इस वजह से क्रिकेट में लागू होगा ये नया नियम!, अब इस कारण भी रद्द हो सकता है मैच

अब क्रिकेट में एक नया नियम जोड़ा सकता है। इस नए नियम की वजह पूरी दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग के चलते बढ़ने वाली गर्मी है। एक रिसर्च में खराब मौसम में क्रिकेट मैच को स्थगित करने का प्रस्ताव दिया गया है।

नई दिल्ली: अब क्रिकेट में एक नया नियम जोड़ा सकता है। इस नए नियम की वजह पूरी दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग के चलते बढ़ने वाली गर्मी है। एक रिसर्च में खराब मौसम में क्रिकेट मैच को स्थगित करने का प्रस्ताव दिया गया है।

स्पोर्ट्स रिसर्च और इंवायरमेंटल स्टडी ने इस रिसर्च को मंगलवार को सबके सामने पेश किया गया। ब्रिटिश एसोसिएशन फॉर सस्टेनेबल स्पोर्ट और दो यूनिवर्सिटीज ने मिलकर यह रिसर्च किया है जिसके आधार पर यह सुझाव दिया गया है।

यह भी पढ़ें…आंध्र प्रदेश में बड़ा सियासी तूफान, पूर्व सीएम नायडू और बेटे लोकेश को किया नजरबंद

इसमें युवा खिलाड़ियों पर अधिक ध्यान देने की बात कही गई है। इसके अलावा खेल सामग्री बनाने वाली कंपनियों को ऐसी सामग्री बनाने को कहा गया है जिसमें हवा बेहतर तरीके से गुजर सके, क्योंकि बेहद गर्म मौसम अब अधिक स्थानों पर देखा जा रहा है।

इस रिपोर्ट की प्रस्तावना लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान के अधिकारी रसेल सेयमोर ने लिखी है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ क्रिकेट नहीं बल्कि सभी खेलों के लिए इस मुद्दे पर गंभीर होना का समय है।

यह भी पढ़ें…मथुरा से PM मोदी आज करेंगे प्लास्टिक के खात्मे की मुहिम का आगाज

उनका कहना है कि खिलाड़ी एक जगह खड़े नहीं रहते हैं और हमें आने वाले संकट से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए।’

इस रिपोर्ट का ‘हिट फोर सिक्स’ रखा गया है। इसमें विस्तार से जानकारी दी गई है कि किस तरह भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसे क्रिकेट खेलने वाले देशों में खराब मौसम का असर पड़ रहा है, जिसमें सूखा, लू और तूफान जैसे मुश्किल मौसम का जिक्र है।

यह भी पढ़ें…मुंबई में तीन मंजिला इमारत गिरी, मलबे से 17 लोग सुरक्षित बाहर निकाले गए

विशेषज्ञों के मुताबिक जलवायु परिवर्तन के कारण इस तरह के मौसम सामान्य होते जा रहे हैं। इसमें बताया गया कि है कि गर्मी के कारण ऑस्ट्रेलिया में आयु वर्ग के मैचों पर असर पड़ा, पानी की कमी के कारण साउथ अफ्रीका दौरा प्रभावित हुआ और बाढ़ के कारण इंग्लैंड में क्रिकेट सत्र में विलंब हुआ।

इस शोध के लेखकों के मुताबिक जलवायु परिवर्तन बल्लेबाजों और विकेटकीपर के खेल को प्रभावित कर रहा है और उनका प्रदर्शन खराब हो रहा है।