×

ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट: सेमीफाइनल में हरियाणा, उड़ीसा, बिहार और झारखण्ड

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया फॉर हैंडीकैप और डॉ. शकुन्तला मिश्रा स्मृति सेवा संस्थान के तत्वाधान में संयुक्त रूप से ‘’राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट फॉर विजुअली इम्पेयर्ड’’ का आयोजन किया जा रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 30 Jan 2020 4:53 PM GMT
ब्लाइंड क्रिकेट टूर्नामेंट: सेमीफाइनल में हरियाणा, उड़ीसा, बिहार और झारखण्ड
X

लखनऊ: क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया फॉर हैंडीकैप और डॉ. शकुन्तला मिश्रा स्मृति सेवा संस्थान के तत्वाधान में संयुक्त रूप से ‘’राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट फॉर विजुअली इम्पेयर्ड’’ का आयोजन किया जा रहा है। यह टूर्नामेंट पिछले 20 वर्षों से तहजीब की नगरी में अलग-अलग जगहों पर होता आ रहा है। जिसको मद्देनज़र इस बार इसका आयोजन टी.एस. मिश्रा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल्स के ग्राउंड पर और जयपुरिया स्कूल में हो रहा है। इसका उदघाटन मंगलवार को किया गया।

इस टूर्नामेंट में आठ राज्यों की टीमें प्रतिभाग कर रही हैं जिसमें उत्तर-प्रदेश, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और राजस्थान शामिल हैं।

इस पांच दिवसीय टूर्नामेंट के तीसरे दिन यानि गुरुवार को चार मुकाबले खेले गए। इसमें हरियाणा, उड़ीसा, बिहार और झारखण्ड सेमीफाइनल में पहुँचने में कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें…BJP की गंगा यात्रा को मिला कांग्रेस MLA अदिति का समर्थन, राजनीतिक हलचल तेज

पहला मुकाबला उत्तर-प्रदेश और हरियाणा के बीच खेला गया। इस मैच में हरियाणा ने 73 रनों से एकतरफा जीत हासिल की। हरियाणा की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा(101), चन्दन(44) और रनबीर(35) की पारियों की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 235 रन बनाए।

उत्तर-प्रदेश की तरफ से अक्षय वर्मा और कमल शर्मा ने क्रमशः 2 और 1 विकेट लिया। इस विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी उत्तर-प्रदेश की टीम 5 विकेट खोकर 162 रनों पर सिमट गयी। यूपी की तरफ से अंकुर ने 48 और गौरव ने 41 रनों की पारी खेली। दीपक मलिक ने एक विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें…जामिया इलाके में जय श्रीराम के नारे लगाते युवक ने की फायरिंग, एक घायल

दूसरा मैच उड़ीसा और राजस्थान के बीच खेला गया। इस मैच में उड़ीसा ने 317 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। उड़ीसा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुरदेव सुरेन (236) और अर्जुन बत्रा (62) के रनों की बदौलत 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 357 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। जवाब में उतरी राजस्थान की पूरी टीम 12.2 ओवर में ही ऑलआउट हो गयी। उड़ीसा की तरफ से ललितेन्दु ने 3 विकेट और तपन कुमार ने 1 विकेट हासिल किया।

तीसरा मुकाबला बिहार और हिमांचल प्रदेश के बीच खेला गया। इस मुकाबले में बिहार ने 54 रनों से जीत हासिल की। मैच में बिहार ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छः विकेट खोकर 200 रन बनाए। बिहार की टीम से केतन पटेल और जिना केसरी ने क्रमशः 94 और 12 रनों की पारी खेली। हिमांचल की तरफ से नरेश, गणेश और शौकत ने 1-1 विकेट लिए। केतन पटेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

दिन का चौथा मुकाबला महाराष्ट्र और झारखण्ड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में झारखण्ड ने दस विकेट से जीत दर्ज की। मैच में महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए संदीप(38) और प्रशांत(13) की पारियों के बदौलत सात विकेट खोकर 122 रन बनाए।

यह भी पढ़ें…ये है न्यूजीलैंड का सबसे लंबा क्रिकेटर, भारत को कर सकता है परेशान

झारखण्ड की तरफ से राजीव, आलोक और सुजीत ने क्रमशः 1-1 विकेट हासिल किया। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी झारखण्ड की टीम से संजीव और राजीव ने 60 व 50 रनों की पारी खेल अपनी टीम को एकतरफा जीत दिलाई।

इस मौके पर आयोजक व क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया फॉर हैंडीकैप्ड के वाइस प्रेसीडेंट कपिल मिश्रा और मुख्य आयोजिका कल्पना मिश्रा सहित सुनील कुमार चौधरी, आर.एस. अवस्थी और बृजेश कुमार मिश्रा मौजूद रहे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story