियोगिताओं को भी स्थगित कर दिया है. शेष भारत और रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के बीच होने वाले ईरानी कप (Irani Cup) सहित अपने सभी घरेलू टूर्नामेंट निलंबित कर दिये गए हैं. बीसीसीआई सचिव जय शाह के हस्ताक्षर वाले बयान में बोर्ड ने कहा कि जिन टूर्नामेंटों को स्थगित किया गया उनमें ईरानी कप, विज्जी ट्राफी, सीनियर महिला एकदिवसीय नॉकआउट और सीनियर महिला वनडे चैलेंजर शामिल हैं। जिन जूनियर महिला टूर्नामेंट को आगामी नोटिस तक रोका गया है उनमें अंडर-19 वनडे नाकआउट, अंडर-19 टी20 लीग, सुपर लीग और नाकआउट, अंडर-19 टी20 चैलेंजर ट्रॉफी, अंडर-23 नॉकआउट और अंडर-23 वनडे चैलेंजर शामिल हैं।

suman

suman

Next Story